Importance of Water in Hindi | पानी की महत्वता

Importance of Water in Hindi

Importance of Water in Hindi : Hello बच्चो! हम सभी जानते हैं कि पानी हमारे लिए कितना अमूल्य हैं पानी के बैगैर जीवन की कल्पना भी बहुत मुश्किल हैं. हम हर दिन कई कामो में पानी का उपयोग करते हैं जैसे खाना पकाने के लिए और नहाने के लिए, कपड़ो की धुलाई भी तो पानी से ही तो होती हैं और बाग़ – बगीचों में पौधों को भी हम पानी की मदद से ही उगाते हैं. घर की और बाहर की साफ़ – सफाई आदि में भी पानी का बहुत अच्छा उपयोग होता हैं लेकिन यदि हम पानी का महत्व केवल इन रोज़मर्रा के कार्यो के लिए ही समझते हैं तो हम पानी के सही महत्व को नहीं समझ पाए हैं. तो पहले देखते हैं की हम किन किन चीजों को खाते हैं.

Also Check : World Water Day in Hindi

Importance of Water in Hindi

Importance of Water in Hindi

गर्मियों में ठंडक के लिए हम तरबूज खाते हैं. क्या आप जानते हैं बच्चो तरबूज का 95% भाग केवल पानी ही होता हैं हर तरह के भोजन में पानी एक मुख्य तत्व हैं जैसे अंडे का लगभग 73% भाग पानी हैं, हरी सब्जियों में लगभग 90% पानी होता हैं. आलू में 78% पानी होता हैं. पानी हर तरह के भोजन का एक मुख्य तत्व हैं. हम भोजन के बैगैर कई दिनों तक जीवित रह सकते हैं, लेकिन पानी के बिना एक भी दिन रह पाना बहुत मुश्किल होता हैं. हमारे शरीर का 70% भाग पानी से बना है. ना केवल हम बल्कि सभी जीवो के लिए पानी एक अत्यावश्यक तत्व होता हैं और आप जानते ही हो जीवन की शुरुवात पानी से हुई थी.

Also Check : 5 Benefits of Water in Hindi

Importance of Water in Hindi

Importance of Water in Hindi

शुरुवात में केवल bacteria जैसे एक कोशिएर जीव ही थे. आज भी अधिकाँश जीवन महासागर और समुद्रो में ही मिलता हैं. पृथ्वी पर रहने वाले ज्यादातर जीवो का अह्वास जल एं ही हैं. ना केवल समुद्र बल्कि महासागर, नदियाँ, तालाब, झील आदि भी जीवो से भरे हैं यानी की जलीय जीव प्राणियों और जलीय पौधों से, जलीय आवास में केवल एक कोश्य प्राणी और पौधे ही नहीं बल्कि विशाल whale, sharks और octopus भी रहते हैं. तो यहाँ का जीवन विविधिताओ से भरा हुआ रहता हैं. एक कोशीय पौधों को phytoplankton कहते हैं और एक कोशीय प्राणियों को zooplankton कहा जाता हैं. मानव जीवन का विकास जल के बिना नामुमकिन हैं क्युकी पानी की आवश्यकता हमारे नित्य कर्मो के लिए ही नहीं होती बल्कि पानी की आवश्यकता हमे सिंचाई, उद्योग आदि में भी होती हैं इसीलिए बच्चो पुरंतन सभ्यताए जैसे हड़प्पा, मोहन्जोदारो, Egyptian civilisation नदी के किनारों पर ही विकसित हुई थी क्यूंकि लोग सिंचाई के लिए पानी का उपयोग करते थे, यदि जल नहीं तो भोजन भी नहीं. सभी उद्योग और सभी फक्ट्रियो में बड़ी मात्रा में raw material के रूप में पानी का इस्तेमाल किया जाता हैं.

Also Check : Benefits of Drinking Warm Water in Hindi

Importance of Water in Hindi

Importance of Water in Hindi

 

फक्ट्रियो में पानी का इस्तेमाल उत्पादन में, सफाई में, बिजली बनाने में, मशीनों का cooling करने में, रासायनिक क्रियाओं और अन्य कई चीजों के लिए किया जाता हैं ऐसा अनुमान हैं की दुनिया के कुल जल का 22% उद्योगों में काम आता हैं और हमे ये भी नहीं भूलना चाहिए की जल बिजली का स्रोत हैं, जल renuveable energy source हैं यानी ऊर्जा का नाविकरनीय स्रोत हैं, hydroenergy उत्पन्न करने के लिए नदियों पर बड़े बाँध बनाये जाते हैं जब इन बांधो से पानी को छोड़ा जाता हैं तब ये तेज़ बहवो के साथ बाहर निअकल आते हैं. पानी के इस दबाव को turbines घुमाने लगते हैं और इससे बिजली उत्पन्न होती हैं. जल आवागमन का भी एक साधन होता हैं. नदी अपने किनारे बसे शहरो को जोडती हैं. भारत एं करीब 14,500 किलोमीटर के जलमार्ग हैं जो गंगा, भागीरथी, और हुगली नदी आदि में स्थित हैं. तो जल जीवन हैं जल हमे बिजली, उद्योग और भोजन प्रदान करता हैं जो मनुष्य की जरुरत हैं और सभ्यता की जरुरत भी होती हैं लेकिन धरती पर मौजूद कुल जल का केवल 3% इस्तेमाल मीठा जल या fresh water हैं.

Also Check : World Forestry Day in Hindi

Importance of Water in Hindi

Importance of Water in Hindi

बाकी खारा या नमकीन पानी हैं जिससे बिना किसी treatment के काम में लाना बहुत मुश्किल हैं. तो बच्चो ये पानी की बाल्टी दुनियाभर में मौजूद जल को दर्शा रही हैं तो glass उपलब्ध 3% लेकिन इस पानी का भी लगभग 2.997% glaciers या जमीन की बहुत गहराई में जमा हुआ हैं तो कुल पानी का 0.003% ही हमारे लिए fresh water के रूप में उपलब्ध हैं. मान लीजिये की केवल 1 चमच्च के बराबर की मात्रा इसलिए जल का संरक्षण कीजिये उसे बर्बाद मत कीजिये. 22 मार्च को world water day के रूप में मनाया जाता हैं क्युकी जल ही जीवन हैं और पूरी सभ्यता जल पर निर्भर हैं इसीलिए हमे उज्जवल भविष्य के लिए पानी को संरक्षित करना चाहिए और इसे व्यर्थ नहीं करना चाहिए.

Also Check : National Vaccination Day in Hindi

Importance of Water in Hindi

Importance of Water in Hindi

 

Importance of Water in Hindi

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.