0

Personality Development in Hindi | व्यक्तित्व कैसे निखारे

Sharing is caring!

Personality Development in Hindi

Personality Development in Hindi : हम सभी लोग अपने आप से प्यार करते हैं, अपने आप को पसंद करते हैं. अपनी personality को अच्छा समझते हैं, अपनी personality को और खूबसूरत बनाने के लिए अपने आपको लगातार positive affirmation की ताकत दी जा सकती हैं. ये positive affirmation आपके subconscious mind को deeply, गहराई से प्रभावित करते हैं और जिसका प्रभाव आपके character पर और आपकी personality पर दिखाई पड़ता हैं तो अच्छी attractive personality के लिए affirmations की शुरुवात करते हैं :

Also Check : How to do Study in Hindi | पढाई कैसे की जाए

Personality Devlopment in Hindi

Personality Development in Hindi : इस दुनिया में दो तरह के लोग रहते हैं. एक होते हैं दुर्घटना ग्रस्त जन इनसे अगर ये पूछा जाए कि क्या हैं life में तो ये कहेगे की life ही goal हैं. चाहे वो students हो, चाहे वो रिटायर्ड व्यक्ति हो, चाहे वो officers हो, चाहे वो house wife ही क्यों ना हो. ये उठते हैं hopeless यानी बिना किसी आशा के, ये चलते हैं बिना किसी आशा के, ये हाथ मिलाते हैं बिना किसी आशा के ये अपनी आशाहीन व्यक्तित्व की छाप दुसरो में भी छोड़ जाते हैं बस याद रखिये इन्हें बस कब्र तक जाने का इंतज़ार रहता हैं. इनके मुहँ  से अधिकतर यही सुनने को मिलता हैं:

Also Check : Bible in Hindi | बाइबिल का हिन्दी में अर्थ

Personality Development in Hindi

Personality Development in Hindi 

  • मेरी किस्मत बचपन से ही खराब थी.
  • तू convent स्कूल में पढ़ा और मैं सरकारी स्कूल में.
  • तेरे पिताजी तूझे हर साल घुमाने ले जाते थे और मैं 21 साल तक कही गया ही नहीं.
  • तू एक professional माहौल में रहता हैं इसलिए तूने वो सब सिखा जो तू सीख पाया और मैं कहाँ गंवारो  के साथ रहा कहाँ से सीखता.
  • तू हैं lucky और मैं unlucky

तो कुछ इस तरह की  बहुत negative बाते आपको इस तरह के लोगो से सुनने को मिल ही जाती होंगी और ताजुब की बात ये हैं की हम अधिकतर उन negative लोगो से ही घिरे हुवे हैं इसीलिए ये सब पढ़ते हुवे भी आपके mind में किसी ना किसी का नाम तो होगा ही. खैर आगे बढ़ते हैं जब तक आप दुसरो को blame करते रहंगे तो आप में कोई बदलाव आएगा और ना ही उस इंसान में. ये बात पक्की हैं.

 

Personality Development in Hindi 

Also Check : Quran in Hindi | कुरान का असल अर्थ

Personality Development in Hindi

अब आते हैं दुसरे तरह के इंसान में :
इस तरह के लोगो से अगर आप इनसे बोले की आप lucky हैं और मैं unlucky. तो इनका जवाब कुछ इस तरह से होगा की ये ”unlucky lucky होता क्या हैं? luck हैं कहाँ? किस्मत किसको कहते हैं?” मतलब ये की luck जैसा कुछ नहीं होता जो कुछ होता हैं real में जो चीज़ इस दुनिया में exist करती हैं तो वो हैं तुम्हारे कर्म, तुम्हारी मेहनत, तुम्हारे काम . वो ही तुम्हे तुम्हारे मुकाम हासिल करवाती हैं और उसी के कम होने पर तुम राजा से भी रंक हो जाते हो और अगर luck जैसा हैं भी कुछ इस दुनिया में तो वो भी तब ही  तुम्हे मिलता हैं जब मेहनत को तुम अपना साथी बना के चलो.

Personality Development in Hindi 
याद रखिये! पत्थर भी तब तक काम नहीं करेंगे जब तक आप उनके साथ सकारात्मक दृष्टिकोण नहीं रखते, तब तक कोई मूर्ति मूर्ति ही बनती जब तक की बनाने वाले को विश्वास ना हो खुद पर की वो बना पाएगा. जो dynamic birth वाले लोग होते हैं इनका सोचने का तरीका ही अलग होता हैं. अगर आप सतर्क हैं तो मौके इसी वक़्त गुज़र रहे हैं पकड़ लो और lucky बन जाओ.

Personality Development in Hindi

Personality Development in Hindi

 

जीवन को अगर जीना हैं तो दो  तरह की devlopment हैं :

  1. Uni dimentional personality
  2. Multi dimentional personality

Multi dimentional personality : वो अपने body को भी फिट करेगा,अपने mind को भी fit करेगा, intellect को भी fit करेगा, sprituality को भी fit करेगा, knowledge को भी fit करेगा, emotions को भी fit करेगा. वो इंसान एक दम तैयार हैं.

Personality Development in Hindi

Also Check : How to Learn Hindi | हिंदी बोलना सीखिए
ऐसा इंसानं जब interview में जाएगा और सामने वाला interviewer उससे पूछेगा की बताओ तुम्हारा goal क्या हैं? वो सीधा बोलता हैं आपकी chair पर बैठना. ये निर्णय भी आपके हाथ में. इस वक़्त जो आप सोच रहे हैं वो ही बनेगे. पहली knowledge हैं :
knowledge about yourself मतलब की अपने बारे में aware  रहो. खुद को जानो , दूसरा हैं : general knowledge की world में क्या हो रहा हैं, तीसरा जो बहुत important हैं वो हैं Language knowledge : Language knowledge में आपको दो language carry करना पड़ेगा एक हैं written और दूसरा हैं spoken. एक चीज़ से आपको आज मुक्त होना पड़ेगा की चाहे कुछ भी हो जाए. मैं गलत ही क्यूँ ना बोलू. जो मुझे बोलना हैं वो मैं बोल के रहूंगा फिर चाहे आप english में ही क्यूँ ना बोलना चाहे. बेइजत्ती की फ़िक्र मत कीजिये
even if am wrong let me speak in english i don’t care what people think about me.

Personality Development in Hindi

Personality Development in Hindi

2 तरह के goal होते हैं :
influenced goal और realised goal.
इन दोनों में ये अंतर होता हैं की influenced goal वो होते हैं जो दुसरो को देख कर आते हैं और realised goal वो होते हैं जो आपके अंदर से आते हैं. अपनी भीतर की आवाज़ follow करे. अगर भीतर की आवाज़ कहती हैं की that I have to number one shoe maker. Do It. अगर भीतर की आवाज़ कहती हैं की I have to be a number 1 musician in the world. Do It Too. अगर भीतर की आवाज़ ये भी कहती हैं की I have to be president. Do It All. Just do it!
आपको बस अपने अंदर की आवाज़ follow करनी हैं बाकी किसी फालतू चीज़ में ध्यान मत दीजिये.

Personality Development in Hindi 
आपको जान कर ताजुब होगा की Mount Everest पर चढने पर 3 बार fail होने वाले  Edmund Hillary जब तीसरी बार fail हुवे तो उनकी country ने उन्हें motivate करने के लिए एक seminar organise किया गया और उस seminar में उन्हें motivate करने के लिए और अपने goal को achieve करने को लेकर inspire करने के लिए उन्हें mount everset की photo gift की गयी क्युकी जीवन में महान काम करने के लिए उस चीज़ को देखना बहुत जरुरी हो जाता हैं तब जाकर acheievement होती हैं. Edmund Hillary ने वो photo देख कर कहा की mount everset मैं आ रहा हूँ. वो उसे देख कर कहते की तेरे अंदर कुछ प्रॉब्लम जरुर हैं जो मेरे अंदर नहीं. मैं 8,848 meter से भी ऊपर जा सकता हूँ, तू नहीं. Edmund Hillary mount everset पर चढ़े और चढ़ कर बोले. I am on Top Of The World. आज के बाद यही संकल्प ले की कल सुबह जब आप उठोगे तो आप वही सोचोगे जिसकी आवश्यकता हैं, आप वो नहीं सोचोगे जिसकी आवश्यकता नहीं हैं. इसके लिए आप किसी का सहारा मत लो. बस खुद से बात करो की आप चाहते क्या हो इस life से क्या बनना चाहते हो और क्यों बनना चाहते हो.

Personality Development in Hindi 

Personality Development in Hindi
देखा हमने भी ज़िन्दगी को करीब से,
ख्वाब पुरे नहीं होते नसीब से,
होते पुरे नहीं अरमान खोखले इरादों से,
और चलती नहीं ज़िन्दगी मरे हुवे वादों से.
ज़िन्दगी को पाना इतना आसन नहीं हैं.
चलते हैं लोग लेकिन दिशा का ज्ञान नहीं हैं,
भरे पड़े हैं ऐसे लोग इस जहाँ में जो सांस तो ले रहे हैं
फिर भी जान नहीं हैं,
करना हैं चमत्कार, तो चरित्र को सूर्य की तरह चमकाना होगा,
आती जाती साँसों में उत्साह का प्रवाह लाना होगा,
और परिस्थितियाँ अनुकूल हो या ना हो
लेकिन दृष्टिकोण को मजबूत बनाना होगा,
मेरे हालात पर हंसने वाले ये ना सोचे की मैं कमजोर हूँ,
ये तो बस वक़्त की बात हैं,
कभी दिन हैं तो कभी रात हैं.
अभी सूरज निकलना बाकी हैं,
चिडियों का चहकना बाकी हैं, मुर्गे का बांग देना भी अभी बाकी हैं,
हर रात के पीछे उजाले की किरण मुझे दिखाई दे रही हैं,
वो मुस्कुरा कर मुझसे कह रही हैं
की हिम्मत ना हार, बस थोडा तुझे आजमा रही हूँ.
याद रखना रास्ता कितना भी कठिन हो पर सच्चाई का साथ ना छोड़ना,
पर अपने सिद्धातो की तरफ अपना मुख मोड़ना.
मेरे हालात पर हंसने वाले ये ना सोचे की मैं कमजोर हूँ,
ये तो बस वक़्त की बात हैं,
कभी दिन हैं तो कभी रात हैं.
मेरे कोई बात कांटो की तरह चुभी हो तो उसे भूल समझ लेना,
एक भूल को एक प्यारा सा फूल समझ लेना,
फिर वक़्त मिला तो होगा, तुम्हारा और  मेरा सामना,
तब तक तुम्हारे भविष्य के लिए शुभकामना.

Personality Development in Hindi

Personality Development in Hindi

Comments

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *