Baisakhi Festival in Hindi | बैसाखी पर्व की महत्वता

Baisakhi Festival in Hindi

Baisakhi Festival in Hindi : इतिहास में बैसाखी पर्व का अपना एक विशेष महत्व हैं. इसकी सबसे ख़ास बात यह हैं की भिन्न – भिन्न धर्मो के लोग इसे मनाते हैं हालांकि ये बात अलग हैं की इसे मनाने की मान्यता सबकी अलग अलग हैं एवं अपने अपने धर्मो के कारण मनाने के पीछे सबकी धारणाए भी भिन्नताए दर्शाती हैं परन्तु महत्वपूर्ण बात यह हैं यहाँ पर सब मिल जुल कर इस त्यौहार को आपस में ख़ुशी के साथ मनाते हैं. सिखों के दुसरे गुरु श्री अंतरदेव जी का जन्म इसी माह में हुआ था जिन्हें वो बहुत पवित्र मानते हैं और आज के बहुत से सिख बंधु उनसे प्रेरणा लेकर उनके दिखाए गए मार्ग पर चलते हैं.

Baisakhi Festival in Hindi

कहा ये भी जाता हैं की ब्रह्मा जी ने सृष्टि की रचना भी इसी दिन की थी यानी की इसी दिन से मनुष्यों एवं इस संसार के सभी जीव जन्तुओ की शुरुवात की गाथा लिखनी प्रारंभ हुई थी, महाराज विक्रमादित्य वर श्रीविक्रमिसम्वत का शुभ आरम्भ इसी दिन से हुआ था, भगवान श्री राम का राज्य अभिषेक भी इसी दिन हुआ था और इसी कारणवश इसे पर्वो का महा पर्व भी कहा जाता हैं क्यूंकि यह दिन बहुत से त्योहारों को अपने साथ लेकर आता हैं और हम भारतवासियों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आता हैं.

Also Check : Mind Blowing Facts about Dreams | सपनो के बारे में कुछ ऐसे तथ्य जो आपका दिमाग चकरा देंगे

Baisakhi Festival in Hindi
सिखों में आज के दिन रिवाज़ हैं की सफ़ेद और पीला रंग पहनते हैं क्यूंकि ये शुद्धता और पवित्रता का रंग होता हैं. हम आपको बता दे की ये पर्व केवल एक दिन के लिए नहीं हैं किसी गुरुद्वारे में इस दिन से शुरुवात हो कर हफ्ते भर पर्व चलता हैं. बैसाखी मनाने के दो कारण हैं – पहले तो गुरु गोबिंद सिंह ने खालसा पन्त की स्थापना की थी जिस पर सभी सीखो को गर्व होता हैं इस दिन और दूसरा हैं इस दिन पंजाब के किसानो की फासले काटना शुरू हो जाती हैं जो उनकी साल भर की मेहनत हैं उसके नतीजे आज आते हैं. आज के दिन पर सिख धर्म के लोगो के घर पर पहले से ही तैयारियां शुरू हो जाती हैं नए नए कपडे सिलवाए जाते हैं.

Also Check : Amazing Antarctica Facts in Hindi | एक बर्फीला रहस्य

Baisakhi Festival in Hindi

 

Baisakhi Festival in Hindi

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.