How to Prepare English for Any Competitive Exams in Hindi | किसी भी कम्पेटेटीव एग्ज़ाम्स के लिए अंग्रेजी में तैयारी कैसे करे

How to Prepare English for Any Competitive Exams in Hindi

How to Prepare English for Any Competitive Exams in Hindi : नमस्कार दोस्तों! आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि competitive Exams की english की तैयारी किस तरह से की जानी चाहिये. सबसे पहले तो आप Gradations समझ लीजिए. सबसे आसन english जो हैं पूछी जाती हहिं वो railway के exams में पूछी जाती हैं उससे ज्यादा कठिन जो होती हैं वो SSC में पूछी जाती हैं जिसे staff selection committee कहते हैं और उससे ज्यादा जो सबसे कठिन english होती हैं Bank PO में provisionary officer जिसे कहते हैं और आखिरी होती हैं CAT जिसे Common Aptititude Test भी कहते हैं अब मान लीजिये आप Bank PO की तैयारी कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले Railway से शुरुवात करनी चाहिए मतलब Railway की english से यानी की आपको ये करना चाहिए की Railway के जो short questions हैं आप उन्हें खरीदिये और आप उनके sets लगाना शुरू कीजिये केवल english के section की बात हो रही हैं. Time के साथ – साथ यानी की 6 महीने आपको ये करना हैं आपको रोज़ एक घंटा उसको solve करना हैं और उसके बाद के जो 15 minute हैं उसके अंदर आपको उन answers का explanation देखना हैं.

Also Check :  14 Books You Should Read Before You Die in Hindi | 14 किताबे जो आपको अपनी पूरी ज़िन्दगी में एक बार तो पढनी ही चाहिए

How to Prepare English for Any Competitive Exams in Hindi
How to Prepare English for Any Competitive Exams in Hindi : क्या होता हैं कोई भी चीज़ जब सीखी जाती हैं तो Teaching का Principle No. 1 जो हैं वो ये हैं की सबसे पहले आसन चीज़ सिखाओ उसके बाद कठिन चीज़ सिखाओ. तो सबसे पहले आप आसन english सीखिए. सबसे पहले आप आसन तरह के questions हल कीजिये तो उससे आपको समझ में आएगा की असल में Grammar किस तरह से use हो रही हैं या की या की words किस तरह से इस्तेमाल हो रहे हैं और उनको handle किस तरह से किया जाए.

Also Check :  Some Important Things Not To Do On Facebook In Hindi | कुछ चीज़े जो आपको फेसबुक में नहीं करनी चाहिए
How to Prepare English for Any Competitive Exams in Hindi : उसके बाद का एक साल जो हैं उसके अंदर आपको SSC के Papers लगाना हैं और SSC के आपको एक घंटे english का section solve करना हैं और उसका explanation देखना हैं की ये क्यूँ हुआ ऐसा. ये चीज़ आपको Bank PO के साथ करना हैं और आखिरी चीज़ जो CAT हैं वो ऐसे ही हो जाएगा.
अगर आप किसी भी exam की तैयारी कर रहे हैं, आप किसी भी branch के student हैं, आप कुछ भी पढाई कर रहे हैं अगर. हम आपको ये सलाह देंगे की आप SSC का paper आप रोज़ लगाइए. उससे आपकी english Tone Up रहेगी एकदम और english को आप regulary brush up करते रहेंगे. अगर अप SSC का paper हर दिन एक solve करते ही करते हैं तो उससे होगा ये की आपकी grammatical जो concepts हैं वो दिमाग में ताज़ा रहेगी और जो vocabulary हैं वो भी ताज़ा रहेगी और जितनी भी चीज़े english में बारे में आपको जानना जरुरी हैं वो आपको अलग क नहीं पड़नी पड़ेगी. तो ये हो गयी एक चीज़.

Also Check :  How to Remove Acne Marks in Hindi | किसी भी प्रकार के निशान से निजात पाने का तरीका

How to Prepare English for Any Competitive Exams in Hindi
How to Prepare English for Any Competitive Exams in Hindi : दूसरी चीज : competitive exams की जो grammar होती हैं. जब आप इन sets को solve करेंगे तो आपको अपने आप समझ में आ जाएगा की कौन सा sentence किस तरह से इस्तेमाल हो रहा हैं तो आपको अपने आप समझ में आ जाएगी grammar की usability और application.
तीसरी चीज़ : grammar की कभी भी organize study नहीं करना चाहिय यानी ये ऐसा नहीं होना चाहिए की आज तो मैं noun खत्म करूँगा. ऐसा नहीं होता क्युकी आप वहां पर rules and regulations पढ़ लेंगे, definitions पढ़ लेंगे, examples पढ़ लेंगे , सब पढ़ लेंगे पर exam के अंदर आप कोई चीज़ समझ में नहीं आएगा की इसके अंदर noun वाला rule लगाना हैं की pronoun वाला rule लगाना हैं तो सबसे पहले अच्छी remedy हैं की वो रोज़ question paper हल किये जाए और उनका explanation पढ़ा जाए. अब ये हो गयी दूसरी चीज़.

Also Check :  How to make Your Vocabulary Strong in Hindi | अपनी वोकैब्लरी कैसे सुधारे

How to Prepare English for Any Competitive Exams in Hindi : अब इसके बाद आप कोई किताब ढूँढना चालू करेंगे. तो देखिये अगर आप hindi medium के student हो तो आपके पास होना चाहिए perfect competitive english V.K Sinha के द्वारा लिखी गयी और अगर आप english medium के student हैं तो आपके पास होना चाहिए. english is easy Bsc. Publications की चेतना नन्द सिंह के द्वारा लिखी गयी.

How to Prepare English for Any Competitive Exams in Hindi : अब competitive exams के अंदर एक बड़ा ही important topic होता हैं vocabulary. vocabulary की सबसे अच्छी किताब जो हैं market में इस वक़्त वो हैं Normal Lius की लिखी हुई World Power is you लेकिन इस किताब के अंदर जो कमी हैं वो ये हैं की hindi medium के बच्चे इस किताब को इस्तेमाल नहीं कर सकते.

Also Check :  Help Yourself Out of Depression and Suicidal Tendency in Hindi | अपने आप को डिप्रेशन से कैसे निकाले

How to Prepare English for Any Competitive Exams in Hindi

अगर आप किसी भी competitive exam की तैयारी कर रहे हैं तो यहाँ पर जो भी चार – पांच चीज़े बताई हैं उनको follow कर लीजिये. पहली चीज़ जो बताई हैं की सबसे पहले आसन से कठिन की तरफ जाइए यानी सबसे पहले आप railway के papers लगाइए फिर SSC की फिर bank PO के और फिर अगर आप CAT की तैयारी कर रहे हैं तो सबसे आखिरी में CAT के लगाइए. ये पहली चीज़ बताई.

Also Check :  How to Make a Effective Time Table in Hindi | सटीक टाइम टेबल कैसे बनाया जाए

How to Prepare English for Any Competitive Exams in Hindi : दूसरी चीज़ ये बताई की अगर आप किसी भी set को लगा रहे हैं तो उसका explanation जरूर पढ़िए

Also Check :  Tips to Crack any Competitive Exams | कैसे पाए Competitive Exams में 100% सफलता

How to Prepare English for Any Competitive Exams in Hindi : तीसरी चीज़ जो हमने आपको बताई हैं वो ये बताई हैं की grammar की कभी भी organise study मत कीजिये. आपका time बेकार होगा. और आखिरी चीज़ अगर आपको कोई भी चीज़ सीखनी हैं तो etymology के जरिये सीखिए. photo लगा कर.

Also Check :  One Line Status in Hindi | One Liner Status for Whatsapp & Facebook

How to Prepare English for Any Competitive Exams in Hindi

How to Prepare English for Any Competitive Exams in Hindi : एक और चीज़ वो ये की अगर आप किसी शब्द को सीख रहे हैं और आप उस शब्द को अच्छे से सीखना चाहते हैं तो उस शब्द को एक बार google images पर डाल कर देख लीजिये. फ़र्ज़ कीजिये आप सीखना चाहते हैं apple. apple का मतलब होता हैं सेब अब जब आप google images में डालेंगे तो वो बहुत सारे images दिखा देगा जिसके अंदर सेब का चित्र होगा, apple की photo होगी. तो अब जब आप उतने सारे photos देखेंगे तो वो word जो हैं वो आपके दिमाग में छप जाएगा ये सिखने का सबसे आसन तरीका हैं जो हमने इस्तेमाल किया हैं. तो इस तरह से अगर आप competitive exams की तैयारी करेंगे तो ये एक logical approach हैं जो आपको मालूम होना चाहिए.

Also Check :  How to be an Expert in Extempore in Hindi | एक्सटैमप्री में एक्सपर्ट कैसे बने
How to Prepare English for Any Competitive Exams in Hindi : आशा करते हैं ये जानकारी आपके काम की होगी. अगर आपको ये लेख पसंद आया हैं तो comment section में जा कर हमे आपके विचार अवश्य बताइयेगा.
धन्यवाद!

Also Check :  How to be Best at Group Discussion in Hindi | ग्रुप डिसकशन में बेस्ट कैसे बना जाए

How to Prepare English for Any Competitive Exams in Hindi

2 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.