Rainy Season in Hindi | बारिश का मौसम

Rainy Season in Hindi बारिश का मौसम

Rainy Season in Hindi

Rainy Season in Hindi – ये कहते ही एक सुंदर सा दृश्य उभरकर आँखों के सामने आ जाता हैं. कम ज्यादा होती हुई बूंदों की रफ़्तार, उस छोटी सी खिड़की से जब दिखाई पड़ती तो लगता हैं मानो आँखों को असीम ठंडक मिल गयी हो, वो हवाओ की सनसनाती हुई लहर बदन के खुले हिस्से को जब स्पर्श कर गुजरती हैं तो गुदगुदी का एहसास पुरे बदन में ठण्ड से रोंगटे खड़े कर देता हैं. आँखों को बंद कर जब नथुनों में वो गीली मिटटी की खुशबु सुंघाई पड़ती हैं तो बचपन के वो दिन मन में तैरने लगते ठीक उसी तरह जब हम अपने नन्हे – नन्हे हाथो से नन्ही – नन्ही नाव बनाना सीखे थे और उसे बारिश के पानी में तैराकर ऐसे खुश होते थे जैसे अब अपनी नाव सात समंदर पार करेगी.

Also Check : नौकरी करने में इतने व्यस्त न हो जाएँ कि पैसे बनाना भूल जाएँ

Rainy Season in Hindi

Rainy Season in Hindi – कभी आपने छत्त पर बैठ कर खुले मैदान की तरफ झाँका हैं अगर नहीं तो झांकिए और देखिये की कैसे बारिश के मौसम का स्वागत करते हुवे पुरे मेंढको का हुजुम अपने घरो से बाहर निकल कर बारिश का स्वागत करते हुवे गाने गाये जाते हैं. अरे भई! कई तो बूंदों के ताल से ताल मिला कर अपने गले का मटका छोटा – बड़ा कर पूरा आनंद ले रहे हैं. मेंढको के पुरे हुजुम ने ऐसा दृश्य दिखाया हैं जिससे की उनके रंगों की तरह ही ठीक आँखों में भी सतरंगी रंग तैरने लगे हैं क्युकी उस खाली मैदान में और दिनों की तरह सिर्फ भूरी सुखी मिटटी नही दिखाई देती और ना ही केवल कुछ हरी ख़ास बल्कि आज तो ऐसा लग रहा हैं जैसे रंग बिरंगे रंगों के बीच स्पर्धा होने वाली हैं या फिर ऐसा भी हो सकता हैं की ये प्रतिस्पर्धा केवल हमारे दिमाग में चल रही हो क्युकी यहाँ तो हर एक मेंढक बारिश के मज़े लुटता दिख रहा हैं और झूम रहा हैं, नाच रहा हो जैसा वो अकेला बाराती हो 🙂

Also Check : 52 Best Sad Status For Whatsapp in Hindi

Rainy Season in Hindi

 

Rainy Season in Hindi – भई बहुत हो गयी मेंढक मिया की बाते चलिए अब आप पर आते हैं और आपसे जानते हैं कभी आप थिरके हैं बारिश की बूंदों की धुनों पर अगर आप यहाँ पर आ कर इस उलझन में फंस रहे हैं की कौन सी धुन? कहाँ की धुन? तो बिलकुल चिंता मत कीजिये, हम हैं न आपको चिंता से निकालने के लिए. देखिये अगर दिल से बारिश की धुनों को सुनना चाहते हैं तो खुले आसमानों के नीचे जाइए जब बारिश हो रही हो, दोनों हाथो को खुल कर फैलाइये, आँखे बंद कीजिये और अरे! आप शर्मा क्यों रहे हैं. अगर आप खुदी यु ही शर्माते रहेंगे तो माफ़ कीजियेगा आप कभी बारिश की बूंदों की धुन सुनने में कभी सफल नहीं हो सकते तो जैसा जैसा कहा जाए वैसा वैसा कीजिये. हाँ जी! तो अपनी आँखे बंद करके हाथ फैलाइये और अपनी उंगलियों पर बूंदों को महसूस कीजिये, आँखों पर पड़ती हुई एक – एक बूंद को महसूस कीजिये, कानो को सिर्फ और सिर्फ बारिश की आवाज़ सुनने में लगाइए और एक – एक टपटप की आवाज़ सुन कर अपनी धडकनों की ताल से मिलाइए अपने पैरो को थिरकाइये और झूम पड़िए उन मेंढको की तरह लगता हैं जिन्हें लगता हैं उन्होंने बारिश पा ली तो सब कुछ पा लिया हैं चाहे अभी ना सही जिंदगी में एक न एक बार बारिश में निकल कर अपने अंदर के बच्चे को जगाइए, क्युकी हम सभी के अंदर अभी भी हमारा बचपन छिपा हुआ हैं जिसे हमने खुद डांट – डपाटकर कही दिल के कोने में कैद कर रखा होता हैं उसे उस कैद से बाहर निकालिए और मचाने दीजिये उछलकूद बारिश की बूंदों की तरह.

Also Check : About India in Hindi | एक महान राष्ट्र (भारत)

Rainy Season in Hindi

Rainy Season in Hindi – क्या पता ये बुँदे भी और शायद ये लेख भी एक बहाना हो, एक तरकीब हो ईश्वर की कि किसी तरह से आप के अन्दर के बच्चे को जगाया जाए, थिरकाया जाए और वापस और मासूमो की दुनिया में लेकर आपको ले जाया जाए. जहां ना किसी बात की फ़िक्र थी, ना ही किसी बात का गम, हर कोई अपना दीखता था और साथ में बारिश की छमछम.

Also Check : विधवा की किस्मत

Rainy Season in Hindi

Rainy Season in Hindi – चलिए ये तो बात हो गयी बारिश के मौसम के मज़े लेने की लेकिन अब थोड़ी बहुत बात कर लेते हैं उन परेशानियों की जिसे बारिश का मौसम (Rainy Season in Hindi) अपने साथ ले कर आता हैं. सबसे पहले तो बीमारियाँ, जिसमे मक्खी, मच्छर, जमा हुआ पानी, कीचड़ और बहुत सारे कीड़े – मकौड़ो की तादाद बढ़ने से बढती हैं बीमारियाँ और सबसे ज्यादा उन बीमारियों की चपेट में आते हैं छोटे – छोटे बच्चे और बड़े बुज़ुर्ग लोग. छोटे बच्चो को तो अपने खेलकूद के मिजाज के कारण ना तो दिखता हैं उन्हें कीचड और ना ही जमा हुआ पानी और ना ही दिखते है उन्हें मक्खी, मच्छर बस अपनी ही धुन में मस्त – मगन रह कर ये इन सब चीजों के बीच में भी खेलने लग जाते हैं और इन्फेक्शन का शिकार होकर रह जाते हैं एवं बुज़ुर्ग लोग अपनी ज्यादा उम्र होने के कारण उनका शरीर कमजोर पड़ जाता हैं तथा साथ ही साथ बीमारियों से लड़ने की शक्ति की शमता भी काफी कम हो जाती हैं लेकिन इसका अर्थ ये नहीं हैं की केवल बच्चे और बुजुर्ग ही बारिश के मौसम में बीमारियों का शिकार होते हैं. हर उम्र के लोग इससे जुडी बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं परन्तु आवश्यकता हैं सावधानी की. हम सभी को ये समझने की जरुरत हैं की चाहे हम किसी भी चीज़ में कितने भी लिप्त हो जाए लेकिन हमारी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए हमेशा स्वस्थ रहना यही कारण हैं जो हमे चुस्त फुरत तरीके से रहने में सहायक होगा परन्तु इसके नकारात्मक पहलु जानकार चिंतित ना हो जाइएगा क्युकी ये बात हमेशा ध्यान में रखिये की हर चीज़ के दो पहलु होते हैं सकारात्मकनकारात्मक. आप सकारात्मक लहजे में किसी चीज़ को तभी देख सकते हैं और रह सकते हैं जब आप उसके नकारत्मक प्रभाव से भी पूरी तरह से जागरूक हो.

Also Check : Child Labour in Hindi | बाल श्रम एक कलंक

Rainy Season in Hindi
Rainy Season in Hindi – आशा करते हैं आपको बारिश के मौसम पर ये लेख पसंद आया होगा यदि हाँ तो निचे कमेंट सेक्शन में जा कर अपने विचार अवश्य बताएं और यदि नहीं तब भी हमे हमारी कमियों से अवगत अवश्य कराएं. यह लेख हमने आपको विचारों को ही ध्यान में रख कर लिखा हैं और हां यदि आपका अपना कोई लेख हमारे एवं अन्य पाठको के साथ बांटना चाहते हैं तो किसी भी विषय पर हमसे संपर्क करे. हम आपके नाम एवं पहचान के साथ आपका लेख अवश्य अपनी साईट पर पब्लिश करेंगे.

Also Check : Rabindranath Tagore | रबिन्द्रनाथ टैगोर : एक महान आत्मा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.