Home Miscellaneous Poster Against Child Labour | बाल श्रम को लेकर पोस्टर्स

Poster Against Child Labour | बाल श्रम को लेकर पोस्टर्स

by Hind Patrika

Poster Against Child Labour

Poster Against Child Labour : यदि आप हमारे समाज में बढती हुई परेशानियों को लेकर चिंतित हैं तो आपकी ये चिंता ये बताती हैं की आप एक अच्छे नागरिक हैं और उससे बड़ी बात एक अच्छे इंसान हैं. तो इन सभी परेशानियों में से एक विकराल परेशानी हमारे सामने ये हैं की आज हमारे इस देश में 5 करोड़ बच्चे बाल मजदूर हैं और श्रम करके अपना गुज़र बसर करते हैं.

Also Check : Child Labour in India Posters

Poster Against Child Labour

आपने सोचा होगा की यदि इन बच्चो को जो भी संस्थाए शिक्षा देती हैं इन्हें इस योग्य बनाती हैं जिससे की वो देश के लिए कुछ कर सके, कुछ बन सके, अपने पाँव पर खड़े हो सके तो इसके लिए इन्हें नयी तालीम देनी की आवश्यकता हैं लेकिन असल में ऐसी कोई नयी बात नहीं हैं, नयी तालीम का concept बहुत पुराना concept हैं. हम बच्चो को शिक्षा देते हैं और ये सोचते चले जाते हैं और शिक्षा देने के बाद वो क्लर्क बनेगा और कुछ नहीं बनेगा तो ये बिलकुल ही गलत है.

Also Check : Child Labour Drawings

Poster Against Child Labour

यहाँ पर समझने वाली बात ये हैं की जो शिक्षा हैं वो परिभाषित नहीं हैं जब तक वो शिक्षा उसके जीवन को आगे बढ़ने के लिए नहीं लाएगी तब तक वो शिक्षा वो नयी तालीम किसी काम की नहीं. नयी तालीम के बहुत प्रयोग हो चुके हैं आज वो गर्द में जा चूका हैं और जब तक नयी तालीम जिसे की गुणवत्ता हो जिससे की वाकई बच्चे दिमाग खुले उस शिक्षा को ग्रहण करने के पश्चात जब तक ऐसी तालीम की बात सामने नहीं रखी जाएगी तब तक शिक्षा के साथ साथ उसके जीवन के लिए रोज़गार परक नहीं होगा तब तक शिक्षा का कोई उपयोग नहीं हो सकता.

Also Check : Essay on Child Labour in Hindi

Poster Against Child Labour

शिक्षा होनी चाहिए ना की अक्षर ज्ञान आज हालात ये बन गया हैं की हम उसे 5वी, 6ठी, आठवी तक केवल उसे अक्षर ज्ञान देते चले जाते हैं कुछ समय के बाद जब वो प्रबल हो जाता हैं तो अपनी पुरानी चीज़े वो भूल जाता हैं. की उसे असल में सिखाया क्या था और उसका अपने देश के लिए कर्त्तव्य क्या हैं.
यहाँ पर हम इस समाज को जागरूक करने के लिए बाल श्रम के विरोध में posters लेकर आएं हैं. हमे इस पर अपने विचार बताइयेगा.
धन्यवाद! 🙂

Also Check : Poems on Child Labour in English

Poster Against Child Labour

 

 

Poster Against Child Labour

 

 

Poster Against Child Labour

 

 

Poster Against Child Labour

 

 

Poster Against Child Labour

 

 

Poster Against Child Labour

 

 

Poster Against Child Labour

Child Labour Drawings | Child Labour in India Posters | Poster Against Child Labour | Poster Making on Child Labour | Poster on Child Labour | Poster on Stop Child Labour | Posters of Child Labour Posters Related to Child Labour | Posters on Child Labour | Stop Child Labour Poster | Stop Child Labour Posters

Also Check : Poem on Child Labour in Hindi

You may also like

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.