Some Important Things Not To Do On Facebook In Hindi | कुछ चीज़े जो आपको फेसबुक में नहीं करनी चाहिए

Some Important Things Not To Do On Facebook In Hindi

Some Important Things Not To Do On Facebook In Hindi : आज हम facebook के बारे में बात करेंगे ये जो facebook हैं actually ये आपका live bio data हैं. आमतौर पर जो HR के लोग होते हैं वो facebook, twitter और whatsapp पर जरुर देखते हैं की candidate हैं कैसा? तो आप लोग दो तीन चीज़े समझ लीजिये जो आपके काम की होंगी.
पहली चीज़ जो profile picture जो होती हैं वो एक दम हटकर और unique होनी चाहिए शाहरुख़ खान, शहीद कपूर और अजीब अजीब से photos नहीं लगाना चाहिए वहां अपना photo लगाना चाहिए और हाँ अगर आप चाहते हैं एक दम stylish type का photo लगाना चाहिए पर game of death type का, god of war इस type के photo हो तो इस type के photos भी खुद खीच के लगाओ और उनको update करो. यानी facebook अगर आप इस्तेमाल कर रहे हो तो सबसे पहली चीज़ तो ये होनी चाहिए की उसके अंदर आपका खुद का photo हो.

Also Check : Mind Blowing Facts about Dreams | सपनो के बारे में कुछ ऐसे तथ्य जो आपका दिमाग चकरा देंगे

Some Important Things Not To Do On Facebook In Hindi
Some Important Things Not To Do On Facebook In Hindi : दूसरी चीज़ : आप में से जो भी लोग graduation कर रहे हैं और आपके आने वाले जितने भी साल हैं उस समय का इस्तेमाल आपको इस तरह से करना चाहिए जो आपको दिखाए लोगो के सामने की ये इंसान बड़ा अलग हटकर हैं तो ऐसे कुछ photos होना चाहिए जिसके अंदर आप अपने hobbies pursue करते हुवे दिख रहे हो, जिसके अंदर आप अपनी शौक को justify करते हुवे दिख रहे हो या की जैसे आप की photo बता सके की आप उस चीज़ को पसंद करते हैं इससे आपकी hobby उभर कर लोगो के सामने दिखती हैं.

Also Check : How to Choose or Make Your Career in Hindi | कौन सा, कैसा और क्या करियर चुना जाए

Some Important Things Not To Do On Facebook In Hindi

Some Important Things Not To Do On Facebook In Hindi : दूसरी चीज : कुछ photos ऐसे भी होना चाहिए जिसमे आपको certificate मिल रहा हैं, कोई award मिल रहा हैं उससे आपकी एक professional तरह की image बनती हैं

Some Important Things Not To Do On Facebook In Hindi : तीसरी चीज़ : जो आमतौर पर बहुत लोग करते हैं और ये बहुत चिड वाली चीज़ होती हैं. किसी की भी religious photo ली और उसके अंदर 100 या उससे भी ज्यादा लोगो को tag कर दिया. किसी को भी अपनी डाली गयी picture में tag करना सही बात नहीं होती इससे जिस दुसरे इंसान को आपने tag किया हैं उसे फालतू की notifications जाती हैं इससे ज्यादा कुछ नहीं होता लेकिन हाँ अगर आपने किसी ऐसे आपके जानने वाले के साथ picture डाली हैं तो tag करने में कोई बुराई नहीं हैं. आप tag मत कीजिये किसी को आपको may be उसमे लगे की आपको एक दो like ज्यादा मिल जाएगा लेकिन उन likes का कोई मतलब नहीं रह जाता. मान लीजिये आपको 40 likes मिल रहे हैं उसमे से 2 असली थी बाकी भीख मांग के तो ऐसा भी सही नहीं हैं. और अगर आपको किसी के tag करने से परेशानी हैं या फिर वो बार बार आपसे like करने के लिए कहता हैं अपनी photo को तो कुछ मत कीजिये सीधा block कर दीजिये उस इंसान को.

Also Check : How to be Best at Group Discussion in Hindi | ग्रुप डिसकशन में बेस्ट कैसे बना जाए

Some Important Things Not To Do On Facebook In Hindi
Some Important Things Not To Do On Facebook In Hindi : अगली चीज़ जो हैं अपनी facebook profile या फिर whatsapp में बिन सर पैर के status भी मत डाला कीजिये. जैसे love line, my life my rules, I am what I am और I dont have attitude problem, you have perception problem तो इस तरह के cheap status डालना छोड़ दो हाँ, अगर आप मांझी जैसे कोई इंसान हो तो जिसने पहाड़ – वहाड तोड़ दिया हैं तो तब इस तरह की line लिखो और धडल्ले से लिखो. My attitude and my rules. वरना कुछ हैं नहीं जीवन में कुछ किया नहीं हैं. जैसे ऐसा नहीं की fancy competition में part लिया था या फिर college या school में पेड़ का role किया था इस तरह की achievement नहीं. कोई वो बताने वाली चीज़ नहीं हैं और उसको बताओ भी मत क्युकी आज भी विनम्रता लिए हुवे जो व्यक्ति होते हैं उन्ही को पसंद किया जाता हैं जैसे जो अब्दुल कलम साहब थे वो इतने hit क्यूँ हैं क्युकी वो विनम्र थे. तो आप विनम्रता को पहनो.

Also Check : How to be an Expert in Extempore in Hindi | एक्सटैमप्री में एक्सपर्ट कैसे बने

Some Important Things Not To Do On Facebook In Hindi

Some Important Things Not To Do On Facebook In Hindi : अंदर से भले ही आप ऐसे हो जो सिर्फ अपने आप को सबसे ऊपर समझता हो तब भी सही हैं लेकिन इस सोच का ढिंडोरा मत पीटो. लेकिन if it comes to your profile always be subtle मतलब ढके छुपे जो मुलायम type के इंसान होते हैं. ज्यादा अपने आप को तूफानी मत बताओ जैसे अपने नाम के आगे DJ, VJ, Super, Rocks, socks इस तरह की चीज़े मत डालो इससे होता क्या हैं लोग आपको हलके में लेते हैं फिर तो मुझे नहीं लगता की आप में से कोई भी ये चाहेगा की लोग आपको हलके में ले. क्युकी हम facebook को इसलिए इस्तेमाल कर रहे हैं ताकि हम अपने आप को advertise कर सके. इस तरह से advertise कर सके की जो कोई भी हमारी profile पर एक बार आ जाए तो वो हमारे बारे में एक बार ये जरुर सोचे की वाह! क्या काम का इंसान हैं.

Also Check : Tips to Crack any Competitive Exams | कैसे पाए Competitive Exams में 100% सफलता

Some Important Things Not To Do On Facebook In Hindi

Some Important Things Not To Do On Facebook In Hindi : तीसरी चीज़ जो होती हैं वो ये हैं कुछ लोग क्या करते हैं की जो photos होती हैं उसको अच्छा दिखाने के चक्कर में photoshop कर देते हैं. देखो! photo edit करने का मतलब ये होता हैं की photo का contrast या तो बढ़ा दिया जाए या फिर घटा दिया जाए या जो brightness हैं उसे कम या ज्यादा कर दिया जाए. और तीसरी चीज़ जो हैं उसको crop कर दिया जाए बस ये तीन function किये जाएं इसके ऊपर से कुछ ना किया जाए. अब वो photoshop ही ऐसी कर दी की भई आप पलट के जा रहे थे और वहां पर कही पर खून बिखरा हुआ हैं. पता नही कहाँ कहाँ से वो effects आते हैं उस सब effects से बचिए आप उन सब effects को इस्तेमाल मत कीजिये

Also Check : How to Make a Effective Time Table in Hindi | सटीक टाइम टेबल कैसे बनाया जाए

Some Important Things Not To Do On Facebook In Hindi
Some Important Things Not To Do On Facebook In Hindi : फिर अगली चीज़ क्या हैं की कुछ एक इस तरह के photo हैं जो बहुत अति में खीचते हैं अति में. की मुझे आज तक ऐसा कोई भी ऐसा इंसान नहीं दिखा जिसने mall में जा कर photo ना खिचवाया हुआ. और एक वो macdonald का जो पीले रंग का जो joker हैं उसके बगल में बैठ कर photo न खिचवाई हो, मत डाला करो इस तरह की photo तो इस तरह के photo से बचिए आप क्युकी देखो आजकल के time में हर इंसान के पास अच्छे खासे mega pixel के cameras हैं उसके लिए किसी बड़े photographer की जरुरत नहीं तो थोड़े simple type के. थोड़े out of the world kind of photos खिचिये.

Also Check  : Help Yourself Out of Depression and Suicidal Tendency in Hindi

Some Important Things Not To Do On Facebook In Hindi : फिर इसके बाद जो चीज़ डाली जाती हैं की मैं खिचड़ी बना रहा हूँ, maggi बना रहा हूँ तो इस तरह की चीजों को जानने में कोई भी interested नहीं हैं. फिर अगली चीज़ ये भी होती हैं की लोग अपनी गाडी के पास जाकर photo खिचवाते हैं. क्या आपको लगता हैं एक गाडी define करेगी आपको, क्या एक निर्जीव चीज़ define करेगी की आप क्या हैं . लेकिन हाँ यहाँ पर उन लोगो की बात अलग होती हैं जैसे अगर कोई किसी चीज़ के पास photo खिचवाता हैं उसे अपना मान कर एक लगाव जब हो जाता हैं उससे उसे as a family type treat करते हैं यानी की किसी भी तरह से उस निर्जीव जीव से उस इंसान के sentiment जुड़ जाते हैं so, then it’s okay तब सही लगता हैं वो तब आप facebook में photo खिंच कर डाल सकते हो.

Also Check : How to make Your Vocabulary Strong in Hindi | अपनी वोकैब्लरी कैसे सुधारे

 

Some Important Things Not To Do On Facebook In Hindi : कुछ लोग ऐसे होते हैं जो inspirational quotes से अपन wall पूरा भर देते हैं. बस पुरे दिन बैठ कर लगता हैं की ये status लिखने का ही काम करते हैं. इतनी सारी inspirational quotes की bejamin franklin ने ये कहा, mahatma gandhi ने ये कहा, albert einstein ने ये कहा. इन सब को छोड़ दो. आप क्या कहते हो आप ये बताओ. आप मन से दो line भी नही लिख पा रहे हो और दुनियाभर की पंचायत कर रहे हो क्या फायदा होता हैं उसका, उनको भी छोड़ दो फिर जो अजीब अजीब सी sad या romantic shayari और ये जो सद्दे हुवे jokes होते हैं उनको भी डालने से बचो फिर अगली चीज़ होती हैं की दुसरो को request भजी जाती हैं की मेरा page like कर दो या फिर किसी – किसी का तो agreement type भी हुआ होता हैं की तू मेरे सारे photos like कर देना और मैं भी तेरे सारे photos like कर दूंगा.

Also Check : How to Remove Acne Marks in Hindi | किसी भी प्रकार के निशान से निजात पाने का तरीका

Some Important Things Not To Do On Facebook In Hindi : अब आप भी देखते होंगे की कोई घटिया सा photo हैं उसमे 800 like हैं अब 800 like कहाँ से आ गए इससे पता चलता हैं की आपने facebook में किया ही ये हैं की किसी से कहा होगा की भई मैं आपकी photo like कर दूंगा और उसने कहा चलो ठीक हैं और ये लोग आपस में एक दुसरे का photo like करते रहते हैं ये और कुछ नहीं हैं सिर्फ और सिर्फ wastage of time हैं ये फिर अगली चीज़ जो हैं जो की बहुत ज्यादा irritating होती हैं बच्चे जो होते हैं college के अपनी love life उसके ऊपर डालने का कोई मतलब नहीं हैं ये बेवकूफी हैं और आपने भी कई लोगो को ये बेवकूफी करते हुवे देखा होगा. जैसे No, Not Yet, Will She Say Yes, ”आज मैं पहली बार उसको वहां पर मिलने गया” क्या बकवास हैं यार. 16 – 17 – 18 साल की उम्र हैं तुम्हारी relationship status में तुमने complicated लिख दिया क्या फायदा उसका, क्या बताना चाह रहे हो. जो आदमी अपनी personal life को भी इस तरह से उजागर कर रहा हैं उसका मतलब ये ही हैं की छिछला आदमी हैं छिछला, बिलकुल superficial आदमी हैं जिसके अंदर कोई गहराई नहीं हैं.

Some Important Things Not To Do On Facebook In Hindi : वो इंसान हैं जो हर चीज़ को broadcast करना चाहता हैं बस वो ये चाहता हैं की लोग मेरे बारे में बात करे, मेरे बारे में खुसुर – फुसुर जारी रहे but उनको मैं ये बताना चाहूँगा की किसी को interest नहीं हैं. सुबह उठकर good morning दोपहर में good afternoon और रात में good night सुनने का क्या बकवास हैं ये! इसको इन सब चीजों को करने से बचिये.

Some Important Things Not To Do On Facebook In Hindi : अगली चीज़ ये हैं की अगर आपकी कोई भी political views हैं या कुछ भी religious views हैं उनको अपने तक रखिये ये चीज़ आपको किसी को बताने की जरुरत नहीं हैं ये एक बड़ी personal चीज़ होती हैं. religion जो होता हैं ये बहुत personal चीज़ होती हैं आप किसी को अपने religion के बारे में बता रहे हैं ये सही बात नहीं हैं आप किसी भी धर्म के हो और आप बता रहे हैं की ये वाला धर्म अच्छा हैं और वो वाला खराब हैं या की मैं अच्छा हूँ वो खराब हैं या की ये वाली party अच्छी हैं और वो वाली party खराब हैं तो इन सब चीजों से कुछ नहीं होता हैं, इन चीजों से दूर रहिये. overall इन सब चीजों से पंगेबाजी होती हैं और इससे ज्यादा कुछ नहीं.

Some Important Things Not To Do On Facebook In Hindi : और एक और चीज़ जो बड़ी irritating होती हैं जैसे भगत सिंह का photo लगा दिया या फिर किसी सैनिक का photo लगा दिया वो कफ़न हैं उसका तिरंगा लहरा रहा हैं और उसके निचे लिख दिया एक like तो बनता हैं. ये मत करो यार! ये बहुत घटियापन हैं. आप अपने को एक like मिल जाए उसके लिए आप किसी का भी photo लगा रहे हो गलत हैं ये फिर आपने जो वो photo डाली हैं उससे आप तो निचे गिरते ही गिरते हो साथ ही साथ जिस इंसान या जिस भी चीज़ की आपने photo डाली हैं उसका भी अपमान होता हैं. फिर अगर english आती हैं तो ही लिखो english में अगर english नहीं आती हैं तो english में मत लिखो.

Some Important Things Not To Do On Facebook In Hindi : अगली चीज़ जो हैं की जो बहुत ज्यादा important हैं वो ये हैं की अपनी profile के अंदर दुखी लडकियों और ये जो मोहब्बतबाजी वाली जो photos होती हैं इन सब से बचो इन सब को बिलकुल भी मत करो और 100 – 100 लोगो को tag करने का कोई sense नहीं हैं फिर जो मैंने एक और चीज़ बताई थी वो हम आपको फिर से बता देते हैं लोग बोलते हैं ना की this is new sony Xp लिया हैं 5432 जो कोई सा भी code number हैं वो बता देते हैं. यार! No one is interested in Knowing what thing you have purchased.

Some Important Things Not To Do On Facebook In Hindi : फिर अगली चीज़ जो हैं वो ये हैं की जो कुछ parents हैं इनके बच्चे ऐसे 4 – 5 साल के हैं अपने बच्चो को princess और angel मत बोलो. अपने बच्चो के बारे में कुछ ज्यादा ही बड़ा चढ़ा कर लिखने की जरुरत नहीं हैं. उसने 100% secure कर लिया इस तरह की चिज़े मत बताओ. और एक और बड़ी कमाल की चीज़ हैं पति अपनी पत्नी को facebook में I Love you कहते हैं या Happy Birthday कहते हैं या फिर Happy Marriage Anniversary कहते हैं मतलब क्या हैं इन सब का आपस में बात होनी बंद हो गयी हैं आपस में बात नहीं हो रही हैं. facebook में purpose करने का क्या मतलब हैं sense क्या हैं इस बात का फिर क्युकी जो love जो हैं ये बड़ा ही private sentiment हैं इसे पाने तक ही सीमित रखना चाहिए. इसके बाद की मैं इस जगह पर dominos में खाना खा रहा हूँ, Airport में हूँ. ये क्यूँ बता रहे हो, मतलब आप किसी जगह में पहली बार गए हो तो उसको ढिंडोरा पिटोगे? इस चीज़ से भी बचो.

Some Important Things Not To Do On Facebook In Hindi : Poke – ये poke का क्या मतलब होता हैं, इसका function क्या हैं ये आज तक पता नहीं चल पाया हैं. यु ही किसी को भी poke कर दो क्या हैं ये. और candy crush और pirate king आपको खेलना हैं तो खेलो लेकिन भगवान के लिए किसी को request मत भेजो. जिसको खेलना होगा वो खुद ही खेल लेगा पर ऐसे किसी को भी फालतू की request भेज कर irritate मत करो. पूरी दुनिया जब आगे बढ़ रही हैं.

Some Important Things Not To Do On Facebook In Hindi : अपनी अर्थव्यवस्था को आए बढ़ाने में हर country लगी हुई हैं. nasa isro नए नए खोज करने में लगे हैं तब तुम क्या कर रहे थे तुम candy crush की request भेज रहे थे. candy crush खेलने के लिए लोगो को बुला रहे थे की आओ candy crush और pirate king खेलते हैं. की मतलब हैं फिर एक और चीज़ बहुत disturbing होती हैं लोग किसी भी ऐसे बीमार इंसान की photo डाल देते हैं जो बहुत दयनीय स्थिति में होता हैं और उसके निचे लिख देते हैं की आप इस photo को like कीजिये facebook वाले एक like पर एक रुपया देंगे. ये सब nonsense हैं हमे भी मालूम हैं और तुम्हे भी मालूम हैं ऐसा कुछ नहीं होता हैं. दूसरी चीज़ ये की आप message कर के ये मत बोलो की मेरी photo like क्यूँ नहीं कर रहे हो. फालतू हैं ये सब इस तरह की बाते करने वाले लोगो को सीधा block करो.

Some Important Things Not To Do On Facebook In Hindi : इसके अलावा 99% चीज़े अगर आपकी useless हैं, आप अपनी facebook profile का कोई वाजिब इस्तेमाल नहीं कर रहे हो तो ये सब wastage of time हैं जो कुछ भीआप facebook में कर रहे हो. आपने देखा होगा की अगर अमर उजाला में आप अपना कुछ advertisement छपवाना करवाना चाहते हैं तो 10 – 12 शब्दों के भी वो 700 – 800 रुपये ले लेते हैं. लेकिन अगर आपको यहाँ पर ऐसा medium मिला हुआ हैं जिससे आप लोगो के सामने अपने विचार रख सकते हैं लेकिन आप इस बेदर्दी से उसका इस्तेमाल कर रहे हैं जिसकी कोई मिसाल नहीं हैं. दिन भर में 40 – 40 update आप करते हैं. क्या हैं ये, हाँ! आप ये चीज़ ध्यान में रखिये की अगर कोई आपकी facebook profile पर आ जाए तो उसको समझ में आ जाए की जिस किसी की भी profile पर मैं आया हूँ वो बहुत creative इंसान हैं.
Some Important Things Not To Do On Facebook In Hindi : तो आप जितनी ज्यादा educative चीज़े डालेंगे आपने जितनी भी चीज़े की होंगी अपने talents को facebook पर highlight कीजिये. किसी को tag मत कीजिये. कोई आदमी अगर आपसे थोड़ी सी भी फालतू की बात कह देता हैं तो उसे block कर दीजिये.

Some Important Things Not To Do On Facebook In Hindi : तो ये पूरा लेख facebook में क्या नहीं किया जाना चाहिए. इस चीज़ को समर्पित था. लिखते लिखते कही कही पर मैं थोडा सख्त भी हो गया था उस चीज़ के लिए माफ़ कीजियेगा. लेकिन यही सच हैं बाकी आपको जो लगता हैं की मैने कुछ चीज़ छोड़ दी हो बोलना. तो comment section में जा कर उस चीज़ को mention कीजिये. इसके अलावा अगर आप अपना कोई article किसी भी विषय पर हमारी site द्वारा लोगो के सामने रखना चाहते हैं तो आपका बहुत बहुत स्वागत हैं. हमसे संपर्क करने के लिए contact menu में जाइए.
धन्यवाद!

Some Important Things Not To Do On Facebook In Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.