Environment Speech in Hindi | वातावरण पर भाषण हिंदी में

Environment Speech in Hindi

Environment Speech in Hindi : पर्यावरण का संतुलन बनाए रखना बेहद जरुरी हैं हमारे आस पास पेड़ पौधे और जानवरों की रक्षा और सुरक्षा हम सभी की जिम्मेदारी हैं ताकि प्रकृति के संतुलन को बनाए रखा जा सके. धरती नदी पहाड़, वन, पशु – पक्षी आकाश और जल और वायु. आज सभी हमारे जीवन यापन के मुख्य स्रोत हैं और यही हमारे पर्यावरण के मुख्य अंग भी. पर्यावरण की रक्षा करना और इसको बनाए रखना हम सभी का कर्तव्य होना चाहिए.

Also Check : World Environment Day in Hindi

Environment Speech in Hindi

Environment Speech in Hindi : हकीकत तो ये हैं हम स्वच्छ पर्यावरण जीवन का आधार हैं और पर्यावरण में प्रदूषण जीवन के अस्तित्व के सामने प्रश्न चिन्ह लगा देता हैं. पर्यावरण जीवन के प्रयेक पक्ष से जुड़ा हुआ हैं इसके लिए बहुत जरुरी हो जाता हैं की हर व्यक्ति अपने पर्यावरण के प्रति जागरूक रहे. भारत में वैश्विक भाग पर हर एक क्षेत्र को पढ़ाने के लिए उल्लेखनीय प्रयास किये इसके एक बार की राजधानी क्षेत्र दिल्ली हैं जहाँ हाल के सालो में वृद्धि दर्ज की गयी हैं. दिल्ली का लगभग 20 फीसदी हिस्सा पौधों से ढका हुआ हैं सरकार ने कुछ सालो में इसे बढाकर 25 फीसदी करना का लक्ष्य रखा हैं. दिल्ली मेट्रो 6.3 लाख टन green हाउस गैसो के उप्सर्ज़ां को कम किया हैं अगर दिल्ली में मेट्रो ना होती तो हर साल पौने 2 लाख टन प्रदूषण फैलता.

Also Check : Slogan on Air Pollution in Hindi

Environment Speech in Hindi

Environment Speech in Hindi : राजधानी को रफ़्तार देने के साथ पर्यावरण को भी संरक्षित रखने का प्रयास और ज्यादा किया जाना चाहिए. अगर मेट्रो ना होती तो आज से भी ज्यादा सडको पर वाहन रेंगते हुवे नज़र आते. इससे वायुमंडल में हर साल पौने 200 लाख प्रदूषण फैलता ही. इधन की खपत 1 लाख टन से ज्यादा होती, रोजाना 21 लाख लोगो को सफ़र कराने वाली मेट्रो की वजह से दिल्ली की सडको पर आज करीब सवा लाख कम वाहन दिखते हैं. इसने अब तक 6.3 लाख टन हानिकारक green हाउस गैस के उत्सर्जन को कम किया हैं.

Also Check : Pollution Slogans in Hindi

Environment Speech in Hindi

Environment Speech in Hindi : दिल्ली में CNG वाहन. चाहे दिल्ली निगम की बसे हो या फिर टैक्सी ज्यदातर वाहन CNG पर चलते हुवे नज़र आते हैं बेशक दिल्ली में CNG वाहनों के चलने में कमी आई हैं लेकिन चुनौती कम नहीं हुई हैं क्यूंकि वाहनों बाहरी राज्यों से अब भी डीजल के वाहनों का प्रवेश जारी हैं. पर्यावरण की सुरक्षा को लेकर तमाम तरह के प्रयास किये जा रहे हैं. लेकिन सवाल ये उठता हैं की ये क्या काफी हैं या फिर इसके लिए सरकार ही जिम्मेदार हैं या फिर आपको और हम सबको मिल कर पर्यावरण की देखभाल के लिए ठोस कदम उठाने होंगे.

Also Check : Slogan on Pollution in Hindi

Environment Speech in Hindi

 

Environment Speech in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.