Home Hindi Inspirational Stories लालच बुरी बला है

लालच बुरी बला है

by Hind Patrika

लालच बुरी बला है

A Greedy Boy – Short Moral Stories for Kids

Short Moral Stories

Short Moral Stories

Short Moral Stories for Kids : एक जगह दो जुड़वा भाई रहते थे, नाम था Sam और Tom. दोनो की शक्ले बहुत ही ज़्यादा मिलती थी. उनकी शक्ल इतनी ज़्यादा मिलती थी की उनकी माँ तक को भी उन दोनो के जन्म से पहचानने मे दिक्कत महसूस होती थी. हालाँकि उनकी शाकलों को छोड़कर और कुछ मेल नहीं खाता था.दोनो का व्यवहार और व्यक्तित्व दोनो ही अलग थे. दोनो ही एक दूसरे की बातों से सहमत नहीं होते थे ना ही उनके विचार एक दूसरे से मेल खाते थे.

 

Sam का कोई दोस्त नही था जबकि Tom के लिए दोस्ती ही ज़िंदगी थी. Sam को मिठाई पसंद थी जबकि Tom तीखा खाना पसंद करता था. Sam माँ का दुलारा था जबकि Tom अपने पापा का. Sam उदारवादी था जबकि Tom लालची था.

 

जब वो बड़े हुए तो उसके, तो उनके पिता ने दोनो के बीच अपनी जायदाद बराबर बाटने का प्रस्ताव रखा. लेकिन इस बात से Tom सहमत नहीं था और कहने लगा की जो ज़्यादा बुद्धिमान और ताकतवर होगा उसको ही ज़्यादा पैसा मिलना चाहिए.

 

Sam मान गया. उनके पिता ने दोनो के बीच एक competition कराने का फ़ैसला लिया. उन्होने अपने दोनो बेटों को हुक्म दिया की जितना दूर हो सकते हो जाओ लेकिन शाम ढलने से पहले वापस भी आना होगा. जो पहले आया वो विजेता होगा और उसे जायदाद का अधिक हिस्सा मिलेगा.और घड़ी ले जाने को भी मना किया.

 

दोनो भाई अगले दिन चल पड़े. Sam एक ही स्पीड मे धीरी धीरी चलने लगा जबकि Tom पे जीतने की धुन सवार थी इसलिए वह बहुत तेज़ी से चलने लगा.

 

जितनी distance वो दिन तक को पूरा करते उतना ही लगभग उन्हे वापस आने में लगता. दोपहर हो चली थी, इसलिए Sam ने सोचा की वापस चलना ही उचित होगा इसलिए वह वापस घर की ओर चल पड़ा जिससे वह टाइम से घर पहुँच जाए.

 

इसके विपरीत Tom जायदाद के लालच मे था.वह दोपहर होने पर भी वापस नही मुड़ा. वह अब तक Sam से दुगना चल चुका था. सूर्यास्त होने से कुछ समय पूर्व ही उसने वापस चलने का निश्चय किया. लेकिन अपनी बेवकूफी और लालच के कारण वह समय से घर नहीं पहुँच सका और जब पूरा चाँद आसमान में निकल आया उसके बाद तक ही घर पहुँचा. Sam जो की पहले ही घर समय से पहुँच गया था ये competition जीत गया.

 

Moral of the Story : लालच ना करें. ये आपको सब कुछ हरा सकती है.

You may also like

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.