How to make Your Vocabulary Strong in Hindi | अपनी वोकैब्लरी कैसे सुधारे

How to make Your Vocabulary Strong in Hindi

How to make Your Vocabulary Strong in Hindi : अगर आप किसी भी competitive exam की तैयारी कर रहे हैं तो ये बहुत ही जरुरी हैं की आपकी vocabulary बहुत ही ज्यादा अच्छी हो. पूरी दुनिया में ऐसा कोई भी student ऐसा नहीं हैं जिससे पूछा जाए की क्या तुम अपनी vocabulary improve करना चाहते हो और वो मना कर दे. अब vocabulary improve करने का सबसे पहला step क्या होता हैं? student अपने school या college के teacher के पास जाता हैं और कहता हैं sir, मुझे अपना vocabulary improve करना हैं रो जो teachers होते हैं वो आमतौर पर एक बहुत ही general idea दे देते हैं. तू ये कर लो तो इससे vocabulary improve हो जाएग थोड़े दिन बाद जब student वापस जाता हैं sir से बोलने के लिए की sir, वैसे किया तो था पर कुछ हो नहीं रहा उससे तो teacher उसको बटा देते हैं की भई तुम और ज्यादा मेहनत करो. देखिये vocabulary सिखने के 9 तरीके होते हैं.

Also Check :  Help Yourself Out of Depression and Suicidal Tendency in Hindi | अपने आप को डिप्रेशन से कैसे निकाले

How to make Your Vocabulary Strong in Hindi

How to make Your Vocabulary Strong in Hindi :  इस लेख में हम आपको वो सभी 9 तरीके बताएंगे और ये भी बताएंगे की उन तरीको की खूबियाँ और खामियां क्या क्या हैं. कौन सा तरीका इस्तेमाल करना चाहिए और कौन सा नहीं करना चाहिए. इन 9 तरीको के अलावा हम आपको चार तरीके और बताएंगे और अगर आप उन सभी अरीको का इस्तेमाल करेंगे तो आप बहुत आराम से एक दिन के अंदर 50 – 50 शब्द याद कर सकते हैं. rules केवल एक घंटा लगा के.

Also Check :  How to Make a Effective Time Table in Hindi | सटीक टाइम टेबल कैसे बनाया जाए

How to make Your Vocabulary Strong in Hindi

How to make Your Vocabulary Strong in Hindi :  सबसे पहले तरीका हैं – History के Notes का इस्तेमाल करना. अब इस तरीके में करते ये हैं की घर के जिन जिन हिस्सों में हम बार बार जाते हैं वहां पर एक sticky note चिपका देते हैं. इस sticky नोट पर आमतौर 5 या 10 शब्द होते हैं. इस method की theory ये हैं की मान लेते हैं की आप brush कर रहे हैं और 5 या 10 minute आप लगाते हैं brush करने में उतने समय ये list आपके सामने रहेगी और आप revision करते रह सकते हैं. अब शुरुवात में तो ये method बहुत ही अच्छा रहता हैं पर 8 – 10 दिन के बाद जैसे जैसे sticky notes बढ़ते चले जाते हैं ये पूरा तरीका बिखरता चला जाता हैं केवल एक महीने तक अगर इ method का इस्तेमाल किया जाए तो ऐसा लगता हैं जैसे किसी ने अपनी dictionary फाड़ दी और उन dictionary के pages को जगह जगह चिपकाता चला जाता हैं. आपके कमरे हर जगह sticky notes ही दीखते हैं. ओए क्युकी ये तरीका systematic नहीं हैं और क्युकी इस method से याद किये गए शब्दों का effectively revision नहीं किया जा सकता. तो ये तरीका बेकार हैं.

Also Check :  Tips to Crack any Competitive Exams | कैसे पाए Competitive Exams में 100% सफलता

How to make Your Vocabulary Strong in Hindi

How to make Your Vocabulary Strong in Hindi :  दूसरा तरीका हैं – mnemonics और mnemonics में क्या करते हैं की एक बड़ी अजीब सी association बनाते हैं और उस word को याद करने की कोशिश करते हैं अब जो ये अजीब सी association हैं. ये बहुत ही ज्यादा time consuming हैं और अगर कभी आप इस अजीब सी association को भूल गए तो फिर वो जो अक्षर हैं वो भैस के बराबर हो जाता हैं जितना समय और जितना दिमाग लगा कर आप एक अजीब सी association बनाओगे उतनी देर में उस शब्द के actual meaning को पढ़ सकते हो. उससे related EDF आप पढ़ सकते हो.

Also Check :  One Line Status in Hindi | One Liner Status for Whatsapp & Facebook

How to make Your Vocabulary Strong in Hindi

How to make Your Vocabulary Strong in Hindi :  तीसरी चीज़ जो हैं वो ये हैं की जो mnemonics हैं ये एक मेमोरी technique हैं ये language की technique नहीं हैं. और क्युकी mnemonics से याद किया हुआ शब्द उ वक़्त तो तुरंत याद हो जाता हैं पर थोड़े से समय के बाद ये जो window हैं ये 16 दिन की होती हैं 16 दिन के बाद आप उस शब्द को भूल जाते हैं यानी इस technique से अगर आप याद करोगे तो आप आराम से 80% words भूल जाओगे क्युकी आपको उसकी association उस वक़्त याद नहीं आएगी. ऐसा ही होता हैं और इसीलिए शब्दों को याद करने के लिए vocabulary improve करने के लिए mnemonics technique का इस्तेमाल नहीं करना चाहिये.

Also Check :  How to be an Expert in Extempore in Hindi | एक्सटैमप्री में एक्सपर्ट कैसे बने

How to make Your Vocabulary Strong in Hindi

How to make Your Vocabulary Strong in Hindi :  तीसरी technique जो सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती हैं की dictionary में से 10 words लिखो और फिर उनसे sentences बनाओ. और उन sentences को अपने daily conversation में इस्तेमाल करने की कोशिश करो. अब होता ये हैं की आमतौर पर students word लिखते हैं, meaning लिखते हैं, sentences भी बना लेते हैं और conversation में इस्तेमाल करने की कोशिश भी करते हैं पर पुराना revision नहीं करते इससे register तो भरते चले जाते हैं पर 10 दिन के बाद 10 दिन पहले याद किया गए शब्द 80% तक भुला दिए जाते हैं. अब ये तो कमी हैं. अब मान लेते हैं आप 100% dedicated हैं आप रोज़ पूरी exercise कर रहे हैं और पुराना भी revise करते चले जा रहे हैं. पर 10 शब्द लिखना उनका meaning लिखना और उन पर sentences बनाना. इसमें कम से कम आधा घंटा तो लगेगा. एक महीने के बाद आपके पास 300 words हो चुके हैं, 2 महीने के बाद 600, 3 महीने के बाद 900. अब आप revision नहीं कर पाओगे क्युकी भई english को हम एक घंटा ही तो देनेग उससे ज्यादा थोड़े नहीं देंगे हमे दुसरे subject भी पढना हैं क्युकी इस method को इमानदारी के साथ follow नहीं किया जा सकता और अगर follow किया जाए तो बहुत ज्यादा समय लगेगा. ये तरीका बेकार हैं.

Also Check :  How to be Best at Group Discussion in Hindi | ग्रुप डिसकशन में बेस्ट कैसे बना जाए
How to make Your Vocabulary Strong in Hindi : चौथा तरीका हैं vocabulary से related game खेलना : क्युकी ये game हैं इसलिए आपको एक साथी चाहिए और ये साथी हर कोई नहीं हो सकता ये साथी वो होगा जिसकी english का level आपके जितना हो या उससे ज्यादा हो, उसकी dedication आपकी जितनी हो, या आपके ज्यादा हो और अगर कोई ऐसा मिल गया तो वो आपके साथ नहीं खेलेगा वो किसी बेहतर साथी को ढूंढेगा. पर चलिये मान लेते हैं वो आपके साथ खेलने के लिए तैयार भी हो गया पर अगर 4 – 5 दिन के लिए कही चला गया तो आपका तो flow ही खराब हो जाएगा. तो ये भी बेकार हैं.

Also Check :  How to Choose or Make Your Career in Hindi | कौन सा, कैसा और क्या करियर चुना जाए

How to make Your Vocabulary Strong in Hindi : सबसे अच्छा vocabulary से related game हैं crossword puzzle solve करना पर crossword जो हैं वो सिखादियो के लिए नहीं होता, खिलाडियों के लिए होता हैं. तो अगर आपकी vocabulary अच्छी नहीं हैं तो instruction पढ़ कर चुप – चाप बैठ जाओगे और आधा घंटा सोचने के बाद 1, 2 या 4 शब्द लिख पाओगे. उससे ज्यादा नहीं. क्युकी vocabulary से related games केवल वो ही खेल सकते हैं जिनकी पहले से ही vocabulary अच्छी हो, ये स्वयंसिद्ध बात हैं की ये तरीका vocabulary सीखने के लिए नहीं है और इसलिए ये तरीका बेकार हैं पर इसके साथ ही साथ आप ये चीज़ भी समझ लीजिये की अगर आपकी vocabulary अच्छी हैं और आप अपनी vocabulary का स्तर ऊँचा बनाए रखना चाहते हैं तो आपको crossword puzzle जरुर खेलना चहिये उसे आपकी vocabulary अच्छी बनी रहेगी. और ना केवल अच्छी बेहतर होती चली जाएगी.

Also Check :  Mind Blowing Facts about Dreams | सपनो के बारे में कुछ ऐसे तथ्य जो आपका दिमाग चकरा देंगे
How to make Your Vocabulary Strong in Hindi : पांचवा तरीका – और ये सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका हैं. ये हैं learn word list – अब अगर आप किसी भी competiitive exam की तैयारी कर रहे हैं तो आपने BARRON’S की 3,500 words की list का नाम जरुर सुना होगा. अगर इस list के अंदर दिए हुवे 3,500 शब्द आपने याद कर लिए तो किसी भी competitive exam की Vocabulary का मान लीजिये आपने 80% हिस्सा कर लिया. 80% बहुत बड़ा figure होता हैं और इसीलिए इस list में जो भी words दिए गए हैं उनका मतलब आपको मालूम होना चाहिए पर हमारा दिमाग unrelated words को याद नहीं रख सकता. किसी भी जानकारी को store करने के लिए हमारा दिमाग पहले उस को structure करता हैं और उसके बाद उसको store करता हैं. तो Barron की list के साथ आप ये करिए की इसके साथ बहुत सारी list बनाइए और related words की list बनाइए उससे केवल तब और केवल तभी आप को ये 3,500 words याद होंगे नहीं तो नहीं होंगे. word list को याद करने का तरीका बहुत ही अच्छा तरीका han और ये बहुत ज्यादा effective तब होता हैं जब आप related words की list बनाते हैं.

Also Check :  हिटलर के बारे में कुछ ऐसी बाते जो कुछ ही लोगो को पता हैं

How to make Your Vocabulary Strong in Hindi : छठा तरीका – और ये भी बहुत जायद students के द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाल तरीका हैं – इसमें क्या करते हैं की. newpaper उठाते हैं. और उसे पढना शुरू करते हैं. जहाँ जहाँ पर कठिन शब्द आता हैं वहां वहां या तो dictionary में या फिर mobile में उस शब्द का मतलब देखते हैं और आगे पढ़ते चले जाते हैं. अब अगर आपने the hindu का newspaper उठाया था तो तीन paragraph होते होते english सिखने की इच्छा ही ख्त्म्हो जाती हैं क्युकी सीखने का ये तरीका कतई boring हैं इसलिए ये तरीका बेकार हैं.

Also Check :  Best Whatsapp Status in Hindi | वटसैप के सबसे अच्छे मेसेज
vHow to make Your Vocabulary Strong in Hindi : Vocabulary improve करने का सातवा तरीका और ये तरीका आमतौर पर english teachers द्वरा बताया जाता हैं इसमें होता क्या हैं एक student जो किसी competitive exam की तैयारी करना शुरू करता हैं और अपने स्कूल या college के teacher के पास जाता हैं और पूछता हैं की मैं vocabulary improve करने के लिए क्या करू? मैं competitive exams की तैयारी कर रहा हूँ तो teacher बटा देता हैं की read english literture – अब आप समझ लीजिये की literature क्या होता हैं? जिस चीज़ को समझने में कठिनाई हो वो चीज़ literature हो, उसे समझने में जितने ज्यादा कठिनाई होगी उस चीज़ का दर्ज़ा उतना ही ऊँचा होता चला जाएगा और जो चीज़ बिलकुल भी समझ में ना आएं तो समझ लीजिये वो चीज़ classic हैं. ये तरीका बेकार हैं. और आमतौर पर students खुदी इसको दो दिन के बाद छोड़ देते हैं.

Also Check :  Hasya Kavita in Hindi | हास्य कविता हिंदी में
How to make Your Vocabulary Strong in Hindi : आठवा तरीका हैं. – Flash card का इस्तेमाल करना और इसमें क्या करते हैं या तो redimade Flash card खरीद लेते हैं या फिर ताश के पत्तो जसे उनके पत्ते बना लेते हैं और उके ऊपर उनका words और meaning लिख लेते हैं और जहाँ कही भी जाते हैं. 25 – 25 पत्ते अपनी जेब में रख कर ले जाते हैं रो जैसे ही time मिलता हैं उनका revision कर लेते हैं अगर related words के Flash कार्ड्स आप बनाए तो बार बार revision होता हैं और vocabulary अच्छे से improve होती हैं. इस तरीके का इस्तेमाल कर के revision करना भी बहुत आसन होता हैं पर मान लेते हैं आपको 2 या 3 हजार words याद करना हैं तो आप खुद सोचो की आप इतने cards बनोगे. तरीका effective हैं पर time consuming बहुत ही ज्यादा हैं. एक नुक्सान और ये भी हैं की ये जो फ्ल्लाश cards हैं कभी कभी गुम भी जाते हैं और जब आप नया card बना लेते हो तो जो गुम गया था ओ वापस मिल जाता हैं कुलमिला क्र effective हैं पर बहुत ज्यादा नहीं.

Also Check :  Poem on Mother in Hindi | माँ की कविताएँ

How to make Your Vocabulary Strong in Hindi : 9 वा तरीका हैं vocabulary etymology सीखना – etymology यानी शब्द विपत्ति जरा सा background समझ लीजिये. शुरुवात में अंग्रेजी भाषा के अंदर 13,500 शब्द थे तो अंग्रेजी भाषा के जो laxigrapher जो होते हैं जो dictionary बनाते हैं. laxigrapher ने ये किया की greek और latin भाषा के बहुत सारे शब्द लिए और उनको जोड़ जोड़ कर अपनी अंग्रेजी भाषा के शब्द बना लिए. अब ये जो laxigrapher थे ये बहुत ही ज्यादा समझदार थे तो उन्होंने क्या किया की किसी भी शब्द को बनाने से पहले उसके तीन टुकड़े किये किसी भी शब्द के इसलिए तीन हिस्से होते हैं. पहला होता हैं prefixs, जो हिस्सा बीच में होता हैं उसे कहते हैं root और जो आखिरी होता हैं उसे कहते हैं suffixs जो prifix होता हैं वो शब्द को direction देता हैं रूट जो होता हैं वो शब्द की मूल भावना होती हैं और Suffixs उस शब्द की grammar बनाता हैं. अगर आप एक root भी सीख लो तो जितने भी शब्द हैं जिसके अंदर उस root का इस्तेमाल हुआ हैं तो आप उस शब्द का मतलब exact भले ही ना बटा पाओ पर कम से कम आप उसका sense जरुर समझ लोगे. और ई लिए vocabulary improve करने के लिए etymology सबसे बेहतरीन तरीका होता हैं. आप केवल एक prefix, एक suffix और एक root समझ लीजिये तो आप एक दिन में 40 – 40, 50 – 50 शब्द तक सीख सकते हैं. ये बहुत ही ज्यादा time efficient तरीका हैं. अगर आपने केवल roots सीख लिए तो BARRON’S की जो 3,500 words को जो list हैं आपको वो मुह जबानी याद हो जाएगी. दूसरा सबसे बड़ा फायदा हैं etymology सीखने का मान लेते हैं कोई ऐसा word आ गया जो आपने कभी जिंदगी में देखह ही नहीं था पर क्युकी आपको etymology आती होगी तो आप उस शब्द का exact नहीं तो कम से कम आस – पास का मतलब तो बताही देंगे. और इसीलिए और केवल इसीलिए अपने vocabulary improve करने के लीये etymology से बेहतर तरीका कुछ भी नहीं हैं.

Also Check :  Good Night SMS in Hindi | गुड नाईट मेसेजस हिंदी में

How to make Your Vocabulary Strong in Hindi : 11 व तरीका – देखिये हमारा जो दिमाग हैं वो चित्रों में सोचता हैं जैसे ही मैं बोलता हूँ apple वैसा ही आपका दिमाग एक सेब का चित्र अपने अंदर बना लेता हैं और दिमाग की इसी खूबी का इस्तेमाल हम उन words को सिखने के लिए करेंगे जिनकी etymology कुछ नहीं होता. जैसे कोई word हैं जिसका etymology आपको समझ में नहीं आ रहा तो आप उस word को google images में सर्च कर के देख लो. हजारो चित्र आपके सामने आ जाएंगे. और उन चित्रों से आप लगाने की कोशिश करो की इस शब्द का क्या मतलब होता होगा, ये तरीका बहुत ही ज्यादा time consuming हैं और इसलिए इस तरीके का इस्तेमाल केवल उन्ही शब्दों का मतलब सिखने के लिए करिए जिनका मतलब बिलकुल भी आपको समझ में नहीं आता. तरीका अच्छा हैं पर बहुत ही ज्यादा time consuming हैं.

Also Check :  General Science in Hindi | General Science के प्रश्न और उत्तर हिंदी में

How to make Your Vocabulary Strong in Hindi : 12वा तरीका – देखिये अब तक आप इस चीज़ को समझ चुके हैं की अगर आप unrelated words की list को याद करने किस कोशिश करेंगे तो आप उसको याद नहीं रख पाएंगे. words की लिट् आपको केवल तभी याद होगी जब की वो related words की बनी हुई होगी. और related words सीखने के लिए केवल 2 websites हैं ‘the free dictionary‘ और ये दुनिया की सबसे बेहतरीन dictionary हैं ऐसा इसलिए क्युकी इसके अंदर Oxford, Cambridge, american heritage etc इसमें सभी के combined results खुल जाते हैं. यानी एक बार इस dictionary में एक word को डाल कर उसकी जन्म कुंडली जान सकते हो. अगर आप english सीखना चाहते हो तो the free dictionary का application आपके mobile पर जरुर होना चाहिए. और दूसरी website हैं vocabulary.com इसका समझाने का तरीका बहुत ही अच्छा हैं. इसके अंदर word को ऐसे समझाया गया हैं की आप जब उसको पढेंगे तो आपको ऐसा लगेगा की आपका best friend आप्क्के कंधे पर हाथ रखा हुआ हैं और आपको उस शब्द का मतलब समझा रहा हैं इसकी application भी हैं पर वो 146 रुपये की हैं पर आप सीधे website पर जाकर भी देख सकते हो. vocabulary.com पर आप vocabulary से related games हैं और उनको खेल कर आप अपनी vocabulary बहुत अच्छी कर सकते हैं.

Also Check :  Samosa Recipe in Hindi | लज़ीज़ समोसे कैसे बनाए
How to make Your Vocabulary Strong in Hindi : आखिरी तरीका हैं Mind mappingMind mapping जैसा की नाम से ही पता चल रहा हैं की ये सबसे शानदार तरीका हैं vocabulary को अपने दिमाग में arrange करने का Mind mapping कका प्रयोग आप अपने subjects की overall knowledge बढाने के लिए भी कर सकते हैं मतलब Mind mapping एक ऐसी चीज़ हैं जो हर student को सीखना ही सीखना चाहिए इससे आपकी overall knowledge और conceptual knowledge बहुत अच्छे तरीके से fit हो जाती हैं Mind mapping सीखने में अधिक से अधिक 1 हफ्ते का समय लगता हैं. जो की आप net में भी Mind mapping के बारे में जान सकते हैं, सीख सकते हैं.

Also Check :  Good Thought in Hindi | अच्छे विचार हिंदी में

अगर आपको हमारा लेख अच्छा लगा हो तो हमे जरुर बताइयेगा comment section में.
धन्यवाद!

How to make Your Vocabulary Strong in Hindi

Also Check :  Indian Geography in Hindi | भारत की भुगौलिक संरचना की जानकारियाँ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.