Republic Day Speech in Hindi

Republic Day Speech in Hindi  :

जो धर्म पर मर मिटा बस वही महान हैं,
सीमा पर हर जवान देवता समान हैं,
धन्य हुई वह माटी भी जिसपर तूने जन्म दिया,
सीने पर गोली खा – 2

Check Also : Vegetables Name in Hindi | सब्जियों के नाम हिंदी व अंग्रेजी में

Republic Day Speech in Hindi  :
हँसते हँसते लड़ने वाले, आतंकवादियों से भिड़ने वाले तुझे प्रणाम.
कृतग्य राष्ट्र का, तेरे राष्ट्र का तुझे प्रणाम
गणतंत्र दिवस के अवसर पर उन शहीदों को तथा उनके माता – पिता को मेरा प्यार भरा नमन.
आज हम आपको गणतंत्र दिवस के बारे में बताएँगे.

Check Also : Merry Christmas Story in Hindi | मैरी क्रिसमस की कहानी


Republic Day Speech in Hindi  :

आज हमारा गणतंत्र दिवस हैं यह हमारा राष्ट्र त्यौहार हैं और हर साल इसी दिन ये उत्सव धूमधाम से पुरे देश में मनाया जाता हैं. भारत की आज़ादी 15 अगस्त 1947 के बाद कई बार संशोधन करने के पश्चात भारतीय संविधान को अंतिम रूप दिया गया जो तीन वर्ष यानी 26 जनवरी 1950 को आधिकारिक रूप से अपनाया गया तब से 26 जनवरी को हम गणतंत्र दिवस मनाते आ रहे हैं इस बार हम 70वाँ गणतंत्र दिवस मनाएंगे.

Check Also : चुना खाने वाला सेवक


Republic Day Speech in Hindi  :

भारतीय लोकतान्त्रिक व्यवस्था ने बहुत सारे उतार चड़ाव देखे हैं और इस दौरान लोगो में लोकतान्त्रिक व्यवस्था के प्रति असंतोष भी व्याप्त होता गया असंतोष का कारण भ्रष्ट शासन और प्रशासन तथा राजनीती का अपराधिक कारण हैं. लोकतंत्र को परिपक्व होने दे एवं हमे विश्व के सबसे बड़े लोकतान्त्रिक देश होने पर गर्व हैं हमारा लोकतंत्र धीरे धीरे परिपक्व होता जा रहा हैं. हम पहले से कई ज्यादा समझदार होते जा रहे हैं. धीरे धीरे हमें ये समझ में आ रहा हैं की लोकतंत्र की व्यवस्था में ही व्यक्ति खुल के जी सकता हैं, स्वयं के व्यक्तित्व का विकास कर सकता हैं. जो लोग यह सोचते हैं की इस देश में तानाशाही हों या कट्टर धार्मिक नियम होने चाहिए वे नहीं जानते की पाकिस्तान और अफगानिस्तान में क्या हुआ. वहां की जनता अब खुल कर जीने को तरस रही हैं.

Republic Day Speech in Hindi  :

ये अब नाम मात्र के देश हैं. लोकतंत्र बनेगा गणतंत्र. हमारा समाज परिवर्तित हो रहा हैं, मीडिया भी जागृत हो रही हैं, जनता भी जाग रही हैं, युवा सोच का भी विकास हो रहा हैं. शिक्षा का स्तर भी बढ़ रहा हैं. टेक्नोलॉजी सम्बन्धी लोगो की संख्या में भी वृद्धि हो रही हैं. इन सब के चलते अब देश का राजनीतिक मामलो में भी विकास व वृद्धि देखने को मिल रही हैं. ज्यादा समय तक शासन और प्रशासन में भ्रष्टाचार से परिपूर्ण अयोग्यता नहीं चल पाएगी तो हमारा भविष्य आगे आने वाले सटीक व सभ्य गणतंत्र पर आधारित होगा इसलिए कहो की गणतंत्र की जय हो.
भारत माता की जय हो – 3

Check Also : दौलतमंद दिखकर ही आप दौलतमंद बन सकते हैं

Republic Day Speech in Hindi  :

चलो फिर से आज वो नजारा याद कर ले,
शहीदों के दिल में थी जो ज्वाला वो याद कर ले,
जिसमे बहकर आज़ादी पहुंची थी किनारे पर,
देशभक्तों की खून की वो धारा याद कर ले,
ना जियो धर्म के नाम पर,
ना मरो धर्म के नाम पर,
इंसानियत ही हैं धर्म वतन का,
बस जियो वतन के नाम पर,
वतन हमारा मिसाल मोहब्बत की,
तोडना हैं दीवार नफरत की,
मेरी खुशनसीबी मिली जिंदगी इस चमन में,
भुला ना सके कोई इसकी खुशबू सात जनम में.

Check Also : How to Make Medu Vada Recipe in Hindi

Republic Day Speech in Hindi  : सन 1950 26 जनवरी के दिन भारत में संविधान लागू हुआ था उसी दिन से हमारा भारत एक सम्पूर्ण, प्रभुत्व संपन्न, समाजवादी, लोकतान्त्रिक, पंथनिरपेक्ष गणराज्य बन गया. दोस्तों! सारे जहाँ से अच्छा, हिन्दुस्तान हमारा. हम सब भारतीय हैं हम भारत के भव्य नागरिक हैं आगे चल कर हमे इस देश का पुन: नए ढंग से निर्माण करना हैं. दोस्तों! आइये हम अपने आप से प्रश्न पूछे की भारत माता ने हमारे लिए किया क्या हैं? और प्रतिदान में हमने उसे दिया क्या हैं?

Check Also : Gajar ka Halwa Recipe in Hindi | Carrot Pudding Recipe
Republic Day Speech in Hindi  :जननी जन्म भूमिश्च: स्वर्गादिकादिगार्प्स्यभारत माता ने हमे अन्न, वस्त्र, निवास आदि सब कुछ दिया हैं. शुरू से वो हमारी जरूरतों को पूरा करती आ रही हैं.
प्यारे दोस्तों! हम सब नन्हे मुन्हे राही हैं, इस देश के सिपाही हैं. चलो! इस पुण्य दिवस पर हम प्रण ले कदम से कदम मिला कर इस देश को मान और सम्मान से भर दे. भारत से सब कुछ लेने के बाद यह ना हो की हम दुसरे देशो में जा कर बस जाए बल्कि दुसरे देशो से अच्छी अच्छी बाते सीख कर उनका उपयोग हमारे देश में करे. भारत देश को विश्व के मानचित्र पर एक मुख्य व विशेष स्थान दिलाने में आप अपना – अपना सहयोग दे. दोस्तों बहुत मुश्किल से मिली स्वतंत्रता को हम बचाए रखे. गाँधी जी, नेहरु जी, शास्त्री जी जैसे महान पुरुषो के सपनो को साकार करे. Republic Day Speech in Hindi  : आओ कुछ कर दिखाए. इस तिरंगे झंडे को सैदव ऊँचा रखने का प्रयास करे. भारत की उर्वर संस्कृति एवं बीती हुई ख्याति का पुन: निर्माण करे. हम यह याद रखे की ‘तन अनेक पर एक प्राण, स्वर अनेक पर एक गान, हम कण कण पर छा जाएंगे बन कर भारत का स्वाभिमान. जय हिन्द!

Check Also : Red Fort in Hindi | लाल किले का इतिहास

Republic Day Speech in Hindi :-

नहीं सिर्फ जशन मनाना,
नहीं सिर्फ जंडे लहराना,
ये काफी नहीं है वतन पर.
यादों को नहीं भुलाना,
जो कुर्बान हुए उनके लफ़्ज़ों को आगे बढ़ाना,
खुदा के लिए नहीं,
ज़िन्दगी वतन के लिए लुटाना.
26 जनवरी – का दिन हम भारत देश के नागरिको के लिए सिर्फ एक तारीख से बहुत कुछ ज्यादा होती हैं. अगर हम जनवरी महीने को 1 से लेकर 31 तारीख तक गिनती गिने तो 26 पर पहुँचते ही हमारे दिमाग में dd1 पर दिखाई जाने वाली उस परेड का दृश्य सामने आ जाएगा जिसमे रंग बिरंगे रेजिमेंट्स और कलाएं, खूबसूरत 29 राज्यों की झांकीयाँ दिखाई जाती हैंऔर इसके अलावा हमारे देश की जितनी भी महत्वपूर्ण चीज़े व लोग हैं उनकी झाँकियो की प्रस्तुति परेड में देखने को मिलती हैं.
Republic Day Speech in Hindi  : हर घरो में उस दिन dd 1 देखना आम बात हैं. भले ही पुरे साल भर किसी भी तरह की भावनाओं से हम जुड़े तुड़े हो या फिर किसी भी परेशानी में किसी भी प्रकार से यदि उलझे हो तो वो सब भूल कर हमे अपने देश के प्रति कृतज्ञता ही याद आती हैं और साथ ही साथ उस दिन dd1 को देखना भी शायद उसकी trp में थोडा इजाफा कर देता हो क्युकी बाकी और दिन लोग दुसरे रंग बिरंगे न्यूज़ चैनल या फिल्मो अथवा टीवी सीरियल के चनैलो को देखना ही अधिक पसंद करते हैं 🙂
ये तो हुई हंसी की बाते परन्तु यदि व्यहवारिकता की बात करे तो हमारी कोशिश ये होनी चाहिए की जब भी हम उस परेड को देखते हैं और उसे देखते वक़्त जो अपने देश के प्रति सम्मान और मर मिटने की भावनाओं का जो सैलाब हमारे अंदर उमड़ पड़ता हैं उसे सिर्फ हम 26 जनवरी यानी सिर्फ एक दिन तक ही समेट कर ना रखे बल्कि उसे पल पल अपने दिलो में, अपने मन में संजो कर रखे.

Also Check : Wonderful Photos of Gods in Hindi

Republic Day Speech in Hindi  : एक बड़ी ताजुब की बात हम आपने देखी होगी की जब भी कोई चीज़ ट्रेंडिंग में चल रही होती हैं तो हर तरफ वही चीज़ दिखती हैं जिसमे खासकर टेलीविज़न में आने वाली न्यूज़ का सबसे बड़ा योगदान होता हैं तो उन्ही न्यूज़ के जरिये हम आज कल ये भी देखते हैं की लोगो को 26 जनवरी और 15 अगस्त में यदि अंतर पूछा जाए तो वो लोग रिपोर्टर्स का मुह सा ताकने लग जाते हैं और कई सारे तो यहाँ तक की एक बेहुदा सी हंसी हंस जाते हैं. अब ये हंसी उन्हें प्रश्न पर आ रही होती हैं या रिपोर्टर पर ये वही जाने पर समझने वाली बात ये हैं की यदि उन्हें गणतंत्र दिवस और स्वतंत्र दिवस में अंतर नहीं पता तो वो हंसी उनकी खुद की खिल्ली उड़ाने के लिए काफी हैं.

Republic Day Speech in Hindi  : जहाँ हमारे देश में आपको जगह जगह देश भक्ति के अमृत में नहाए हुवे लोग मिलेंगे तो वही दूसरी तरफ आपका पाला जरुर ऐसे लोगो से भी पड़ेगा जिन्हें इस चीज़ से कोई मतलब नहीं होता. आइये हम सभी इस तरह की मुर्खता से बचते हुवे उस ओर बढ़ते हैं जहाँ हमारा विकास हो, हमारे देश का विकास हो. जय हिन्द 🙂
Share
Published by
Hind Patrika

Recent Posts

भारतीय सेना भर्ती 2020 – सैनिक क्लर्क | Soldier Clerk Recruitment 2020

भारतीय सेना ने सोल्जर क्लर्क के पद के लिए 12TH, 10TH पूरा करने वाले उम्मीदवारों…

3 weeks ago

भारतीय सेना भर्ती 2020 सैनिक, ट्रेडमैन और क्लर्क Indian Army Recruitment 2020

भारतीय सेना ने सोल्जर की स्थिति के लिए 12th, 10th, 8th पूरा करने वाले उम्मीदवारों…

3 weeks ago

रेल विकास निगम आरवीएनएल भर्ती 2020 में नौकरी | RVNL Recruitment 2020

देहरादून में आरवीएनएल भर्ती 2020-21 में 1 मुख्य परियोजना प्रबंधक रिक्तियों के लिए भर्ती आयी…

3 weeks ago

दिल्ली मेट्रो DMRC भर्ती 2020 | DMRC Recruitment 2020

डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन) ने महाप्रबंधक के लिए भर्ती निकाली है। डीएमआरसी ने भर्ती…

3 weeks ago

बीओबी वित्तीय समाधान भर्ती 2020 | BOB Financial Solutions Recruitment 2020

बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने मुंबई में सहायक प्रबंधक / वरिष्ठ अधिकारी रिक्तियों के लिए भर्तियां…

3 weeks ago

ओडिशा राज्य सहकारी बैंक में 786 भर्तियां | OSCB Recruitment 2020

ओडिशा राज्य सहकारी बैंक ने तीन पदों के लिए कुल 786भर्तियां निकली हैं। इस भर्ती…

3 weeks ago