0

How to Remove Acne Marks in Hindi | किसी भी प्रकार के निशान से निजात पाने का तरीका

How to Remove Acne Marks in Hindi

How to Remove Acne Marks in Hindi : आज हम आपको इस लेख में बताएंगे आपके चेहरे या आपके शरीर के किसी भी हिस्से में काले धब्बे, पुराने घाव के दाग, pimple या pimple के दाग, आँखों के निचे काले धब्बे, black heads, झुरिया, जले हुवे पुराने से पुराने दाग, खुजली सहित किसी भी प्रकार के किसी भी परेशानियों को दूर करने का उपाय हम आपको बताएंगे.
दोस्तों इसके लिए जो हमे सामग्री चाहिये वो हैं: नारियल का तेल और कपूर.

Also Check : How to make Your Vocabulary Strong in Hindi | अपनी वोकैब्लरी कैसे सुधारे

How to Remove Acne Marks in Hindi

 

How to Remove Acne Marks in Hindi

इसे तैयार करने का तरीका:
नारियल के तेल को सबसे पहले हम एक कटोरी में रखेंगे इतना रखे की आपके जहां जहां लगाना हैं वहां वहां पुरे में लग जाए, आप 2 चम्मच या चार चम्मच अपने हिसाब से ले. फिर उसे आप चुटकी में ले और मसल दे कपूर आसानी से चूर हो जाता हैं. कपूर आराम से मसल देंगे तो आप देखेंगे की वो एक दम पाउडर बन जाता हैं.
How to Remove Acne Marks in Hindi : अगर आपने 2 चम्मच नारियल का तेल लिया हैं तो एक कपूर की एक गोली चूर करके डालियेगा, अगर आपने चार चम्मच लिया हैं तो 2 कपूर का पाउडर कपूर को चूर कर के डालियेगा. इसी प्रकार आप अपनी आवश्यकता अनुसार जितना भी आपको चाहिए उतना इस्तेमाल कीजिये. अब इन दोनों को एक साथ मिलाने के बाद एक चम्मच लीजिये और ध्यान रखिये की हाथ से मत मिलाइएगा क्युकी किसी भी प्रकार की skin problem के लिए जब भी कोई नुस्खा आप अपनाते हैं तो हाथो के contact में दवाई को मत लाइयेगा.

Also Check : Help Yourself Out of Depression and Suicidal Tendency in Hindi

How to Remove Acne Marks in Hindi

How to Remove Acne Marks in Hindi : और बनाने के लिए रुई या चम्मच का इस्तेमाल ही कीजिये या फिर अगर आपके घर में दस्ताने हो जो plastic के होते हैं जिन्हें doctor दस्ताने भी कहा जाता हैं अगर वो हो तो उससे भी आप मिला सकते हैं नहीं तो चम्म्च आपके घर में आसानी से मिल जाएगा. ऐसे मिलाए की ये बिलकुल बारीक तरीके से आपस में नारियल का तेल और कपूर घुलमिल जाए. आजकल के जमाने में अधिकतर लोगो इस चीज़ से अनभिज्ञ रहते हैं उन्हें ये चीज़ पता नहीं होता की पहले जमाने में औरते नारियल के तेल में कपूर मिला कर बालो में लगाया करती थी. ये बालो में इसलिए लगाया जाता हैं क्युकी इससे बालो का dandruff हट जाता हैं, बाल झाड़ना खत्म हो जाता हैं, hair fall एक दम बंद हो जाता हैं.

Also Check : How to Make a Effective Time Table in Hindi | सटीक टाइम टेबल कैसे बनाया जाए

How to Remove Acne Marks in Hindi

How to Remove Acne Marks in Hindi : और इतना ही नहीं जिन बच्चो को बाल में जूं हो जाते हैं उन बच्चो को भी नारियल तेल और कपूर मिला कर लगाने से जूं जो हैं वो खत्म हो जाते हैं, निकल जाता हैं.
How to Remove Acne Marks in Hindi : दोस्तों नारियल का तेल और कपूर का चम्मच या दस्ताने से मिलाने के बाद देखेंगे की एक महीन मिश्रण बन जाएगा फिर आप उसे थोड़ी cotton रुई की सहायता से थोडा सा cotton में मिला कर. ध्यान रहे की आपकी ऊँगली touch नहीं होना चाहिए. cotton में ही सिर्फ मिलाए और अगर आप pimple के लिए face पर इस्तेमाल कर रहे हैं तो जहाँ आपके ज्यादा pimple हैं वहां लगा सकते हैं जहाँ जहाँ पर pimple हो वहां आप इसे लगाइए. जहाँ पर काले धब्बे हो आँख के निचे जो black हो जाता हैं, काला पड़ जाता हैं जिसे dark circles भी कहते हैं अंग्रेजी में. इसे कुछ लोग कहते हैं की blood की कमी के कारण होता हैं, hormone की कमी के कारण होता हैं तो अगर किसी के भी आँख के निचे काले धब्बे हो, कही अलग आप गलती से जल गए हो और जले हुवे के निशान आपको बुरा लगता हैं, वो निशान देखने में भी अगर बुरा लगता हैं तो आप वहां पर इसे जले हुवे के निशान पर लगा सकते हैं.

Also Check : Tips to Crack any Competitive Exams | कैसे पाए Competitive Exams में 100% सफलता

How to Remove Acne Marks in Hindi

How to Remove Acne Marks in Hindi : बिलकुल बारीक से यूँ थोडा थोडा masage करते हैं आप जहाँ भी जला हुआ हैं. pimple के पुराने से पुराने दाग हो, आप वहां लगा सकते हैं. black heads और झुरियां अगर आपके face पर पड़ गयी हैं तो आप तब भी इसे लगा सकते हैं किसी भी प्रकार के दाग या पुराने से पुराने घाव जिससे हो जाता हैं कभी कट गया हो, या जल गया हो, छिल गया हो, तो वो जो घाव का निशान हैं तो इसे लगाने से आपको उस घाव के दाग पर काफी फर्क पड़ेगा. कुछ ही समय में वो दाग आपके खत्म हो जाते हैं. कुलमिला कर skin disease जितने भी हैं उसमें आप इस नुस्खे का इस्तेमाल करे ये रामबाण हैं. दोस्तों ये तो मैंने आपको बताया दाग धब्बे, pimple या face की चमक के लिए आप ये तेल इस्तेमाल कर सकते हैं.

Also Check : How to be an Expert in Extempore in Hindi | एक्सटैमप्री में एक्सपर्ट कैसे बने

How to Remove Acne Marks in Hindi

How to Remove Acne Marks in Hindi : एवं इसके अलावा भी इस नारियल और कपूर के मिश्रण को आप अपने बालो में लगाते हैं तो जो hair fall हैं, बाल जो झड़ता हैं, गंजापन हो जाता हैं, hair fall की जो समस्या हैं उससे आप बिलकुल निजात पा सकते हैं और बालो में जो सर्दियों में dandruff और रुसी हो जाता हैं उससे आप छुटकारा पा सकते हैं इसके लिए आपको क्या करना हैं की कुछ भी आप बालो में तेल लगाते हैं, hair oil लगाते हैं तो ठीक उसी प्रकार से आप इसे अपने बालो में लगाएंगे बालो की जड़ो में आप इसकी बालो में ऐसे मले जैसे massage किया जाता हैं तो आपका dandruff बिलकुल खत्म हो जाएगा और अगर आपके बाल काफी ज्यादा झड चुके हैं लेकिन skin अभी बंद नहीं हुआ हैं तो नए बाल आपके सर में उग सकते हैं, बाल आ भी सकते हैं.

How to Remove Acne Marks in Hindi

How to Remove Acne Marks in Hindi 
तो नारियल तेल और कपूर से आपको 2 main फायदे मिलेंगे.
1. अगर आप skin disease के किसी भी problem से जूझ रहे हैं तो ये बहुत अच्छा फायदा आपको दिखाएगा
2. अगर आपके बाल की समस्या से परेशान हैं तो उसमे भी ये नुस्खा राम बाण की तरह काम करेगा.

How to Remove Acne Marks in Hindi : अगर आपको हमारा ये लेख पसंद आया हैं तो हमे comment section में जा कर हमे जरुर बताइयेगा.
इसके अलावा अगर आप आप कोई लेख इस site में publish करवाने के इच्छुक हैं, आपको अन्य लोगो के सामने किसी भी विषय को लेकर अपने विचार रखना चाहते हैं तो आप हमारे contact menu में जाकर हम से संपर्क करे
धन्यवाद!

How to Remove Acne Marks in Hindi

Comments

comments