Home शैक्षिक How to be Best at Group Discussion in Hindi | ग्रुप डिसकशन में बेस्ट कैसे बना जाए

How to be Best at Group Discussion in Hindi | ग्रुप डिसकशन में बेस्ट कैसे बना जाए

by Hind Patrika

How to be Best at Group Discussion in Hindi

How to be Best at Group Discussion in Hindi : देखिये Group Discussion एक tool हैं जो बड़ी बड़ी companies इस्तेमाल करती हैं जब भी उन्हें कोई बहुत बड़ा important decision लेना होता हैं तब वो Group Discussion करवाती हैं और इसलिए करवाती हैं ताकि उन्हें अलग अलग लोगो के अलग अलग नज़रिए समझ में आ सके और अलग अलग लोगो के जो expertise हैं जो उन लोगो का ज्ञान हैं जो उन लोगो का experience हैं उन सभी का बराबर तरीके से इस्तेमाल कर के एक intelligent और एक profitable decision लिया जा सके.

Also Check : How to Choose or Make Your Career in Hindi | कौन सा, कैसा और क्या करियर चुना जाए

How to be Best at Group Discussion in Hindi

How to be Best at Group Discussion in Hindi : जब भी Group Discussion होता हैं वो असल में Brain Storming हो रही होती हैं. अलग अलग लोग अपना अलग अलग views बटा रहे होते हैं और एक ही problem को अलग अलग prospective से देख कर, समझ कर एक निष्कर्ष, एक conclusion निकालते हैं. अब ये चीज़ तो clear हो गयी की ये असल में एक tool हैं और असल में management tool हैं पर कुछ जरुरी नहीं हैं की इस चीज़ का उपयोग केवल companies में ही किया जाए. किसी भी अच्छे परिवार की पहचान ही यही होती हैं की उस परिवार के लोग group discussion करते हैं. उस घर में जो भी decision लिया जाता हैं वो सभी लोगो की सहमति से, सभी लोगो के विचारों को सुन कर, समझ कर, तौल कर, एक निर्णय लिया जाता हैं जिसके अंदर सभी की सहमति होती हैं और क्युकी सभी की सहमति होती हैं इसलिए सभी लोग खुश होते हैं.

Also Check : Mind Blowing Facts about Dreams | सपनो के बारे में कुछ ऐसे तथ्य जो आपका दिमाग चकरा देंगे

How to be Best at Group Discussion in Hindi

How to be Best at Group Discussion in Hindi : अब जब Group Discussion इतनी ज्यादा important चीज़ हैं तो हमे इसके rules भी मालुम होने चाहिए.
हम आपको 8 tricks बताएंगे. इन 8 tricks को आप follow कीजिये और जब भी Group Discussion होगा, आप बहुत ही अच्छा impression बना के आएँगे. और एक काम की बात कर के आप आएँगे.

Also Check : हिटलर के बारे में कुछ ऐसी बाते जो कुछ ही लोगो को पता हैं

How to be Best at Group Discussion in Hindi : सबसे पहली चीज़ जब भी Group Discussion हो हमेशा – हमेशा बहुत ध्यान से सुने. बहुत ही ज्यादा ध्यान से सुनिए और समझने की कोशिश कीजिये की असल में बात किस चीज़ के बारे में हो रही हैं और बाकी के लोग क्या बोल रहे हैं? एक व्यक्ति जो की Group Discussion का महारथी होता हैं वो पुरे discussion में 95% समय तक चुपचाप बैठ के सुनता रहता हैं.

Also Check : Best Whatsapp Status in Hindi | वटसैप के सबसे अच्छे मेसेज

दूसरी चीज़ जब भी Group Discussion हो केवल relevant और useful information ही दीजिये.

तीसरी चीज़ जब कभी भी आप बोलो एक minute से ज्यादा नहीं बोलना चाहिए पर मान लेते हैं की अगर आप सबसे आखिर में बोल रहे हैं तो आपको 2 minute से ज्यादा नहीं बोलना चाहिए.

Also Check : Hasya Kavita in Hindi | हास्य कविता हिंदी में

How to be Best at Group Discussion in Hindi

How to be Best at Group Discussion in Hindi

चौथी चीज़ अगर किसी की कही हुई बात जरा सी भी समझ में नहीं आ रही हैं यानी 99% तो समझ में आ गयी. और 1% समझ में नहीं आई उनसे कहिये ”please rephrase it” पर ये जो चीज़ हैं बहुत ही ज्यादा polite करना हैं, बहुत ही ज्यादा विनम्रता के साथ.

पांचवी चीज़ – जिस topic के ऊपर बात चल रही हैं. कोई भी व्यक्ति उस topic से जरा सा भी भटके तुरंत अपना ज्ञान झाड दीजिये. उसे कह दो की ”की मुझे ऐसा लग रहा हैं की हम विषय से भटक रहे हैं” और ये बात थोड़ी कम विनम्रता के साथ भी बताई जा सकती हैं.

How to be Best at Group Discussion in Hindi

छठी चीज़ – कभी कभी ये होता हैं की जो Group Discussion conductor होता हैं वो आपसे बोल देगा की इस topic को आप introduce कीजिये अब introduce आपने किया हैं इसलिए conclude भी आप ही करोगे तो Group Discussion के अंदर topic introduce बहुत ही आसन होता हैं. ”friends we are here to discuss on this topic” अब जब conclude करने की बारी आएगी. तो आपको ये करना हैं की सबसे पहले तो ये बताइए की हूम लोग इस topic के बारे में बात कर रहे थे.

How to be Best at Group Discussion in Hindi

फिर आप ये बताइए की इस पुरे Group Discussion के अंदर ये चार important suggestion हमारे सामने आएं. अब आप पूछिए लोगो से की (मान लेते हैं की चार suggestion आएं) अब आप पूछिए लोगो से की suggestion number – 1 कितने लोग agree हैं हाथ ऊपर करे. suggestion number – 2 हाथ ऊपर करे, suggestion number – 3 हाथ ऊपर करे, suggestion number – 4 जिस suggetion पर सबसे ज्यादा लोगो ने हाथ ऊपर किया हो उसे conclude कर दीजिये. पूरा sentence बोलिए की हम इस topic के बारे में बात कर रहे थे और इस पुरे Group Discussion का निष्कर्ष ये निकला की इस स्थिति में हमे ये करना चाहिए. अब जैसे ही आप ये चीज़ करोगे वैसे ही वो लोग जिन्होंने कुछ अलग suggestion दिया होगा वो भडक जाएंगे और वो बोलेंगे की ”नहीं नहीं मैं इस चीज़ से बिलकुल भी agree नहीं करता, मैं बिलकुल भी नहीं मानता इस बात को ये बिलकुल गलत बात हैं केवल इतना ध्यान रखिये की क्युकी आपने conclude कर दिया हैं इसलिए अब आप एक शब्द भी नहीं बोलेंगे”

How to be Best at Group Discussion in Hindi 

How to be Best at Group Discussion in Hindi

सातवी चीज़ – ज्यादातर लोग ऐसा सोचते हैं की Group Discussion के अंदर केवल fluency check की जाती हैं. कुछ एक teachers को हमने ये सलाह भी देते हुवे देखा हैं की ” आप तो केवल बोलो केवल fluency देखी जाती हैं और कुछ भी नहीं” ऐसा बिलकुल भी नहीं होता हैं Group Discussion में जो चीज़ सबे ज्यादा मायने रखती हैं वो ये की आपने जो बोला वो समझदारी की चीज़ थी या नहीं थी Group Discussions में असल में ये देखा जाता हैं की आप किसी भी चीज़ को कितनी जल्दी critically analyse कर सकते हो, कितनी जल्दी अपनी thoughts को arrange कर सकते हो और कितनी जल्दी कोई काम की बात कर सकते हो logical तरीके से इसलिए fluency नहीं input matters

How to be Best at Group Discussion in Hindi

आठवी चीज़ – ज्यादातर लोग ऐसा सोचते हैं की जब Group Discussion हो हमेशा top – 3 में बोलना चाहिए क्युकी अगर top – 3 में नहीं बोल पाए तो impression खराब हो जाता हैं. आप खुद सोच कर देखिये की अगर ये बात सही होती तो जैसे ही पहले तीन लोग बोल देते उसके बाद बाकी के जितने भी लोग थे उन सभी को भगा देते और इसी लिए जब भी Group Discussion हो. आप हमेशा सबसे आखिरी में बोलो. जो सबसे पहले बोल रहा हैं उसके पास सोचने के लिए time हैं ही नहीं और जो भी व्यक्ति सबसे आखिरी में बोलेगा उसके पास सोचने के लिए time ही time होगा.

How to be Best at Group Discussion in Hindi : सबसे आखिरी में बोलने वाला जो इंसान हैं वो उस चीज़ के बारे में भी बात कर सकता हैं जिस चीज़ के बारे में वो कुछ जानता ही नहीं हैं. एक नुक्सान ये भी हैं की मान लीजिये दूसरा number पर बोला, छठे या सातवे number पर बोला हैं वो आपकी बात को काट देगा और ये भी की आप अपनी बात कुछ justify नहीं कर पाओगे. इसलिए नहीं कर पाओगे क्युकी time होता ही नहीं हैं फिर देखिये इस चीज़ को भी समझ लीजिये की Group Discussion और Debate में अंतर होता हैं. जब हम Group Discussion करते हैं तो हम आपसी रजामंदी से एक निष्कर्ष तक पहुंचना चाहते हैं. पर debate जब होता हैं तो हम केवल सामने वाले का point काटते हैं भले ही चाहे हम उसका point सही ही क्यों ना लगे? अब परेशानी ये होती हैं की जब भी Group Discussion होता हैं लोग उसको debate बना देते हैं.

How to be Best at Group Discussion in Hindi : एक general setup में, या एक professional setup में जब भी Group Discussion होता हैं तो सब लोग या तो एक साथ बोलना शुरू कर देते हैं या की फिर तीन या चार लोग बोलते हैं बाकी की सभी लोग चुपचाप बैठे रहते हैं और ऐसा 100% time होता हैं 100% time फफिर क्या होता हैं फिर Group Discussion आता हैं फिर वो बोलता हैं ऐसे नहीं एक एक कर के बोलो फिर थोड़ी सी देर के लिए लोग एक एक कर के बोलते हैं लेकिन डेढ़ minute के अंदर ही अंदर वापिस वो ही situation आ जाती हैं फिर Group Discussion conductor क्या करता हैं की एक एक candidate को एक एक number assigned कर देता हैं. तुम्हारा number 1 2 3 4 5 6….20.

How to be Best at Group Discussion in Hindi

How to be Best at Group Discussion in Hindi : सब लोगो को दो – दो minute देता हैं. सब लोग एक एक कर के अपनी बात बोलते जाओ. और उसके बाद फिर सभी लोग अपनी अपनी बारी आने पर बोलते हैं. मान लेते हैं की 20 candidate थे और Group Discussion conductor ने आपका number दिया 6 पर जब आपकी बारी आएं तब एक दम गिडगिडाके और अटक अटक के बोलो.

How to be Best at Group Discussion in Hindi : जैसे की ”sir मुझे अअ थोडा सा time चाहिए sir, मैं थोडा सोच नहीं पा रहा sir, क्या मैं सबसे आखिरी में बोल सकता हूँ” ध्यान रखिये की इस चीज़ को एक डीएम गिडगिडाके और अटक अटक के ही बोलना हैं. अब जब आप ऐसा करोगे तो जितने भी candidates हैं 20 candidates उनकी नजरो में आप गिर जाओगे. वो सोचेंगे की आप बेवकूफ हो, और बोलने की हिम्मत नहीं रखते और ना ही आप इतना दम भी नहीं रखते हैं की उनके साथ बैठ के बोल सको. अब जब आप सबसे आखिरी में बोलोगे तो आप सारे points भी जानते हो, सारे counter points भी जानते हो. आप चाहो तो उनके points की धज्जियां उड़ा दो.

How to be Best at Group Discussion in Hindi : चाहो तो conclusion ही नया बना दो. और ये भी मान लेते हैं की उस topic के बारे में आपको कुछ मालूम ही नहीं था, कुछ भी नहीं पता था. अब आपके पास इतनी जानकारी हैं की आप उस चीज़ के बारे में थोडा बहुत बोल सकते हो क्युकी आपके पास विचार करने के लिए भी बहुत सारा समय था पर मान लेते हैं की जो Group Discussion conductor हैं वो आपकी बातो में आया नहीं और उसने बोला की या तो ‘आप अभी बोलो या फिर चलो 8 वे number पर तो बोलना ही पड़ेगा और ये भी मान लेते हैं की आपको उस topic के बार में कुछ भी नहीं मालुम था. तब आप क्या करेंगे? तब आप तब आप केवल इस acronim को याद करो. STEEPP

How to be Best at Group Discussion in Hindi 

S – Social
T – Technical
T – Economical
E – Ecological
P – Political
P – Personal

सबसे पहले Social, Technical, Economical, Ecological, Political, और आखिर में Personal यानी कोई सा भी topic मिले तो आप पहले उसके social aspect के बारे में बात कर लो और फिर जितने भी बाकी के terms दिए गए हैं उनके बारे में बात कर लो. अब ऐसा भी मान लेते हैं की आपको हर चीज़ के बार में सारे aspect नहीं मालूम होंगे और जो की हो भी सकता हैं. मान लेते हैं की आपको किसी चीज़ का ecological aspect नहीं मालूम था तो उसको छोड़ दीजिये और उसके बाद वाला aspect बटा दीजिये. political aspect बटा दीजिये. और फिर personal aspect बटा दीजिये. केवल इस acronim को याद कीजिये और आप बहुत आराम से

How to be Best at Group Discussion in Hindi

2 minute या चाहे तो 10 minute तक की explanation दे पाएंगे. इसका एक example भी देख लीजिये.
अब मान लेते हैं की आप STTEPP का formula लगा के भी कुछ नहीं बोल पा रहे हो. आप ने topic सुना ही ज़िन्दगी में पहली बार हैं. अब क्या करोगे? अब आप किसी topic को सुन ही पहली बार रहे हो, इससे पहले आपने इस चिड़ियाँ का नाम ही नहीं सूना था. अब क्या करोगे? अब आप

How to be Best at Group Discussion in Hindi 
how और why पर खेलना शुरू करोगे. 3 बार why पूछेंगे और 3 बार अगर how पूछेंगे तो बड़े बड़े arguments काटे जाते हैं. पर इस चीज़ को ध्यान रखिये की अगर किसी भी चीज़ की वजह जो हैं किसी भी चीज़ का जो कारण हैं अगर एक दम आसानी से समझ में आ रहा हैं तो बिलकुल भी मत पूछिए तब आप how पपूछेंगे. साथ ही साथ इस चीज़ को भी समझ लीजिये की अगर आप अपने आप से तीन बार how या why पूछेंगे तो आप किसी भी group Disscussion के topic को बहुत ही आसानी से handle कर लेंगे.
आशा करते हैं आपको ये लेख पसंद आया होगा. हमे अपने views बताएं.

How to be Best at Group Discussion in Hindi

You may also like

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.