0

Personality Development Tips in Hindi | व्यक्तित्व को निखारने की ये बेहतरीन टिप्स

Personality Development Tips in Hindi

Personality Development Tips in Hindi : आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसी बाते बताने वाले हैं जिसे अगर आपने अपनी ज़िन्दगी में आज़मा लिया तो यकीन मानिए आपकी मंजिल आपके कदम चूमेगी. बस इस लेख में कही गयी एक एक बात को ध्यान से पढ़िए और पूरी गहनता से समझने की कोशिश कीजिये. यदि कोई चीज़ समझ में ना आये तो comment section के जरिये आप हमसे पूछ सकते हैं.

Also Check : Personality Development in Hindi

Personality Development Tips in Hindi

Personality Development Tips in Hindi

भरोसा :

हसिल अड़किंस (Hasil Adkins) एक singer और musician थे. उनकी ख़ास बात ये थी की वो अपने गाने के lyrics खुद ही लिखते थे, सारे instruments खुद ही बजाते थे और खुद ही गाते थे. एक instrument सीखना मुश्किल होता हैं और वो सब कुछ खुद ही करते थे. इन सबकी शुरुवात कैसे हुई. Hasil को बचपन से music का जूनून था बचपन में जब वो radio सुनते थे तो उन्होंने सुना की RJ ने गाने के बाद announce किया की की ये song उन फलाने singer का हैं जैसे यहाँ पर भी आपने radio में सुना होगा कि गाने के बाद announce किया जाता हैं की आप सुन रहे थे सोनू निगम को,

Also Check : Good Morning Photos with Quotes

Personality Development Tips in Hindi

अर्जित को या मोहित चौहान आदि को अब क्यूंकि generally आप जैसे RJ singer का नाम लेता हैं तो उन्हें (Hasil Adkins) को लगा की एक ही आदमी ने सब कुछ किया और इस belief के साथ उन्होंने हाथ से guitar बजानी शुरू की. पाँव से drum बजाया और खुद ही साथ में गाया. एक गलतफहमी ने उन्हें ऐसा belief दे दिया जिससे की वो star बन गए. ऐसे ही हम सबका भी हमारे बारे में belief होता हैं की हम क्या कर सकते हैं और क्या नहीं कर सकते और जैसे ही हमारे belief होते हैं वैसे ही हमारी life होती हैं.

Also Check : Good And Evil Quotes in Hindi

Personality Development Tips in Hindi

अगर आपको लगता हैं की आप अपने goals पुरे नहीं कर सकते तो ऐसा ही होगा लेकिन अगर आपको लगता हैं की आप अपने goals पुरे कर सकते हो, आपके अंदर potential हैं, वो capabilities हैं, वो talent हैं अपने dreams को जीने का तो आपके goals पुरे होंगे. अगर आपका belief strong हैं तो solution भी मिलते हैं, action भी होते हैं और result भी आते ही आते हैं. तो खुद पर doubt करना बंद करो और इस बात को समझ लो की जो आप चाहते हो वो हो सकता हैं, वो possible होगा और आप वो possible कर के रहेंगे.

Also Check : How to Choose or Make Your Career in Hindi

Personality Development Tips in Hindi

Personality Development Tips in Hindi

बस इस बात को ध्यान में रखिये की आप जो भी पाना चाहते हैं, उसकी ओर अपना विश्वास बनाए रखे और वो विश्वास किसी भी कीमत पर, किसी भी हालत में, किसी भी परिस्थिति में टूटना नहीं चाहीये.

Also Check : Best Whatsapp Status in Hindi

Personality Development Tips in Hindi

विचार :

अगर आपके सामने एक बड़ा ताकतवर कुत्ता हो और दूसरी तरफ एक छोटा सा प्यारा सा कुत्ते का पिल्ला हो और कुछ समय बाद उन दोनों की लड़ाई होने वाली हो और आपसे कहा जाए की आप उस छोटे से पिल्लै को कैसे जिताओगे तो आपके मन में ऐसा क्या ख्याल आएगा की आप उस पिल्लै को उस बड़े ताकतवर कुत्ते से लड़ाकर जिता सको. अब हम आपको बताते हैं सोचिए की अगर आप उस बड़े कुत्ते को खिलाना कम कर दे और उस छोटे पीले को अच्छे से, तरीके से, ढंग से खिलाए तो कुछ time बाद उस बड़े वाले कुत्ते की ताकत खत्म होती जाएगी और वो कमज़ोर होता जाएगा और छोटा पिल्ला और ताकतवर होता जाएगा और जीत पाएगा इसी तरह से दो कुत्ते हमारे दिमाग में भी हैं एक positive attitude और एक negative attitude.

Also Check : Slogans in Hindi

Personality Development Tips in Hindi

आप जिसको ज्यादा खिलते हो उसको strong बनाते हो और आपकी ज़िन्दगी में वो ही जीतता हैं. अगर आप अपने negative mind को thoughts देते रहते हो तो ये मत expect करो की आपकी life में कुछ positive होगा. हाँ अगर आप चाहते हो की आप की life positive हो तो आपको positive mind को खिलाना होगा इसीलिए आपके चेहरे पर गुस्सा कम और ख़ुशी ज्यादा होनी चाहिए. नफरत कम और खुद से और दुसरो से प्यार ज्यादा होना चाहिए, दुखी होना कम और मुस्कराहट ज्यादा होनी चाहिए. क्यूंकि मुस्कुरा कर देखो तो सारा जहां नज़र आता हैं वरना भीगी आँखों से तो आइना भी धुंधला नज़र आता हैं.

Also Check : Hindi Rhymes

Personality Development Tips in Hindi

Personality Development Tips in Hindi

जिस चीज़ की तरफ आप अपने दिमाग को ले जाते हो वही आपका दिमाग चाव दिखाना शुरू करता हैं.

 

केन्द्रित होना :

सोचिये कि हम आपको बोले कि एक दिन के लिए सिर्फ एक दिन के लिए आपको green colour यानी की हरे रंग पर focus करना हैं यानी की जो चीज़े आपको green colour की नज़र आती हैं उस पर focus करना हैं. green cars, green posters, green shoes जो भी आपको green नज़र आता हैं उस पर focus करना हैं तो शाम तक आपका ध्यान खुद से green colour पर जाना शुरू हो जाएगा.

Also Check : Gk Question in Hindi

Personality Development Tips in Hindi

green colour खुद आपको बुलाएगा in fact जहाँ पर बिलकुल भी green नहीं होगा वहां अगर थोडा सा भी green होगा तो वो आपको नज़र आना शुरू हो जाएगा मतलब शाम तक आप green colour को deeply समझ चुके होंगे मतलब आपका उसके साथ एक relation बन चूका होगा so, green colour आपके आस पास पहले भी exist कर रहा था लेकिन अब आपको नज़र आना शुरू हो गया मतलब जिस चीज़ पर हम ज्यादा focus करते हैं वो हमे ज्यादा नज़र आती हैं. अब आपको क्या करना हैं इस green colour को replace करना हैं happiness के साथ.

Also Check : Thoughts in Hindi

Personality Development Tips in Hindi

जैसे green colour पहले भी exist कर रहा था लेकिन अब आपने उस पर focus कर दिया ठीक उसी तरह से happiness भी आपके आसपास exist कर रही था अब आपको उस पर focus करना हैं कुछ time तक और उसके बाद pain की जगह gain पर focus, tears की जगह smile पर, sufferings की जगह learnings पर फिर उस green जगह की तरह आपको happiness gradually नज़र आनी शुरू हो जाएगी, happiness आपको खुद से बुलाएगी, छोटी – छोटी चीजों में जहाँ किसी को भी खुश रहने का reason नहीं मिल रहा होगा आप वहां खुशियाँ ढूंढ सकते हो.

Also Check : Swami Vivekananda Inspirational Quote

Personality Development Tips in Hindi

Personality Development Tips in Hindi

हर event में, हर incident में smile करने के कारण ढूंढ पाओगे. happiness आपकी life की reality बन जाएगी, आपकी life और positive हो जाएगी यानी की awesome हो जाएगी. so, my point is happiness is out there focus करो, मिलेगी ही मिलेगी.

आप को वही मिलता हैं जिस पर आप focus करते हो इसीलिए उस पर focus करो जो आप पाना चाहते हो.

Also Check : Educational Quotes in Hindi

Personality Development Tips in Hindi

दृढ़ संकल्प :

jacuzzi word आपने सुना होगा और अगर नहीं सुना तो jacuzzi word luxury bath के साथ associated हैं. एक ऐसा bath tub जिसमे air और water का mixture आपको नहलाता हैं. इस whirlpool bath tub को jacuzzi कहते हैं लेकिन jacuzzi उस इंसान का sername हैं जिसने first time whirlpool bath tub बनाया था वही से पड़ा उसकी company का नाम jacuzzi जो आज एक world famous luxury brand हैं.

Also Check : Best Inspirational Quotations

Personality Development Tips in Hindi

Candido Jacuzzi के दो साल के बेटे को आर्थराइटिस (arthritis) हो गया था. उनके लिए बार बार hospital जाना संभव नहीं था क्यूंकि घर से hospital काफी दूर था तो उन्होंने घर में ही bath tub में रखने के लिए ऐसा mixture बनाया जो water और air को mix कर के body पर डाले ये concept doctors को भी पसंद आया तो उन्होंने और patients को भी recommend किया फिर Candido Jacuzzi ने bath tub और jacuzzi एक साथ बनाना शुरू कर दिया फिर ऐसा bath tub celebrities को पसंद आना शुरू हो गया, दुनियाभर से demand आनी शुरू हो गयी. और jacuzzi एक medical tub की जगह एक luxury bath का symbol बन गया. मतलब उन्होंने अपनी family की problem को solve किया, अपने बेटे की बीमारी के आगे एक बाप घबराया नहीं, problem को face किया, हिम्मत की,

Also Check : B. R. Ambedkar Essay in Hindi

Personality Development Tips in Hindi

अपने बेटे के इलाज़ को आसान बनाया और इसी problem में से ऐसी opportunity निकाल ली जो world famous brand के नाम से जाना जाता हैं jacuzzi.
problem आने पर अगर आप घबरा जाते हो, कमज़ोर पड़ जाते हो, खुद को helpless समझना शुरू कर देते हो तो problems कभी solve नहीं होती. लेकिन Candido Jacuzzi की तरह अगर आप problems को हिम्मत के साथ face करोगे तो उसको solve कर पाओगे, solution ढूंढ पाओगे और problems के अंदर छिपी opportunity को use कर पाओगे. उन्हें निकाल पाओगे, grow कर पाओगे. कुछ लोग कहते हैं problems आ गयी हैं अब कुछ नहीं हो सकता और कुछ कहते हैं problem तो आ गयी हैं अब क्या हो सकता हैं.

Also Check : Slogan in Hindi on Corruption

Personality Development Tips in Hindi

इसमें से क्या सीख सकते हैं, इसमें से कौन सी opportunity निकाल सकते हैं, इसमें से क्या फायदा ले सकता हैं तो अगर आपकी life में problems हैं तो यही problems आपको मिटा भी सकती हैं और यही problems आपको बना भी सकती हैं. ये आपके ऊपर depend करता हैं, ये आप पर निर्भर करता हैं की ये problems आपको बनाएंगी या ये problems आपको मिटाएंगी.

Also Check : 14 Books You Should Read Before You Die in Hindi

Personality Development Tips in Hindi

Personality Development Tips in Hindi

परेशानी रुकने का सिम्बल नहीं हैं, ये वो चिन्ह हैं जो आपको आपकी मंजिल के आगे का रास्ता दिखाने में मदद करती हैं.

उत्साह :

हम खुद को modern country तो कहते हैं लेकिन अफ़सोस की बात हैं की आज भी हममे से कई लोग दिमाग से पिछड़े हुवे हैं, सोच से पिछड़े हुवे हैं. अभी हाल ही में महाराष्ट्र के एक छोटे से गाँव में से एक महिला को गाँव के सार्वजनिक कुंवे में से पानी निकालने से रोक दिया गया ये कह कर की तुम्हारी काष्ट छोटी हैं ये बात उस महिला के पति के दिल पर लगी और और इस दर्द ने उसके पति के अंदर एक नया जूनून पैदा कर दिया.

Also Check : Environment Speech in Hindi

Personality Development Tips in Hindi

उस आदमी ने जो एक एक ध्याड़ी का मजदुर था हर रोज़ सुबह 2 घंटे और ध्याड़ी के बाद शाम को चार घंटे उसने जमीन खोदनी शुरू कर दी. लोगो ने उसको मना किया, उसको पागल कहा लेकिन वो लगा रहा. हर रोज़ 6 घंटे जमीन खोदता गया और ऐसे करते करते 40 दिनों मे उस अकेले आदमी ने उस जमीन में एक कुंवा खोद दिया था और आज उस कुंवे का पानी पूरी community को फायदा देती हैं. इसे कहते हैं जूनून.

Also Check : Republic Day Speech in Hindi

Personality Development Tips in Hindi

चाहे काम छोटा हो या बड़ा लेकिन action होते हैं जूनून के साथ और जब ये जूनून हमारे thoughts के साथ चिपक जाता हैं तो महसूस होता हैं की अब चाहे कुछ भी हो जाए कर के ही रहना हैं. फिर ये जूनून कुछ ऐसी शक्ल में सामने आता हैं जैसे की बापू राव तजने ने अकेले 40 फीट का कुंवा खोद दिया था, दशरथ मांझी अकेले पहाड़ तोड़ दिया था, जाधव पेयाग ने अकेले एक जंगल बना दिया था. बन सहारा बेसहारो के लिए, बन किनारा बेकिनारो के लिए, खुद के लिए तो क्या जिए, जी सके तो जी हजारो के लिए.

Also Check : Blood Donation Slogans in Hindi

Personality Development Tips in Hindi

आप कभी कुछ महान नहीं पा सकते जब तक आपके अंदर उस काम के लिए उत्साह ना हो, जूनून ना हो.

निश्चय :

हम किस घर में, किस माहौल में, किस हालात में पैदा हुवे हैं ये हम choose नहीं करते किस country में पैदा होना हैं, किस religion में पैदा होना हैं, किस state में पैदा होना हैं ये choice भी हमे नहीं मिलती. हम ना अपने parents choose करते हैं और ना ही अपनी family और हममे से ज्यादातर लोग अपनी मौत भी खुद choose नहीं करते कि कब मरेंगे और, कैसे मरेंगे ये choice भी हमारे पास नहीं हैं.

Also Check : Posters of Child Labour Posters Related to Child Labour

Personality Development Tips in Hindi

ये सब choices तो हमे नहीं मिलती लेकिन एक choice हैं हमारे पास और वो हैं जीने की choice. ये सिर्फ और सिर्फ हमे choose करना हैं की हमे कैसे जीना हैं. किसी purpose के साथ जीना हैं या confusion के साथ, आँखों में सपने लेकर जीना हैं या फिर अफ़सोस के साथ, गर्व से जीना हैं या शर्म के साथ. हँसते हुवे – मुस्कुराते हुवे जीना हैं या गम के साथ, जन्म से लेकर मरण तक एक choice हैं आपके पास और वो हैं ज़िन्दगी जीने के choice. ये सिर्फ और सिर्फ आपको decide करना हैं, ये सिर्फ और सिर्फ आपको choose करना हैं की आपको कैसे जीना हैं. life आपकी choice आपकी.

Also Check : Essay on Child Labour in Hindi

Personality Development Tips in Hindi

हमारी ज़िन्दगी आखिर में उन्ही सब फैसलों का जोड़ हैं, जो हमने हर मोड़ पर लिए हैं चाहे सोच समझ कर लिए हो या बिना सोचे समझे और हमारी ज़िन्दगी चाहे अच्छी हो या बुरी हमारे निश्चय व संकल्प ही इसे अच्छाई और बुराई की दिशा दिखाते हैं और सिर्फ और सिर्फ हम ही उसके जिम्मेदार हैं.

Also Check : Hindi Poems On Nature

Personality Development Tips in Hindi

अगर आपको हमारा ये लख पसंद आया हो और पको लगता हैं की ये आपकी ज़िन्दगी बदल देगा तो हमे comment section में जरुर बताइयेगा.

धन्यवाद! 🙂

Also Check : Mehndi ki Design

Personality Development Tips in Hindi

Comments

comments