0

नौकरी करने में इतने व्यस्त न हो जाएँ कि पैसे बनाना भूल जाएँ

नौकरी करने में इतने व्यस्त न हो जाएँ कि पैसे बनाना भूल जाएँ | Make Money in Hindi

Make Money in Hindi

Make Money in Hindi : यह आसानी से हो जाता है। जीवनयापन की खातिर आपको नौकरी की ज़रूरत होती है; हम सबको होती है। नौकरी आपका बहुत सारा वक्त तथा ऊर्जा खा जाती है। आपके पास यह सोचने की फुरसत या शक्ति ही नहीं बचती है कि आप ज़्यादा पैसे कमाने के लिए इससे अलग या बेहतर क्या कर सकते हैं। हममें से ज़्यादातर लोग अपने वित्तीय मामलों को भूलने के दोषी हैं। सच कहा जाए तो हमारे पास जो ख़ाली समय होता है, उसे हम बहुत क़ीमती मानते है। हमें लगता है कि उस बेशक़ीमती वक्त में अपनी वित्तीय स्थिति का विश्लेषण करने या जीवन/कैरियर परिवर्तन की योजना बनाने के बजाय (जो हमें बहुत पहले ही कर लेना चाहिए था) हम ज़्यादा रोचक और रोमांचक काम कर सकते हैं।
कई बार हम अपनी नौकरी में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि अपने अंतिम लक्ष्य – ढेर सारा पैसा बनाना – को ही भूल जाते हैं। देखिए, दौलतमंद बनने के लिए आपको 9 से 5 (या 8 से 8 या जो भी आपके काम के घंटे हों) की मुँडेर के ऊपर अपना सिर उठाना होगा, ज़्यादा बड़ी तस्वीर के बारे में सोचना होगा और कर्म करना होगा।

इसे भी पढ़े : कोई भी पैसा कमा सकता है, धन भेद भाव नहीं करता 
Make Money in Hindi : बहुत सारे लोग जीवनयापन की ख़ातिर नौकरी करते हैं – और ऐसे लोगों के बिना अमीर लोग ज़्यादा अमीर नहीं बन सकते। इसका यह मतलब नहीं है कि कर्मचारियों का शोषण या इस्तेमाल हो रहा है। जब तक लोग हम्माल बनने का चुनाव करेंगे और तनख़्वाह के लिए अपना सारा वक्त तथा ऊर्जा लगा देंगे, तब तक ऐसे दूसरे लोग हमेशा रहेंगे, जो अवसर को तत्काल ताड़ लेंगे और समृद्ध बन जाएँगे। इसका कारण सिर्फ़ यह है कि वे मुँडेर के ऊपर सिर उठाकर आगे तक देख सकते हैं।
अगर आप आजीविका चलाने के लिए नौकरी करते हैं और आपको यह उम्मीद नहीं है कि वह नौकरी आपको अमीर बनाएगी, तब आप ज़रूर उस काम से प्रेम करते होंगे, है ना ? नहीं, यह कोई चालाकी भरा सवाल नहीं है। यह तो हमारी महत्वाकांक्षाओं की प्राथमिकता तय करने के बारे में है। अगर हम सिर्फ़ पैसे की खातिर काम करते हैं, तो इसमें समझदारी लगती है कि हम ज़्यादा से ज़्यादा कमाएँ, जितना हम कमा सकते हैं, जितना हम चाहते हैं।

पैसे के नए स्रोत ढूँढे | Make Money in Hindi

hindi-money-quotes

Make Money in Hindi : अगर आप अपने काम से प्रेम करते हों, लेकिन उसमें ज़्यादा पैसा नहीं मिलता हो, तो आपकी दौलत-निर्माण (wealth Creation) की ऐसी रणनीति बनाने की ज़रूरत है, जो ‘दिन की नौकरी’ पर निर्भर न हो। अपने काम से प्रेम करना बहुत अच्छी बात है, लेकिन अगर आप दौलतमंद भी बनना चाहते हैं, तो आपको एक चीज़ सुनिश्चित कर लेनी चाहिए। नौकरी करने में इतने व्यस्त न हो जाएँ कि दौलतमंद बनने की बात भूल ही जाएँ। आपको यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि आपकी प्रिय नौकरी के साथ आपको कौन से दूसरे काम या रणनीतियों का इस्तेमाल करने की ज़रूरत है, ताकि आपको दूसरी या वैकल्पिक आमदनी हो सके।
Make Money in Hindi : अगर आप अपनी तनख़्वाह से नाखुश हैं और/या अपनी नौकरी से नफ़रत करते हैं, तो फिर आपको खुद से यह सवाल पूछना होगा कि आप उस नौकरी में क्यों खप रहे हैं? आप इसके अलावा क्या कर सकते हैं ? सबसे बुरी स्थिति यह होगी कि आप अपनी नौकरी में या तनख़्वाह से संतुष्ट नहीं हैं, लेकिन इसके बावजूद इसे करने में इतने व्यस्त हैं कि आपके पास ज़्यादा समृद्धि और सुख देने वाली रणनीति बनाने का समय ही न हो। अपना सिर झुकाकर आजीविका कमाते समय दौलतमंद बनने के दस लाख अवसर आपके सिर के ऊपर से गुज़र गए हैं और आप उन्हें देख भी नहीं पाए हैं। कल्पना करें कि दस साल बाद आप जागेंगे और तब आपको अपनी भूल का एहसास होगा। अगर आपकी स्थिति यह है, तो इसके बारे में अभी कुछ करें। अपने दृष्टिकोण को बदल डालें और तत्काल कुछ करें।

Comments

comments