Home Blogging Earn Money Online Free in India | ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए | हिंदी में जानकारी

Earn Money Online Free in India | ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए | हिंदी में जानकारी

by Hind Patrika

Earn Money Online Free in India

Earn Money Online Free in India : क्या आप जानते हैं? इन्टरनेट में आपके लिए दर्ज़नो ऑनलाइन जॉब्स हैं जहाँ पर आप काम कर के एक अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं. यहाँ आप 300 से 500 डॉलरो या फिर 5000 डॉलर भी हर महीने कमा सकते हैं लेकिन आपकी इनकम निर्भर करती हैं की आप कितना काम करते हैं कितनी मेहनत करते हैं.

Also Check  : How to Start Blogging in Hindi

Earn Money Online Free in India

तो अगर आप किसी ऑनलाइन जॉब के बारे में ढूंढ रहे हैं तो यहाँ से अच्छी जगह आपको कोई दूसरी नहीं मिलेगी. इन कारणों की वजह से :

हम यहाँ आपको 1 नहीं 2 नहीं बल्कि 10 तरह की ऑनलाइन जॉब्स के बारे में जानकारी देने वाले हैं.

जो की वास्तव में सबसे सही जाँची हुई ऑनलाइन जॉब्स हैं जो की आपके लिए मददगार साबित होगी.

Earn Money Online Free in India

और यहाँ पर दी गयी सभी जॉब्स बिना किसी निवेश के यानी की बिना एक पैसा खर्च किये आप इन जॉब्स को कर सकते हैं.

यहाँ घर बैठे बैठे 14 ऑनलाइन जॉब्स की सूची नीचे दी गयी हैं :

कृपया ध्यान दे की यहाँ पर दी गयी हर ऑनलाइन जॉब्स को अच्छे से समझने की कोशिश करे. ताकि आपको इस काम को अच्छे से समझने में मदद मिल सके. और यदि फिर भी कोई चीज़ समझ में नहीं आती तो आप comment section में जा कर हमे अपनी परेशानी बता सकते हैं.

  • विज्ञापनों को पढने पर आप पैसे कमा सकते हैं
  • आप ऑनलाइन माइक्रो जॉब्स कर सकते हैं
  • आप ऑनलाइन सर्वे जॉब्स कर सकते हैं
  • आप ऑनलाइन captcha को हल करने की जॉब्स कर सकते हैं

Earn Money Online Free in India

  • आप blogging कर सकते हैं घर में बैठे बैठे
  • affiliate भी जॉब्स करने का एक अच्छा option हैं
  • freelancing में आप अपने मन के मुताबिक़ कॉन्टेंट लिख कर्र एक अच्छी रकम कमा सकते हैं.
  • ऑनलाइन कॉन्टेंट लिखने की जॉब कर सकते हैं.
  • आप मिस्ट्री शॉपर की job कर सकते हैं
  • डाटा एंट्री की job कर सकते हैं
  • डोमेन को बेचने की job कर सकते हैं
  • ऑनलाइन फोटोज बेचने की job कर सकते हैं
  • आप youtube से ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं
  • आप ऑनलाइन कुछ भी बेच कर पैसा कमा सकते हैं

नीचे हम ऊपर दिए गए हर एक point को विस्तार में समझाने जा रहे हैं :

1. विज्ञापनों को पढ़ कर पैसा कमाना :
ये सबसे ज्यादा आसान तरीका हैं पैसा कमाने का. और हो सकता हैं ये आप का पसंदीदा तरीका बन जाए.

विज्ञापन जगत इस दुनिया का सबसे बड़ा व्यापार का मार्किट हैं. कंपनियां यहाँ हजारो से लेकर करोडो – अरबो डॉलर खर्च करके अपने विज्ञापनों को यानी advertisements को अपने अपने बजट के अनुसार लोगो के सामने रखती हैं. और उनका लक्ष्य ही यही होता हैं की वो अपनी बात हम और आप जैसे लोगो तक पहुंचा सके.
इसी वजह से वो आपको उनका विज्ञापन देखने के लिए कीमत देने के लिए भी राज़ी हैं.

Earn Money Online Free in India

Earn Money Online Free in India

अगर आप इन्टरनेट में ढूंढोगे तो आपको ऐसी कई वेबसाइट मिल जाएंगी जहाँ पर आप signup करके पैसे कमा सकते हैं सिर्फ विज्ञापनों को पढ़ कर. एक बार signup के बाद आप नियमित रूप से इन साइट्स में लॉग इन कर सकते हो और आपके अकाउंट डैशबोर्ड पर दी गयी ad links पर क्लिक कर के पैसे कमा सकते हो.

कई साइट्स आपको message कर के भी विज्ञापन भेज सकती हैं और इसके आधार पर वो आपको pay करेंगी.

तो अब आप समझ गए होंगे की विज्ञापनों द्वारा पैसा कमाना एक अच्छी खासी ऑनलाइन जॉब हैं जिसमे आपको मुश्किल से 15 से 20 मिनट अपने कंप्यूटर के सामने गुजरने होंगे. जितना ज्यादा आप विज्ञापनों को देखेंगे उतना ज्यादा आप पैसे कमाएंगे.

Also Check  : कोई भी पैसा कमा सकता है, धन भेद भाव नहीं करता

Earn Money Online Free in India

2. ऑनलाइन माइक्रो जॉब्स :
माइक्रो जॉब्स का मतलब होता हैं छोटी जॉब्स या फिर कार्य जिनको complete करने में कुछ seconds या मिनट लगते हैं. आपको ऐसी दर्जनों साइट्स मिल जाएंगी जैसे की mTurk, MicroWorkers जो की आपके लिए माइक्रो जॉब्स उपलब्ध कराते हैं.

आप 5 cent से 1 डॉलर तक भी कमा सकते हैं एक कार्य को complete करने के ये निर्भर करता हैं की आपका कार्य कितना बड़ा हैं. आप इससे ज्यादा इनकम भी कमा सकते हैं अगर आप USA में रहते हैं तो.

Earn Money Online Free in India

छोटे छोटे कार्य से यहाँ पर मतलब हैं जैसे कोई page share करना, review देना, कोई एक छोटा सा आर्टिकल लिखना, और इस तरह के सामान्य लेकिन आसन कार्य करना.

अगर आप इन साइट्स पर अपने 2 घंटे भी खर्च करते हैं तो तो कम से कम 300 डॉलर तो महीने में कमा ही सकते हैं.

3. ऑनलाइन उर्वी जॉब्स :
ऑनलाइन सर्वे एक दूसरा आसन तरीका हैं ऑनलाइन इन्टरनेट से पैसे कमाने का. ऑनलाइन सर्वे में आपके विचार पूछती हैं उनके सामान या सर्विस से सम्बंधित जिससे की वो अपनी sales बढ़ा सके.

Earn Money Online Free in India

आप अलग अलग कपंनीयो से signup कर सकते हैं जो की आपको ऑनलाइन सर्वे मुहैया करवाएंगी. जब आप एक बार ऑनलाइन सर्वे ज्वाइन कर लेते हैं तो वो आपको सर्वे आपके ईमेल में भेजती हैं.

आप अपने सर्वे complete कर के उनसे पैसे पा सकते हैं.

जब आप ऑनलाइन सर्च करेंगे ऐसी साइट्स के बारे में तो आपको असली सर्वे साइट्स के साथ साथ जाली साइट्स भी मिलेंगी. उनकी पहचान आपको ऐसे करनी हैं की जब आप उन में sign up करेंगे तो वो आपसे ज्वाइन करने के पैसे मांगेगे. समझ जाइएगा की वो site फर्जी हैं. क्यूंकि किसी भी सर्वे site में ज्वाइन करने के कोई पैसे नहीं लगते

Earn Money Online Free in India

आप MoneyConnexion में जा कर देख सकते हैं ऊपर की दी गयी हर ऑनलाइन job की गाइडलाइन्स आपको वहां मिल जाएंगी जो की आपको उनके (कंपनी) rules पर चलते हुए और पैसा कमाने का मौका देगी.

4. ऑनलाइन captcha सोल्व job :
अगर आप ऑनलाइन डाटा एंट्री के बारे में इन्टरनेट में ढूंढ रहे हैं तो captcha एंट्री आपके लिए बेस्ट ऑनलाइन जॉब हैं. आप captcha से पहले से परिचित होंगे. जब भी आप किसी भी site में अपना अकाउंट बनाते हैं तो आपको टेढ़े मेढ़े images या numbers या alphabets को ठीक तरीके से पढ़ कर लिखना होता हैं और proof करना पड़ता हैं की आप robot नहीं हैं.

Earn Money Online Free in India

ऐसी कई सारी कंपनियां हैं जिन्हें लाखो अकाउंट चाहिए अपनी हजारो वेबसाइट के लिए. और वो ऐसा अकाउंट बनाने वाले सॉफ्टवेर से करती हैं लेकिन ये captcha images ऐसे सॉफ्टवेर से नकली अकाउंट से अपनी साइट्स को बचाती हैं

तो आप को एक captcha सोल्व करने वाला बनना होगा और एक एक शब्द को सही से लिखना होगा देख का. इन्टरनेट की दुनिया में captcha सोल्विंग लोगो की भारी demand हैं.

Also Check  : नौकरी करने में इतने व्यस्त न हो जाएँ कि पैसे बनाना भूल जाएँ

Earn Money Online Free in India

Earn Money Online Free in India

आप एक हजार captchas एक या 2 घंटे में कर सकते हैं ये निर्भर करता हैं आपकी typing स्पीड पर. आप 1 डॉलर से लेकर 2 डॉलर कमा सकते हैं 1 हजार captchas solve करने पर. अगर आप 2 – 3 साइट्स में काम करते हैं तो आप एक महीने में कम से कम 10 से 15 हजार कमा सकते हैं.

ऐसे दर्ज़नो साइट्स हैं जो captcha एंट्री का काम आपके लिए लेकर आती हैं.

 

5. घर में बैठे बैठे blogging के ज़रिये पैसे कमाना :
blogging भी एक अच्छा तरीका हैं ऑनलाइन पैसे कमाने का. आप simple ब्लॉग बना कर और अच्छे quality वाले content लिखकर लोगो को यानी की traffic को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं. और इस तरह से आप अपने ब्लॉग को प्रमोट भी कर सकते हैं.

Earn Money Online Free in India

आप एक फ्री या फिर paid ब्लॉग भी बना सकते हैं. एक ब्लॉग बनाना और और उसमे कुछ पोस्ट करना यानी लिखना बहुत आसन हैं. ऐसे कई तरीको से आप ब्लोग्स के जरिये पैसे कमा सकते हैं.

इनमे से सबसे अच्छा तरीका हैं अपने ब्लॉग में ads लगाना यानी की विज्ञापन लगा कर गूगल अड़सेन्स से पैसे कमाना, जहाँ पर आप अपने विज्ञापन पर लगे हर click पर पैसे कमाते हो.

6. एफ्फीलेट जॉब्स :
एफ्फीलेट प्रोग्राम और कुछ नहीं बल्कि एक तरीका हैं जिससे की अमेज़न, इबे, फिल्प्कार्ट जैसी साइट्स के प्रोडक्ट का promotion करते हुवे आप उनके विज्ञापन अपनी साइट्स में लगाते हो और उनका कोई प्रोडक्ट आपकी site पर खरीदे जाने पर आप पैसे कमाते हो. इसे ही affilate job कहते हैं.
चाहे आप USA में रहे, canada में रहे या फिर india में रहे. अमेज़न सबसे अच्छी साईट हैं एफ्फीलेट मार्केटिंग से पैसे कमाने की.

Earn Money Online Free in India

जितनी भी शौपिंग साइट्स हैं वो एक affilate प्रोग्राम तैयार करती हैं और वो आपको उनका प्रोडक्ट प्रमोट करने पर और खरीदे जाने पर 4 से 15% देती हैं प्रोडक्ट के प्राइस और सेल के हिसाब से.

ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनसे आप affilate प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं.

ये सबसे अच्छा समय हैं affilate स्टार्ट करने का क्यूंकि हमारा देश अब डिजिटल और कैशलेस हो रहा हैं.

Also Check  : Thought of The Day in Hindi

आप को सिर्फ मेहनत करनी हैं सिखने के लिए यानि ट्रेनिंग करनी हैं. और हाँ, ये बिना किसी निवेश के हैं बिना किसी इन्वेस्टमेंट के.

Also Check  : Amazing Antarctica Facts in Hindi

Earn Money Online Free in India

7.फ्रीलांसिंग जॉब्स :
फ्रीलांसिंग का मतलब होता हैं अपनी सर्विस provide कराना अपने क्लाइंट्स को. इसमें ज्यादातर आपके क्लाइंट्स कुछ समय के लिए रहते हैं. आप उन्हें छोड़ सकते हैं जब भी आप चाहे. आप अपने हिसाब से काम कर सकते हैं और जितना चाहे बना सकते हैं.

फ्रीलांसिंग सबसे अच्छी job हैं ऑनलाइन पैसे कमाने का. आपको बस इस बिज़नेस में कुछ स्किल्स की जरुरत हैं जो कोई कुछ भी हो सकती हैं.

अगर आप जानते हैं की किस समय लोगो की क्या मांग होती हैं तो आप इसमें और ज्यादा पैसा कमा सकते हैं.

जिस तरह की इसमें स्किल्स की जरुरत हैं वो हैं online promotion, web design, coding, singing, advising, creating videos, photography, image editing और इस तरह के की सारे काम आप इसमें कर सकते हैं.

Earn Money Online Free in India

Fiverr, UpWork etc. जैसी साइट्स आपको सबसे एकच मंच देती हैं फ्रीलांसिंग करने के लिए.

8. ऑनलाइन कुछ नया लिखने की job :

ये job केवल उन लोगो के लिए हैं जिन्हें सच में लिखने में दिलचस्पी हैं. ऑनलाइन नया कॉन्टेंट लिखने की जॉब्स धीरे धीरे मशहूर हो रही हैं क्यूंकि इन्टरनेट में हर वेबसाइट में कॉन्टेंट की मांग हैं. अपनी वेबसाइट को हर समय अपडेट करते रहने के लिए.

आप 5 डॉलर से लेकर 20 डॉलर तक कमा सकते हैं जो आपके कॉन्टेंट की words पर निर्भर करता हैं

ऐसी कई वेबसाइट हैं जहाँ आप ऑनलाइन नया कॉन्टेंट provide करा कर पैसे कमा सकते हैं जैसे Fiverr, Elance, Freelancer.com और इस तरह की कई सारी.

Earn Money Online Free in India

Earn Money Online Free in India

अगर आप को कुछ नया लिखने को लेकर कोई आईडिया नहीं हैं लेकिन फिर भी इस job से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको सिखने की और इसको पप्रैक्टिस करने की जरुरत हैं जिसके लिए आप CopyBlogger की सहयता ले सकते हैं एक अच्छे writer बनने में.

अगर आप एक बार लिखने में अच्छे हो जाते हैं, तो आप ऊपर दी गयी साइट्स में आराम से काम कर सकते हैं.

9. मिस्ट्री शॉपर :
इस job का ये धारणा की इसमें आपको एक सीक्रेट एजेंट बन कर जाना होता हैं company का और उनके अलग अलग प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने होते हैं उनके बाजारों में जा कर.

इसमें उनके एक क्लाइंट की तरह उनके प्रोडक्ट use कर के अपने अनुभव उन्हें बताने होते हैं.

उदहारण के लिए रेमंड ये जानना चाहता हैं की, उसके ग्राहकों का क्या बर्ताव हैं उनके प्रोडक्ट के बारे में जब वो शोपिंग करने जाते हैं उनकी दुकानों में किसी एक विशिष्ट शहरो में.

Earn Money Online Free in India

या फिर कई सारे होटल्स जानना चाहते हैं की उनके ग्राहक कैसा महसूस करते हैं उनके होटल्स में रह कर.

 

आप की वास्तव में कोई सामन खरीदना होता हैं या फिर होटल में रहना होता हैं और आपका सारा खर्चा company उठाती हैं.

आप अपने सचमुच के अनुभवों के लिए पैसे कमाते हैं.

10. डाटा एंट्री जॉब्स :
आपको भारत में या विश्व में कही भी कई सारी विभिन्न प्रकार की डाटा एंट्री जॉब्स मिल जाएंगी लेकिन ऐसी कई सारी नकली कंपनियां हैं जो अपने ग्राहकों को धोका देती हैं अपना असली डाटा एंट्री का काम करवा के.

उनको बस आप के रजिस्ट्रेशन के पैसो से मतलब होता हैं, एक बार आप अपने पैसे जमा करवा लेते हैं उसके बाद वो आपको कोई प्रतिक्रिया नहीं देते.

Earn Money Online Free in India

वो आपको एक नकली फर्जी job provide करवाती हैं अपने मुश्किल नियमो में फंसा के और जैसे ही आप अपना काम जमा करवाते हैं वो आपको पैसे नहीं देती.

आप ये 2 चीज़े याद रखिये :

Also Check  : 52 Best Sad Status For Whatsapp in Hindi

कभी भी डाटा एंट्री या टाइपिंग जॉब्स के लिए किसी तरह की फीस मत दीजिये. कम्पनी की प्रतिष्ठा के बारे में जानिये गूगल में ढूंढ कर.

गूगल में company के बारे में इस तरह से ढूंढ कर आप उसके बारे में वास्तव में पता लगा सकते हैं.
“company का नाम + complaints” या फिर “company का नाम + review”

तो जैसा की आपने देखा ऐसे कई सारे तरीके हैं ऑनलाइन पैसा कमाने के और वो भी सिर्फ और सिर्फ अपने घर में बैठे बैठे. बस आपको इन के बारे में जानना हैं और जो भी आपके interest की हिसाब से ठीक बैठे उस काम को करना हैं.

Earn Money Online Free in India

यदि आपको इस विषय पर और जानकारी चाहिए तो कमेंट सेक्शन में जा कर हमे अपनी परेशानी बताइए.

Earn Money Online Free in India

You may also like

6 comments

Seema Rawat July 11, 2017 - 7:42 am

Muje 1 lakh ruppiya kamane hai har mahine online, kya yeh mumkin hai?

Reply
admin July 11, 2017 - 11:34 am

जी हाँ! ये बिलकुल मुमकिन हैं सीमा जी! बस आपको ऊपर दिए गए उपायों में से अपने रुझान अनुसार कार्य चुनना हैं. जिसमे भी आपकी दिलचस्पी हैं उसे चुने और उस पर खूब मेहनत करे. आप एक महीने में 1 लाख से भी अधिक कमा सकती हैं. और आपके comment के लिए धन्यवाद! 🙂

Reply
Shakti Kaushik January 28, 2018 - 3:34 pm

Bahut acha article hain. thank you

Reply
Hind Patrika March 7, 2018 - 9:04 pm

धन्यवाद शक्ति कौशिक जी:)

Reply
Shakti Kaushik January 28, 2018 - 3:37 pm

Advertising Web of give income konsi h

Reply
Hind Patrika February 1, 2018 - 8:36 pm

शक्ति कौशिक जी कृपया हमे बताएं कि “Advertising Web of give income” का जिक्र ऊपर दिए गए आर्टिकल में कहा पर किया गया हैं?

Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.