0

Mind Blowing Facts about Dreams | सपनो के बारे में कुछ ऐसे तथ्य जो आपका दिमाग चकरा देंगे

Mind Blowing Facts about Dreams

Mind Blowing Facts about Dreams : आज हम आपको बताएंगे सपनो की दुनिया के उस पहलु के बारे में जिसे सुन कर आपको विश्वास नहीं होगा. ये दुनिया बहुत बड़ी हैं और उसी प्रकार यहाँ किसी भी चीज़ की सीमाओ का अंत नहीं. बस उन में से ही कुछ सीमओं को scientifically जिन्हें prove किया जा चूका हैं उन्ही कुछ को हम यहाँ explain करेंगे. आशा करते हैं आपको पसंद आएगा.
धन्यवाद!

Also Check : हिटलर के बारे में कुछ ऐसी बाते जो कुछ ही लोगो को पता हैं

Mind Blowing Facts about Dreams

आज हम सपनो के कुछ रोचक तथ्यों के बारे में बात करेंगे :

Lucid Dreams :
Mind Blowing Facts about Dreams : जब भी हम कोई सपना देखते हैं और अगर हमे उस समय ये पता होता हैं की हम जो देख रहे हैं वो एक सपना हैं तो इस चीज़ को बोलते हैं Lucid Dream. इस दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने Lucid Dream को control कर सकते हैं. जैसे सपने में उड़ना, दौड़ना या फिर time travel करना.

Also Check : Best Whatsapp Status in Hindi | वटसैप के सबसे अच्छे मेसेज

Mind Blowing Facts about Dreams

Premonition Dreams :
Mind Blowing Facts about Dreams : इस दुनिया में बहुत से ऐसे लोग भी हैं जिनका यह कहना हैं की उनके साथ future में क्या होने वाला हैं वो उनको कभी कभी अपने सपने में ही दिख जाता हैं जैसे की united states के 9/11 attack में जो लोग घायल हुवे थे उनके मुताबिक़ उन में से कुछ लोगो को पहले ही पता चल गया था की उनके साथ कुछ बुरा होने वाला हैं.

Also Check : Hasya Kavita in Hindi | हास्य कविता हिंदी में

Rapid Eye Movement :
Mind Blowing Facts about Dreams : जब भी हम कोई सपना देखते हैं तो हमारी body paralyze हो जाती हैं यानी की हम अपने हाथ पैर हिला नहीं सकते. इस चीज़ को बोलते हैं Rapid Eye Movement इसलिए अगर कभी बीच सपने में आपकी नींद टूट जाए तो ऐसा लगता हैं जैसे आपका शरीर parlyzed हो गया हैं.

Also Check : Poem on Mother in Hindi | माँ की कविताएँ

Mind Blowing Facts about Dreams

Sleep Walking :
Mind Blowing Facts about Dreams : जैसा की हमने आपको बताया की Rapid eye movement में यानी की REM में आप अपने body को हिला नहीं सकते लेकिन कुछ rare cases में कुछ लोग ऐसा कर सकते हैं. Lee Hardbind नाम का आदमी एक artist हैं लेकिन सिर्फ अपने सपने में नींद में सपना देखते देखते बंद आँखों से sketching कर सकते हैं.

Also Check : Good Night SMS in Hindi | गुड नाईट मेसेजस हिंदी में

Mind Blowing Facts about Dreams

Animals Dream Too :
Mind Blowing Facts about Dreams : जी हाँ आपने सही सुना जैसे की हम लोग सपने देखते हैं वैसे ही animals भी तो next time जब भी आपका pet नींद में हाथ पैर हिलाए या फिर आवाज़ करे तो समझ जाइएगा की वो सपना देखा रहा हैं.

Blind People Dream Too :
Mind Blowing Facts about Dreams : जो लोग blind पैदा नहीं होते बल्कि किसी reason से बाद में blind हो जाते हैं वो भी सपने देखते हैं लेकिन जो लोग blind पैदा होते हैं वो कुछ देखने के बजाए अपने सपने में कुछ महसूस करते हैं क्युकी उनके sense organs ज्यादा active होते हैं.

faces we only know :
Mind Blowing Facts about Dreams : सपने में कभी कभी आप कुछ ऐसे लोगो को देखते होंगे जिनको आप पहचानते भी नहीं लेकिन fact की बात ये हैं की जिस भी इंसान को आप अपने सपने में देखते हैं उसको कभी ना कभी आपने अपनी life में एक बार तो जरुर देखा होगा.

Not everyone dreams in colour :
Mind Blowing Facts about Dreams : कुछ साल पहले जब black and white television का जमाना था तो उस समय के survey के मुताबिक़ हर 100 में से 12 लोग अपने सपनो को black and white में देखते थे. लेकिन जब से colour television आ गए तब से केवल 100 में 4 या 5 लोग ही अपने सपनो को black and white में देखते हैं.

Mind Blowing Facts about Dreams

Gender Diffferences :
Mind Blowing Facts about Dreams : सपनो में मामले में man और woman दोनों बिलकुल अलग अलग हैं. जहाँ एक तरफ आदमी को सपनो में दिखने वाले लोग 70% आदमी ही होते हैं वही दूसरी तरफ औरतो के सपनो में दिखने वाले लोगो में man और woman एक समान होते हैं.

You Always Dream :
Mind Blowing Facts about Dreams : बहुत से लोग ये कहते हैं की उन्हें तो कोई सपने ही नहीं आता. लेकिन हर normal इंसान जिन्हें कोई pshychological disorder नहीं हैं. वो सपने देखता हैं लेकिन उन में से 60% लोगो को अपने सपने याद नहीं रहते.

negative dreams :
Mind Blowing Facts about Dreams : कुछ लोग कहते हैं की उन्हें बुरे सपने आते हैं लेकिन वो अकेले नहीं हैं. एक survey के मुताबिक़ ज्यादातर सपने negative ही होते हैं जैसे की कोई दुःख, गुस्सा या फिर किसी चीज़ का डर होता हैं.

Mind Blowing Facts about Dreams
Upto 7 dreams per night :
Mind Blowing Facts about Dreams : सपने हमे हमारे REM यानी Rapid eye movement के दौरान ही आते हैं और हर रात हम 4 से 7 सपने देख सकते हैं लेकिन fact की बात करे तो आप अपने 90% dreams याद नहीं रख पाते और उन्हें भूल जाते हैं.
unlucky snorers :
Mind Blowing Facts about Dreams : अब इसके पीछे कोई scientific evidence तो हैं नहीं लेकिन बहुत से लोगो का ये मानना हैं की जब भी कोई आदमी खराटे ले रहा होता हैं तो वो सपना नहीं देख रहा होता

Dreams Tenure :
Mind Blowing Facts about Dreams : एक normal इंसान अपनी पूरी life के 6 साल केवल सपने देखने में ही निकाल देता हैं.

You Can’t read while dreaming :
Mind Blowing Facts about Dreams : अगर आप कोई बुरा सपना देख रहे हो तो और आप sure नहीं हैं की ये सपना हैं या सच तो फिर पढने की कोशिश कीजिये या फिर time देखने की कोशिश कीजिये क्युकी सपने में आप ये दोनों ही काम नहीं कर सकते.

Mind Blowing Facts about Dreams 

Comments

comments