2

How to do Study in Hindi | पढाई कैसे की जाए

How to do Study in Hindi

How to do Study in Hindi : पढाई किस तरह से करनी चाहिए काफी सारे स्टूडेंट्स ऐसे होते हैं जो सोचते हैं की पढाई तब पढाई हैं जो 8 या 12 घंटे की जाए वो पढाई हैं जो उससे कम हैं वो पढाई नहीं हैं.

लोग बाकायदा टाइम टेबल बना कर चलते हैं की अगर हम एक दिन ऐसा करेंगे तो 8 घंटे पढ़ लेंगे या ऐसे कर के चलेंगे तो 12 घंटे पढ़ लेंगे पर जब कोई भी व्यक्ति इस तरह से पढाई करने की कोशिश करता हैं तो उसका रिजल्ट आखिर में कुछ नहीं मिलता और ऐसा इसलिए होता हैं क्युकी इंसान के दिमाग की जो capacity हैं वो केवल 4 या 5 घंटे ही हैं उससे ज्यादा की नहीं हैं मतलब अगर आप पूरी एकाग्रता के साथ पढो तो 4 या अधिक से अधिक 5 घंटे तक पढ़ सकते हो उससे ज्यादा नहीं पढ़ सकते अब इसकी वजह भी समझ लीजिये.

हमारा दिमाग जितनी भी चीज़े आस पास होती रहती हैं उनकी information लेता रहता हैं और उन्हें लगातार process करता रहता हैं.

उदहारण के लिए:

How to do Study 

Also Check : Rajasthan in Hindi | राजस्थान से परिचय

How to do Study in Hindi
(क) खुशबू आ रही हैं शायद मम्मी गज़र का हलवा बना रही होंगी.
(ख) गाडी की आवाज़ आ रही हैं बाहर से पापा आ गए लगता हैं शायद
(ग) मोबाइल vibrate हो रहा हैं किसी का message आया होगा.
तो दरअसल ये जो हैं ये दिमाग का सहज स्वभाव हैं हर चीज़ पर ध्यान देना हर information को process करना और हमे बताना की ये हो रहा हैं.
जंगल में आज़ाद शेर को अगर आपने एक छोटी सी चेन से बांध दिया तो वो पूरी ताकत लगाएगा उस चेन से बाहर निकलने की और इसीलिए दिमाग थक भी जाता है.

How to do Study in Hindi

Also Check : Bible in Hindi | बाइबिल का हिन्दी में अर्थ

How to do Study in Hindi

दूसरी चीज़: जब भी हम कोई चीज़ सीख रहे होते हैं तो असल में हम अपने दीमाग के cellular structure को change कर रहे होते हैं जो भी हम नयी चीज़ सीखते हैं दिमाग उस नयी चीज़ को पुरानी किसी चीज़ से associate करता हैं दिमाग उस चीज़ को store करने के लिए नए नए pathways बनाता हैं तो आप एक समय में कितनी सारी चीज़े कर सकते हो कितनी सारी चीज़े याद रख सकते हो ये सब कुछ आप की दिमाग की Ram पर निर्भर हैं 1gb की ram पर अगर 16 gb का डाटा डाल दिया जाए तो system hang हो जाएगा तो बजाए ये पूछने के की कितने घंटे पढना चाहिए सवाल यह होना चाहिए की कैसे पढना चाहिए ?

How to do Study in Hindi

Also Check : funny status in Hindi | खुशमिजाज़ मजाकिया स्टेटस

How to do Study in Hindi

1. देखिये एक कहावत का उदहारण हम आपको यहाँ पर देते हैं ‘थोडा थोडा कर के हाथी भी खाया जा सकता हैं. आप किसी भी branch के student हो. सबसे पहले तो जिन किताबो से आप पढने वाले हैं उन सभी किताबो के pages गिन लीजिये एक semester 6 महीने का होता हैं यानी 180 दिन हो गए इन दोनों को यानी की semester और टोटल number of pages को आपस में divide कर दीजिये और आपको exact ये पता चल जाएगा की पुरे course को खत्म करने के लिए आपको रोज़ कितने pages पढने हैं. अब आप सोचेंगे 11 पेज एक दिन में पढना आसान नहीं हैं लेकिन ध्यान दीजिये यहाँ पर केवल पढने की बात कही गयी हैं जो की आपको एक घंटे में पढने हैं यानी अगर आप रोज़ 1 घंटे पढ़ रहे हो तो आपका course 6 महीने में ही खत्म हो जाएगा और जब आप 2 घंटे पढ़ते हैं तो आपका course 2 बार हो जाएगा, 3 घंटे पढ़गे तो 3 बार हो जाएगा और 4 घंटे अगर आप रोज़ पढ़ते हैं तो आपका course 4 बार हो जाएगा और जब 4 बार revision कर के आप examination hall में बैठेंगे तो आपको सोचना नहीं पड़ेगा. आपका pen अपने आप चलेगा

How to do Study in Hindi

Also Check : Hindi Alphabets | हिन्दी वर्णमाला

How to do Study in Hindi
अब अगर आप किसी भी स्कूल या college के student हो तो 5 साल के question paper और syllabus इन दोनों चीजों को 5 – 5 बार पढ़ लो आपको internal choice समझ में आ जाएगी. देखिये 1 unit में आमतौर पर 2 या 4 chapters होते हैं. जब भी exam होगा तो इन दोनों में से एक unit में से questions आएँगे और उसमे choice होगी. तो बजाए इसके की आप एक unit के 2 chapters करे आप एक chapter छोड़ सकते हैं क्युकी वो तो choice में आएगा. अगेर 1 unit में 3 chapters हैं तो आप 2 कर लो और एक छोड़ दो यानी जो हजार pages हमने गिने थे उन में से 1000 pages तो internal choice में आएँगे यानी भले ही हमे उनका answer आता हो हम नहीं लिख सकते उन्हें answer sheet में. इसका मतलब ये हुआ की आप भले ही किसी भी branch के student हो आप आधा course आराम से छोड़ सकते हैं. अब फिर से गणित लगाते हैं अब आपका हर रोज़ 5.5 पेज पढना हैं. यानी अब अगर आप रोज़ 1 घंटे पढ़ रहे हो तो आप का पूरा course 6 महीने में 2 बार हो जाएगा, 2 घंटे पढ़ते हैं तो 4 बार हो जाएगा, 3 घंटे हो 6 बार और अगर 4 घंटे तो 8 बार पुरे course का revision हो जाएगा

How to do Study in Hindi

Also Check : Quran in Hindi | कुरान का असल अर्थ

How to do Study in Hindi

दूसरा : कितना पढ़े ?
वो बच्चा जो 90% के ऊपर खेलता हैं इस तरह से तोड़ कर पढता हैं एक सवाल अगर 1 number के लिए आया हैं तो वो उसका जवाब 100 शब्दों में दे देगा. अगर वही सवाल 10 number में आ जाए तो वही बच्चा उसी सवाल का answer 1000 शब्दों में लिखने की भी समझ रखता हैं. क्यों? क्युकी वो अपने subject को पानी की तरह पी चूका हैं. देखिये अगर आपको विद्यवान बनना हैं तो आप केवल 4 घंटे पढो पर अगर आपको कोई competitive exam निकलना हैं तो आपको थोडा सा ज्यादा पढना पड़ेगा अगर केवल 4 घंटे ही पढना हैं तो हर 50 minute पढाई करने के बाद आप 10 minute का break लीजिये और उस break में कोई physical activity कीजिये इससे फायदा ये होता हैं की दिमाग में oxygen की supply बढ़ जाती हैं जिससे आप जो कुछ भी याद करने की कोशिश कर रहे हो वो सब कुछ आपके दिमाग में छपता चला जाता हैं. पर अगर आप किसी competitive exam की तैयारी कर रहे हैं तो आप को यक़ीनन 4 घंटे से ज्यादा पढना पड़ेगा तो आप pomodoro technique से पढ़िए : इसमें हर 25 minute पढाई करने के बाद 5 minute का break लेते हैं. और break लेने के बाद वही subject नहीं उठाते दूसरा subject उठा लेते हैं अगर आप बार बार break लेने के बाद दूसरा subject पढ़ते हो तो आपका दिमाग बहुत तेज़ी के साथ अलग अलग तरह की information को process करना सीख लेता हैं. competitive exam में वही इंसान तो qualify कर सकता हैं जो बहुत तेज़ी के साथ अलग अलग information को process करने की क्षमता रखता हैं. अगर exam में 10 – 15 घंटे दे दिए जाए solve करने के तो लगभग लगभग सभी लोग पूरा question paper solve कर लेंगे. pomodoro technique का फायदा यह हैं की इससे आपके दिमाग की processing speed बहुत ही ज्यादा तेज़ हो जाती हैं क्युकी आप बार बार subject change कर रहे होते हो.

How to do Study in Hindi

Also Check : कोई भी पैसा कमा सकता है, धन भेद भाव नहीं करता 

How to do Study in Hindi
दूसरा सबसे बड़ा फायदा इस technique का ये हैं कि आपकी overall skills बढ़ाती हैं. जितनी भी scientific study करवाई गयी हैं students पर उन सभी के हिसाब से जो pomodoro technique हैं ये सबसे best technique हैं पढने के लिए पर फिर भी एक सवाल जो खड़ा हुआ हैं सामने की एक दिन में कितने घंटे पढना चाहिए? किसी भी हालत में 6 घंटे से ज्यादा पढाई नहीं करनी चाहिए. 6 घंटा एक minute तो मानिये की अति हो गई.

How to do Study in Hindi

Also Check : How to Learn Hindi | हिंदी बोलना सीखिए

How to do Study in Hindi

तीसरा: कहाँ से पढ़े?
देखिये अगर आप सही मायने में किसी चीज़ को अच्छे से सीखना चाहते हैं तो सबसे अच्छे resources का इस्तेमाल कीजिये यानी सबसे अच्छी किताब खरीदिये, सबसे अच्छे teachers से पढ़िए और सबसे अच्छे तरीके से पढ़िए. अगर आप 6th class में भी पढ़ाई कर रहे हैं तब भी सबसे अच्छे resources का इस्तेमाल कीजिये. आप सोच भी नहीं सकते की कब का याद किया हुआ आपको एक number दिलवा देगा जिससे आपका selection हो जाएगा. क्युकी जितने भी competative exam होते हैं उन सभी में 6th से लेकर 10th का ही तो syllabus आता हैं. ऐसा क्यों? क्युकी 11th और 12th में लोग अपना subject change कर लेते हैं. दूसरी चीज़ अगर आप student हैं तो आपके पास मोबाइल में wikipedia और free dictionary दोनों applications होने ही चाहिए. अब अगर आपकी जिंदगी के कोई बहुत बड़े मकसद नहीं हैं तो अब आप क्या करना की पुरे course के pages count करना और syllabus और 5 साल के question paper देखना और आधा course याद कर लेना पर अगर आप वाकई में जिंदगी में कुछ acheive करना चाहते हो तो आपको अपना पूरा syllabus एक बार wikipedia से पढ़ लेना चाहिए दूसरी चीज़ अगर आप free dictionary से रोज़ 15 minute पढोगे तो क्युकी आप related words पढ़ रहे होगे इसलिए आपकी vocublary बहुत अच्छी हो जाएगी और अगर कोई भी student इन दोनों applications का नियमित रूप से अध्यन करता हैं तो यकीन मानिये वो इंसान जहाँ पर खड़ा हो जाएगा वहां पर सवेरा हो जाएगा.

How to do Study in Hindi

Also Check : नौकरी करने में इतने व्यस्त न हो जाएँ कि पैसे बनाना भूल जाएँ 

 

How to do Study in Hindi
चौथा :
जब भी आप पढाई करे उन सभी चीजों को खुद से दूर कर दे जिन से आपका ध्यान जरा सा भी भटक सकता हैं.
जैसे ही पढने बैठो mobile phone को airplane mode पर लगा दो दूसरी चीज़ अगर आप घर पर हैं तो अपने घरवालो को बता दीजिये की आप पढाई कर रहे हैं और आपको disturb नहीं किया जाए. और अगर आप hostel में हैं तो थोड़ी सी रुई में थोडा सा सरसों का तेल डालिए और उसे कान में फंसा लीजिये इसका एक और इस्तेमाल यह भी हैं की अगर आप शोर शराबे की वजह से नहीं सो पा रहे हैं तो आप सो सकते हैं ऐसा करके तकिया खराब हो जाता हैं इस चीज़ से लेकिन life खराब हो, carrier खराब हो इससे अच्छा हैं तकिया ही खराब होता रहे.

How to do Study in Hindi

Also Check : ज़्यादातर लोग इतने आलसी होते हैं कि अमीर नहीं बन सकते। 

 

How to do Study in Hindi
चौथी चीज : फालतू लोग जितने भी लोग हैं जो किसी भी तरह से आपका दिमाग खराब करते हैं, आपको tension देते हैं, negative बाते करते हैं ऐसे लोगो से दुरी बना लीजिए. होता यह हैं की ये जो लोग होते हैं इनके अंदर खुद तो कुछ करने के सपने होते नहीं हैं तो ये सामने वाले को भी convience करते रहते हैं की जैसा हमसे ना हुआ वैसे तुमसे भी ना हो पाएगा. और ये जो negative type लोग होते हैं ये आपको छोटी छोटी बातो में उलझा कर रख देते हैं. और अगर आप छोटी छोटी बातो में उलझ कर रह जाओगे तो जिंदगी में कभी भी बड़ा काम नहीं कर पाओगे. पर इस चीज़ को ध्यान में रखे की जब भी आप किसी से दूर हो तो कुछ भी ऐसा ना कहे जो और ना ही कुछ ऐसा करे जिससे सामने वाले को बुरा भी ना लगे और दिल भी ना दुखे और दुरी भी बन जाए उसका सबसे अच्छा तरीका हैं पैसे उधार माँगना जितनी बार वो इंसान दिखे उतनी बार उससे उधार मांगो. पैसे दे दे तो अगले दिन ही पुरे पैसे वापस कर दो और फिर दो दिन बाद और ज्यादा उधार मांगो. अधिक से अधिक एक महीना लगता हैं इस technique में वो इंसान खुद ही आपकी जिंदगी से बाहर चला जाएगा नुकसान केवल इतना हैं की लोग आपके बारे में ऐसी धारणा बना लेते हैं की आप भीख मंगे हो और ऐसा मैंने इसलिए कहा क्युकी ज्यादातर लोगो से आप उधार मांगोगे क्युकी ज्यादातर लोग negative ही होते हैं. अभी अगर कोई इस वक़्त आपके बारे में कुछ कह रहा हो, कुछ बुरी सोच रखता हो तो उन पर ध्यान मत दो. बुरे समय के बाद जब आप एक अच्छा carrier बना लोगे, एक अच्छा मुकाम हासिल कर लोगे तो इन चीजों का कोई मतलब नहीं रह जाएगा.

How to do Study in Hindi

Also Check : Happy New Year Status in Hindi | नए साल के मेसेजिस और स्टेटस

How to do Study in Hindi

पांचवी चीज़ :
अगर आप अच्छे से पढाई करना चाहते हो तो आपकी health एक दम सही होनी चाहिए रोज़ exercise कीजिये, अन्लोम विलोम जो हैं वो students के लिए बेहद जरुरी और जबरदस्त हैं, आंवले का मुरब्बा खाइए और अगर वो ना मिले तो आंवला किसी ना किसी रूप में खाना ही खाना चाहिए, sprouts यानी की अंकुरित आहार ये सभी students को खाखाना न चाहिए क्युकी sprouts में सभी macro और micro protein मिलते हैं और भरपूर मात्रा में मिलते हैं. पढ़ते पढ़ते खाते रहो और इस चीज़ को भी समझ लीजिये की काजू, अखरोट और बादाम में भी उतने macro और micro nutrients नहीं होते जितने की sprouts में होते हैं. 6 से 8 घंटा सोना चाहिए इन सभी चीजों का अगर आप ध्यान रखेंगे तो आपकी health कभी भी खराब नहीं होगी.

How to do Study in Hindi

Also Check : Months in Hindi | महीनो के नाम हिंदी और अंग्रेजी में

How to do Study in Hindi

अब कभी कभी ऐसा भी होता हैं की हमारा पढने लिखने में मन नहीं लगता और बहुत सारे students की तो सबसे बड़ी मुश्किल ही यही हैं की उनका पढाई में मन नहीं लगता. मन लगाने का केवल एक ही तरीका हैं आप क्या करो की बड़े से कागज़ में मोटे मोटे अक्षरों में लिखो की मैं क्यों पढाई कर रहा हूँ. और उसको अपनी study table पर कुछ इस तरह से रखो की उसके ऊपर नज़र पड़ती रहे. थोड़े से दिनों में या फिर कुछ ही महीनो में ये चीज़ आपके subconcious mind में घर कर जाएगी और आप का मन लगने लग जाएगा. देखिये इस दुनिया में जितने भी लोग महान बने हैं उन सभी ने अपने जीवन का एक लक्ष्य निर्धारित किया फिर उन्होंने ये निश्चित किया की इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमे क्या करना पड़ेगा और जो कुछ भी उन्हें करना पड़ा वो सब कुछ उन्होंने किया. भले ही चाहे उनका मन लगता था उसमे या नहीं लगता था

How to do Study in Hindi

Also Check : Birds Name in Hindi | पक्षियों के नाम हिंदी व अंग्रेजी भाषा में

How to do Study in Hindi

आखिरी चीज़ :
कोई भी चीज़ यदि आप सीखना चाहते हो तो आपको वो चीज़ आपको बार बार दोहरानी पड़ेगी. repetation is mother of all knowledge.
अगर आप किसी चीज़ को बहुत अच्छे तरह से याद करना चाहते हो तो आपको उसका इस तरह से revision करना चाहिए
पहला revision उसी दिन 1 घंटे के बाद किया जाना चाहिए
दूसरा revision पहले दिन खत्म होने के बाद
तीसरा revision तीसरे दिन किया जाएगा और
चौथा revision सातवे दिन
पांचे revision चौदहवे दिन किया जाएगा और इस को हर तीस दिन बाद revise करना चाहिए

How to do Study in Hindi

Also Check : Body Parts in Hindi | शरीर के अंगो के नाम हिंदी व अंग्रेजी में

How to do Study in Hindi
अब इस चीज़ की जो सबसे बड़ी खूबसूरती हैं वो यह हैं की आपको कही भी, कुछ भी याद करने को नहीं कहा जा रहा जितने भी time intervals बताए गए हैं उतने टाइम intervals पर अप उस चीज़ को पढ़ कर देख लो. और आपको सब कुछ याद होता चला जाएगा और यही इस लेख का सार हैं आप कभी भी कुछ भी पढो आप कभी भी उसे याद करने की कोशिश मत करो आप केवल पढो और नियमित अंतराल पर उस चीज़ को revise करते चले जाओ. और आप उस चीज़ को पूरी समग्रता के साथ सीख लेंगे. और यही किसी भी चीज़ को याद करने का सबसे ज्यादा time efficient और permanent तरीका हैं.

How to do Study in Hindi

Also Check : Jokes in Hindi | हिंदी में चुटकले और लतीफे

How to do Study in Hindi

Comments

comments