Baisakhi Festival in Hindi

Baisakhi Festival in Hindi : इतिहास में बैसाखी पर्व का अपना एक विशेष महत्व हैं. इसकी सबसे ख़ास बात यह हैं की भिन्न – भिन्न धर्मो के लोग इसे मनाते हैं हालांकि ये बात अलग हैं की इसे मनाने की मान्यता सबकी अलग अलग हैं एवं अपने अपने धर्मो के कारण मनाने के पीछे सबकी धारणाए भी भिन्नताए दर्शाती हैं परन्तु महत्वपूर्ण बात यह हैं यहाँ पर सब मिल जुल कर इस त्यौहार को आपस में ख़ुशी के साथ मनाते हैं. सिखों के दुसरे गुरु श्री अंतरदेव जी का जन्म इसी माह में हुआ था जिन्हें वो बहुत पवित्र मानते हैं और आज के बहुत से सिख बंधु उनसे प्रेरणा लेकर उनके दिखाए गए मार्ग पर चलते हैं.

कहा ये भी जाता हैं की ब्रह्मा जी ने सृष्टि की रचना भी इसी दिन की थी यानी की इसी दिन से मनुष्यों एवं इस संसार के सभी जीव जन्तुओ की शुरुवात की गाथा लिखनी प्रारंभ हुई थी, महाराज विक्रमादित्य वर श्रीविक्रमिसम्वत का शुभ आरम्भ इसी दिन से हुआ था, भगवान श्री राम का राज्य अभिषेक भी इसी दिन हुआ था और इसी कारणवश इसे पर्वो का महा पर्व भी कहा जाता हैं क्यूंकि यह दिन बहुत से त्योहारों को अपने साथ लेकर आता हैं और हम भारतवासियों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आता हैं.

Also Check : Mind Blowing Facts about Dreams | सपनो के बारे में कुछ ऐसे तथ्य जो आपका दिमाग चकरा देंगे


सिखों में आज के दिन रिवाज़ हैं की सफ़ेद और पीला रंग पहनते हैं क्यूंकि ये शुद्धता और पवित्रता का रंग होता हैं. हम आपको बता दे की ये पर्व केवल एक दिन के लिए नहीं हैं किसी गुरुद्वारे में इस दिन से शुरुवात हो कर हफ्ते भर पर्व चलता हैं. बैसाखी मनाने के दो कारण हैं – पहले तो गुरु गोबिंद सिंह ने खालसा पन्त की स्थापना की थी जिस पर सभी सीखो को गर्व होता हैं इस दिन और दूसरा हैं इस दिन पंजाब के किसानो की फासले काटना शुरू हो जाती हैं जो उनकी साल भर की मेहनत हैं उसके नतीजे आज आते हैं. आज के दिन पर सिख धर्म के लोगो के घर पर पहले से ही तैयारियां शुरू हो जाती हैं नए नए कपडे सिलवाए जाते हैं.

Also Check : Amazing Antarctica Facts in Hindi | एक बर्फीला रहस्य

 

Share
Published by
Hind Patrika

Recent Posts

रानी लक्ष्मीबाई की जीवनी | झांसी का युद्ध और मृत्यु

रानी लक्ष्मीबाई | Jhansi Ki Rani in Hindi Jhansi Ki Rani in Hindi: देश की…

2 years ago

पर्यावरण पर निबंध

पर्यावरण पर निबंध | Environment in Hindi Environment in Hindi: पर्यावरण शब्द संस्कृत के दो…

2 years ago

हींग के फायदे

हींग के फायदे | Hing ke Fayde Hing ke Fayde: हींग बहुत गुणकारी है यह…

2 years ago

जामुन खाने के फायदे

जामुन खाने के फायदे | Jamun Ke FaydeBlack plum नाम से जाना जाने वाला जामुन दिखने…

2 years ago

Mahadevi Verma | महादेवी वर्मा का जीवन परिचय और कविताएँ

Mahadevi Verma | महादेवी वर्मा कवयित्री Mahadevi Verma: महादेवी वर्मा जी का जन्म उत्तर प्रदेश…

2 years ago

गौरा गाय महादेवी वर्मा के द्वारा | Gaura Gaay

गाय के नेत्रों में हिरन के नेत्रों-जैसा विस्मय न होकर आत्मीय विश्वास रहता है। उस…

2 years ago