Home शैक्षिक Specific Strategy to get 90 percent in Hindi | 90% कैसे लायें जाए

Specific Strategy to get 90 percent in Hindi | 90% कैसे लायें जाए

by Hind Patrika

Specific Strategy to get 90 percent in Hindi

Specific Strategy to get 90 percent in Hindi : नमस्कार दोस्तों! इस लेख में हम आपको बताएँगे 90% कैसे लाये जाते हैं. 90% number कैसे प्राप्त किये जाएं ये इस बारे में जानकारी आपको मिलेगी. और यक़ीनन आप अगर उस तरीके को follow करेंगे तो surely आपके 90% marks आएँगे ही आएँगे. इस तरीके की ओ सबसे पहली चीज़ जो हैं वो ये हैं की आपको किताब अच्छी चुननी पड़ेगी. market के अंदर जो किताब सबसे आला हैं, सबसे बेहतरीन हैं मतलब ऐसी किताब जिसको जो चीज़ बनना चाहते हो, वो चीज़ जो achieve कर चूका हैं उससे पूछो. यानी वो वाली किताब मतलब अगर आपको IAS का exam निकलना हैं और सबसे टफ physics हैं तो जो IAS officer उस level पर पहुंचा हैं, जो IAS officer जिस किताब को पढ़ कर बना हैं IAS officer बना हैं physics की उस किताब को मालूम करो और उस किताब का आप अध्धयन करो और उस तरह से करो जिस तरह से आपको यहाँ पर बताया जा रहा हैं आप यकीन मानो आप IAS बन जाओगे. आप जिस exam में top मारना चाहते हो उस exam में आप top मारोगे ही मारोगे.

Also Check : How to Prepare English for Any Competitive Exams in Hindi | किसी भी कम्पेटेटीव एग्ज़ाम्स के लिए अंग्रेजी में तैयारी कैसे करे

Specific Strategy to get 90 percent in Hindi

Specific Strategy to get 90 percent in Hindi : लेकिन अभी केवल क्युकी exams होने वाले हैं तो वो खाली exam का तरीका आपको बतया जा रहा हैं. ये तरीका जो हैं is equally good for any competitive exam और If you are preparing for any exam which going to take place anywhere in the world तो समझ जाइए ये तरीका सटीक हैं, 100% हैं ये तरीका.

Also Check : 14 Books You Should Read Before You Die in Hindi | 14 किताबे जो आपको अपनी पूरी ज़िन्दगी में एक बार तो पढनी ही चाहिए

Specific Strategy to get 90 percent in Hindi : आपको जो चीज़ करना हैं आपको सबसे अच्छी किताब चुननी हैं. लेकिन अब ये बता देते हैं की आप लोगो की कमी क्या हैं. जहाँ तक आप अपने आप को टटोल लो और आप ये कमी देख लो अपने अंदर ये हैं की नहीं हैं. आप सब लोग बनना तो चाहते हो फुन्सुक वांगडू लेकिन असल में सब होते हैं रणछोड़ दास चंचाड यानी level तो high achieve करना चाहते हो लेकिन उस चीज़ में जो मेहनत लगती हैं वो नहीं करना चाहते हो. वो कोई दूसरा कर ले यानी आप number तो 90% लाना चाहते हो पर आप 20 questions पसंद आएगी आपको 3 idiots पर notes तो आप 20 questions ही पढोगे. अब ये ची हैं या नहीं इसका question भी आप खुद से ही पूछिए और answer भी खुद से ही लीजिये.

Also Check : Some Important Things Not To Do On Facebook In Hindi | कुछ चीज़े जो आपको फेसबुक में नहीं करनी चाहिए

Specific Strategy to get 90 percent in Hindi
Specific Strategy to get 90 percent in Hindi : तो क्युकी आप ज्यादातर लोग जो हैं 20% से करते हैं या किसी कुंजी guide से पढ़ते हैं तो उसी हसाब से बता रहे हैं और exams में कैसे high number secure करते हैं ये बता रहे हैं. एक और चीज़ हैं जिसके बारे में आपको बता दूँ की target और goal में एक अंतर होता हैं उस चीज़ को समझना थोडा जरुरी हैं फिलहाल के लिए जैसे मेरा target हैं exam जो हो रहा हैं आज से 6 महीने बाद उसके अंदर मुझे secure करना हैं 90% marks ये मेरा target हैं. अब goal क्या होता हैं? goal ये होता हैं की इस निश्चित target को achieve करने के लिए मुझे रोज़ क्या करना पड़ेगा. हर हफ्ते या करना पड़ेगा, हर महीने क्या करना पड़ेगा और उस चीज़ को मैं achieve करू. उस achieve करने वाली चीज़ को कहते हैं goal.goal वो छोटे छोटे लक्ष्य होते हैं जिनको achieve करना पड़ता हैं बार बार ताकि हमारा जो सबसे बड़ा लक्ष्य हैं जो target हैं उसको achieve किया जा सके ये लक्ष्य और goal का अंतर हैं यानी target और goal का अंतर हैं.

Also Check : How to Remove Acne Marks in Hindi | किसी भी प्रकार के निशान से निजात पाने का तरीका

Specific Strategy to get 90 percent in Hindi

Specific Strategy to get 90 percent in Hindi : मैं goals बता रहा हूँ आपको. अब आप जो की 20 questions पढ़ते हो सबसे पहले उसका average निकाल दो. पढोगे आप कुंजी से या 20 questions से ये दो किताबे ही हैं. लेकिन अगर अच्छे number लाना चाहते हो तो इसको पढने में क्या बुराई हैं जैसे की चाणक्य ने कहा हैं ”अनंत शाश्रम बहुलाश विद्या, आलम काले बहु विद्या च, सारभूतं तादुपास्नियम हंसो यथो शिर भुम्भाम धयत” यानि समय अनंत हैं विघ्न बाधाए बहुत हैं इसलिए हंस जैसे दूध और पानी के मिश्रण में से पानी को छोड़ कर दूध को ग्रहण कर लेता हैं उसी प्रकार बुद्धिमान मनुष्य को चाहिए की जो exams में आने वाले हैं जो 20 questions में से हैं उसको ग्रहण करे और पुरे course को छोड़ दे इसमें क्या बुराई हैं और क्योंकी ये चाणक्य ने कहा हैं, वो हमसे आपसे सबसे ज्यादा समझदार हैं तो समझिये इस बात को. तो अब आप ये कर लो की जो भी आप कर रहे हो BBA, B.COM, B.CA या जो कुछ भी आप कर रहे हो उसकी जितनी भी किताबे आपको इस semester में पढना हैं यानी आज से semester शुरू हुआ आज से 6 महीने बाद इसका exam होगा इन सब के आखिरी आखिरी page देख लो और इन्हें फिर 240 page होते हैं लेकिन foundation के अंदर 120 pages तक होते हैं तो आप ऐसे कर के इसे देविदे कर लो.

Also Check : How to make Your Vocabulary Strong in Hindi | अपनी वोकैब्लरी कैसे सुधारे

Specific Strategy to get 90 percent in Hindi

Specific Strategy to get 90 percent in Hindi : on an average 150 से ज्यादा नहीं होते page. 150 – 175 से ज्यादा नहीं लेकिन हिसाब के आसानी के लिए 200 page मान लेते हैं 200 page मान लेते हैं हर किताब के यानी आपको 6 महीने के अंदर आपको पढना हैं एक 1000 page. अब क्युकी आप लोग graduate हो या किसी college में होगे, या किसी school में होंगे तो आपको अधिक से अधिक एक page को पढने में आपको डेढ़ minute लगता होगा चलो 2 minute लगता होगा, 3 minute लगता होगा उससे ज्यादा क्या. आपके आसानी के लिए मान लेते हैं आपको एक page को पढने में 6 minute लगते हैं जो की बहुत ही ज्यादा हैं अगर कोई graduate हैं और कुंजी या 20 questions का एक page पढने में 6 minute लगा रहा हैं तो असल में उसको और ज्यादा पढना चाहिये कुंजी का एक page और 20 question का page पढने में डेढ़ या 2 minute से ज्यादा तो लग ही सकता परफिर भी 6 minute मान कर चलते हैं. अब आप देख लीजिये अगर आप रोज़ आधा घंटा पढ़ते हैं तो आप हर रोज़ पांच page पढ़ लो. per day अगर आप पांच page पढ़ लोगे तो इस तरह से आप 1000 page पढने में आपको 5000 minute लगेगे.

Also Check : Help Yourself Out of Depression and Suicidal Tendency in Hindi | अपने आप को डिप्रेशन से कैसे निकाले

Specific Strategy to get 90 percent in Hindi

Specific Strategy to get 90 percent in Hindi : 5000 minute यानी 84 घंटे. 84 घंटे मतलब आपको 66 दिन लगेंगे क्युकी आप रोज़ आधा घंटा पढोगे उससे ज्यादा नहीं पढोगे. रोज़ आधा घंटा पढ़े तो आपका पूरा course 168 दिनों में खत्म हो जाएगा. 168 दिन यानी 5 महीने और 2 हफ्ते उसके बाद भी आपके पास 2 हफ्ते पुरे पुरे बचेंगे. पुरे पुरे 2 हफ्ते बचेंगे आपके पास. आपको पूरा course को revision के लिए मतलब exam के पहले तो पूरा course हो जाएगा आपका और exam के बीच की जो छुट्टियाँ होती हैं उसमे आप आराम से अपना course खत्म कर लोगे. अब ये केवल आधे घंटे में हो जाएगी ये चीज़ आपने रोज़ आधा घंटा पढ़ा और आपका course साडे पांच महीने में खत्म हो गया, आपके पास 15 दिन बच गए revision करने के लिए केवल आधे घंटे में. अब आप अपने आप से सवाल करो की क्या ये शोभा देता हैं की एक college का बच्चा या एक school का बच्चा आधा घंटा पढ़े. शोभा देता हैं क्या बिलकुल भी नहीं देता कम से कम एक घंटा तो पढना ही चाहिए अगर 1 घंटे भी नहीं पढ़ रहे हो तो आप कर क्या रहे हो फिर. तो आप एक घंटे पढो.

Also Check : How to Make a Effective Time Table in Hindi | सटीक टाइम टेबल कैसे बनाया जाए

Specific Strategy to get 90 percent in Hindi

Specific Strategy to get 90 percent in Hindi : 1 घंटे यानी 12 page होंगे और इस तरह से आपका पूरा course जो हैं खत्म हो जाएगा 2 महीने 3 हफ्ते के अंदर यानी आपके पास पुरे – पुरे तीन महीने और एक हफ्ता बचेगा revision करने के लिए यानी आप उस पुरे course को जो आप पढ़ चुके हो 2 बार पढ़ सकते हो. आपके पास फिर भी revision का time बचा रहेगा 1 महिना पूरा पूरा ये एक simple सा तरीका हैं. ये पूरा गणित लिखा हुआ हैं. उसके बाद आपको अगर average student बनना हैं. देखो किसी चीज़ को अगर आपने एक बार पढ़ा भी हैं तब भी आप उस चीज़ को भूल जाओगे ज्यादातर लोग जो B.A कर रहे होते हैं या M.A कर रहे होते हैं वो जैसे तैसे 20 question खरीदते हैं और जब paper देकर आ रहे होते हैं तो एक किताब को वापस बेच देते हैं और second paper की किताब खरीद लेते हैं और उतने समय में उसको पढ़ लेते हैं.

Also Check : Tips to Crack any Competitive Exams | कैसे पाए Competitive Exams में 100% सफलता

Specific Strategy to get 90 percent in Hindi : एक reading में याकिन मानो आपको exam में यही लगता रहेगा की मुझे आता हैं की नहीं आता, इसमें कही नहीं लिखा था या उसमे कही वो तो नहीं लिखना था तो कम से कम एक बार तो पढ़ के तो हमे लगता हैं की कोई भी नहीं लिख सकता हैं. कम से कम 2 बार तो revision होना ही चाहिए. ये हो गया आपका पूरा course 2 बार. अगर आपने 1 घंटे इमानदारी से पढाई की थी तो. फिर से ध्यान दीजिये अगर आपने हर दिन एक घंटे इमानदारी से पढ़ा था तो आपका पूरा course, पूरा syllabus 2 बार हो जाएगा और आपके पास revision करने का भी time बचेगा. अब बात करते हैं एक average student की. एक average student हे दिन एक घंटा सुबह पढ़ लो और एक घंटा शाम को पढ़ लो यानी आपका पूरा course इमानदारी से देखा जाए तो 42 दिन में खत्म हो जाएगा यानी 2 महीने और 2 हफ्ते में खत्म हो जाएगा आप चाहो तो कर कर देख लो. हम यहाँ course को याद करने के लिए नहीं बोल रहे हैं इस चीज़ को फिर से सुन लीजिये हमने आपसे एक बार भी नहीं कहा की उसको याद कर लो हम यहाँ पर बस पढने की बात कर रहे हैं पढने की.

Also Check : One Line Status in Hindi | One Liner Status for Whatsapp & Facebook

Specific Strategy to get 90 percent in Hindi : हम उसको पढने की बात इसलिए कर रहे हैं ताकि हम content से familiar हो सके ताकि जब exam आएं तो हमे याद करा हुआ नहीं लिखना पढ़े हम वो चीज़ लिखे जो हमे समझ में आया हैं. अब अगर आपने रोज़ 2 घंटे पढ़ा हैं एक घंटे सुबह और एक घंटे शाम तो आपका पूरा course जो खत्म हो जाएगा वो हो जाएगा 42 दिन में यानी एक महिना 2 हफ्ते के अंदर यानी आप अपने पुरे course का revision 4 बार कर पाओगे 4 बार अब 4 बार जब आप revision कर लोगे तो आप जब exam के समय में आप जब exam दे रहे होंगे तो आपको अपने अगले जो sentences हैं वो अपने आप ही आपके हाथ चलेंगे वो सब अपने आप ही आते चलेंगे. इतना कर लोगे अगर तो आपके 60% marks कही नहीं गए. आपके जीवन में कभी भी back नहीं लगेगा क्युकी जो course जो design किया जाता हैं वो इस तरह से design किया जाता हैं गधे से गधा बचा पास हो जाएगा इस चीज़ को फिर से सुन लीजिये course इस तरह से design किया जाता हैं की गधे से गधा बच्चा पास हो जाए.

Also Check : How to be an Expert in Extempore in Hindi | एक्सटैमप्री में एक्सपर्ट कैसे बने

Specific Strategy to get 90 percent in Hindi : अगर बच्चे ने इमानदारी से एक घंटे पढ़ा हैं तो वो आराम से 60 या 50 % ला सकता हैं और अगर 2 घंटे पढ़ा हैं तो 60% तो कही गए ही नहीं अगर आप fail हो रहे हो तो आप यकीं मानिए की आपमें सच में नहीं पढ़ा हैं, आपने बिलकुल मस्ती करी हैं और कुछ नहीं किया. अब toppers क्या करते हैं जो toppers होते हैं जो aggarwal साहब थे उनका social media पर मजाक उड़ाया गया की 95 या 96% ले आएं तो बड़ा मजाक उड़ाया गया की इतने में तो 3 बच्चे पास हो जाते तो ये तो एक बड़ी गलत बात हैं की जिस बच्चे ने मेहनत की हैं उस आदमी का सम्मान करो अगर वो student अगर किसी को भी कही मिल जाए तो सब समझदार लोग उसका सम्मान ही करना पसंद करेंगे. जो आदमी ने मेहनत की हैं उसका सम्मान करो अगर नहीं कर सकते तो चुप रहो जिस व्यक्ति ने कुछ करा हैं life में तो उसका सम्मान करना सीखो.

Also Check : How to be Best at Group Discussion in Hindi | ग्रुप डिसकशन में बेस्ट कैसे बना जाए

Specific Strategy to get 90 percent in Hindi : उसका अगर आप मजाक उड़ाओगे तो आप अपने आपको नीच पाओगे 95 या 99 लाना कोई आसान काम नहीं हैं. ये बहुत बड़ी बात हैं और समझिये की उस बच्चे ने बहुत मेहनत की होगी. उस बच्चे का वाकई में सम्मान करना चाहिए. आप कही पर भी खड़े नहीं हो रहे हो, कही नई टिकते आप तो please कुछ बुरा मत बोलो उसकी insult मत करो. बाकी आप खुद समझदार हैं. ये हम आपको बतारहे हैं की toppers क्या करते हैं. जो टोपर होता हैं वो रोज़ चार घंटे पढता हैं कम से कम चार घंटे तो पढता हैं. जितने भी दैनिक भास्कर वाले छापते हैं, competition review जो आते हैं उसके अंदर जो बताते हैं की ये IIT कैसी निकाली उन्होंने या ये वाला exam कैसे crack किया या वो कैसे किया उनमे से ज्यादातर लोगो का एक fix routine होता था की चाहे दुनिया इधर की उधर हो जाए. मैं रोज़ इतने घंटे पढता ही था. चाहे मेरे भाई की shadi थी, चाहे मेरी बहन की शादी थी मैं चार घंटे पढ़ाई का दमन नहीं छोड़ा था. मैं रोज़ चार घंटे पढता था. सबके अलग अलग होते हैं कुछ चार घंटे पढ़ते हैं, कुछ पांच घंटे पढ़ते हैं, कुछ 6 घंटे पढ़ते हैं लेकिन ये जो हमारा तरीका हैं इसके अंदर आपको चार घंटे रोज़ निकलना ही निकलना हैं आप चार घंटे निकालो आप किसी को भी देख लो. जो कोई व्यक्ति बी महान बना हैं वो सतत प्रयास से बना हैं. कभी ऐसा नहीं होता की आप कभी घुमने फिरने निकले और अचानक आपने देखा की आप everest पर चढ़ गए ऐसा नहीं होता. आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती हैं तब जा कर आप उस level पर पहुँचते हो.

Also Check : How to Choose or Make Your Career in Hindi | कौन सा, कैसा और क्या करियर चुना जाए

Specific Strategy to get 90 percent in Hindi : तो जो चीज़ हैं न की चाहे कुछ भी हो जाए अगर मैं चार घंटे पढाई नहीं करूँगा उस दिन मैं सोऊंगा नहीं या खाना नहीं खाऊंगा तो जब भूक लगती हैं तो अपने आप ही 2 घंटे की पढाई हो जाती हैं चार घंटे की पढाई हो जाती हैं. अगर आप 4 घंटे पढ़ रहे हो तो आपका जो पूरा syllabus हैं. आप इस चीज़ को समझ लीजिये की आप चार घंटे पढ़ रहे हो सिर्फ पढ़ रहे हो आप याद करने की बिलकुल कोशिश नहीं कर रहे हो बिलकुल भी कोशिश नहीं कर रहे हो याद करनेकी लेकिन आप रोज़ चार घंटे पढ़ रहे हो आपके semester की 1000 जो pages हैं जो आपका पधान हैं per day 48 page हैं. आप बस read कर रहे हो और कुछ नहीं कर रहे हो तो आपका पूरा syllabus 21 दिन में खत्म हो जाएगा यानी आप अपने पुरे syllabus का पुरे syllabus को 8 बार पढ़ सकते हो. अब आप खुद सोचो अगर आपने किसी चीज़ को पढ़ा हैं 8 बार पूरा पूरा कर के पढ़ा हैं. आप जब exam में जाओगे तो जो बच्चो के की मुझे घबरात हो रही हैं, मुझे परेशानी हो रही हैं, मुझे कुछ याद नई हो रहा, मेरा मन नहीं लगरहा वो इस वजह से होता हैं क्युकी आपने साल भर कुछ पढ़ा नहीं होता कुछ मेहनत नहीं की होती.

Also Check : Mind Blowing Facts about Dreams | सपनो के बारे में कुछ ऐसे तथ्य जो आपका दिमाग चकरा देंगे

Specific Strategy to get 90 percent in Hindi : अगर आपने मेहनत की होती हैं तो सबसे पहले आपके अंदर ये confidence आ जाता हैं की इस paper में मैं fail हो गया तो कोई fail नहीं और कोई pass होगा ही नहीं इस चीज़ को फिर से सुन लीजिये. आपने अगर इतनी मेहनत की हैं तो आपके अंदर से ये आवाज़ आ जाएगी की अगर मैं इस exam में fail हो गया तो इस exam को अच्छे अच्छे पास नहीं कर सकते. अगर मैं fail हो गया तो दुनिया fail हो जाएगा मुझसे अच्छी पढाई किसी ने नहीं की. 8 बार अगर आपने revision किया हैं. 8 बार अगर आपने अपनी exam की तैयारी की हैं पूरा syllabus पढ़ा हैं तो जब आप exam में जाओगे तो आपको सोचना नहीं पड़ेगा वहां पर आपके हाथ अपने आप चलेनेग वहां पर. दिउसरी चीज़ सब लिख लिख कर याद करने की ये जब आप 8 वी बार revision करोगे तो लिख कर करना क्युकी क्या होता हैं आप लोग school के बच्चे हैं college के बच्चे हो जब आप exam दे रहे होते हो, जब आप paper लिखते समय जब आप आधे घंटे के बाद अपने हाथ झटकते हो न तो उससे समझ में आता हैं आपने कुछ मेहनत नहीं की हैं.

Also Check : हिटलर के बारे में कुछ ऐसी बाते जो कुछ ही लोगो को पता हैं

Specific Strategy to get 90 percent in Hindi : आधा घंटे लिखने में आपके हाथ तो गए मतलब किया क्या था मतलब जो आपका औजार हैं उसको आधा घंटा पकड़ने में आपके हाथ दर्द हो रहे हैं तो आपने किया क्या हैं और अगर ऐसे ही रहोगे तो ना अभी कुछ किया हैं और ना ही ज़िन्दगी में कुछ कर पाओगे. आधा घंटा pen से लिखने में अगर आपके हाथ दर्द हो रहे हैं तो ये समझ लो आपने पुरे साल झक मारी है ये हो गयी एक चीज़ तो आखिरी बार जो 8 वी बार जब आप practice करोगे आखिरी बार जब आप course का revision करोगे तो आपको समझ में आ जाएगा की इसका concept ये हैं इसके अंदर ये main point हैं, इसके अंदर ये पूछा जाएगा तो ये लिखना हैं और अगर वो पूछा जाएगा तो वो चीज़ नहीं लिखनी हैं. इस चीज़ को अगर ऐसे point wise बताऊंगा तो ज्यादा आचा रहेगा. यहाँ पर analysis करने को कहा हैं, यहाँ पर describe और यहाँ पर ये. आप जब ये सब करोगे तो आप आपने जब 8 बार पढ़ा हैं तो ये सब चीज़े आपसे जब पूछी जाएंगी तो आप उसको वो लिख कर दे दोगे जो check करने वाले को खुद नहीं मालूम होंगी.

Also Check : Best Whatsapp Status in Hindi | वटसैप के सबसे अच्छे मेसेज

Specific Strategy to get 90 percent in Hindi : इसकी कोई दो राहे नहीं हैं इस चीज़ में कोई 2 राहे नहीं हैं ये तो हुआ आधा तरीका ये जितना बताया हैं एय आधा तरीका हैं आपने जो तैयारी करी हैं आपका पूरा syllabus 8 बार revision हुआ हैं आपने रोज़ 4 घंटे पढाई करी हैं अब इसकी आगे की कड़ी हैं. देखिये हर unit में दो part होते हैं. हर unit में 2 part होते हैं और वो internal choice में होते हैं. यानी या तो A part या B part उसमे से कोई एक part करना रहता हैं यानी आपने जो 1000 pages की जो पंचायत की उसमे से अगर आप 500 page करते हैं तो आपना पूरा paper attempt कर सकते हैं यानी आपने 2.5 unit तैयार कर ली. हर 5 में से हर 5 unit के आधे, आधे, आधे हिस्से से ले लिया और उन आधे आधे आधे हिस्से यानी ढाई unit. 5 unit की जगह आपने 2.5 unit करी. अगर आपने अपनी पढाई रोज़ चार घंटे की रखी तो आपके पुरे course का revision 16 बार हो जाएगा तो जिस दिन exam हो रहे होंगे तो आपके दोस्त लोग जहाँ परेशां हो रहे होंगे तो आप उनको बोल सकते हैं की हम यहाँ यहाँ जा कर मज़े कर सकते है, आप बोल सकते हैं क्युकी आपने उतनी मेहनत कर ली हैं.

Also Check : Hasya Kavita in Hindi | हास्य कविता हिंदी में

Specific Strategy to get 90 percent in Hindi : और अगर ऐसे अगर average निकालोगे आप लोगो ने अगर साल भर नहीं पढ़ा हैं और 23 साल से exam शुरू हो रहे हैं BBA वालो के तो अगर average निकालोगे तो हर दिन का average निकलेगा 300 से 400 page क्युकी हाथी को अगर खाना हैं तो थोडा थोडा काट काट कर खाना चाहिए तो समझ जाओ की एक बार में हाथी नहीं खाया जा सकता तो समझ जाइये की हर अगर आप इस चीज़ को देखो की हर चीज़ की sub unit हैं हर sub unit की 2 unit हैं जिसमे internal choice आएगी तो यानी आप आधा chapter तो छोड़ सकते हो तो आप unsolved देख लीजिये की आधा किस्मे से आता हैं और बाकी आधा किस में से आता हैं. तो questions की list बना लीजिये और उन्ही questions को पढ़िए और आखिरी के 5 साल नहीं आखिरी के 10 साल के पढ़ लीजिये आप देखेंगे की वो सारे questions जो repeat हुवे हैं तो आप देखेंगे की आपको session निकालने के लिए 600 page भी नहीं पढ़ना हैं आपको 250 page भी नहीं पढ़ना और इन 250 page को पढने के लिए आप को कितना समय बताया हैं मैंने.

Also Check : Poem on Mother in Hindi | माँ की कविताएँ

Specific Strategy to get 90 percent in Hindi : कितना समय अगर आप चार घंटे में तो आप करोगे तो आप diagram बना बना कर आओगे. आप साल भर एक एक चीज़ के notes बना बना कर पढ़ सकते हो फिर. ये तरीके हैं. ये short tricks हैं और ये इस तरह की tricks हैं जो ब्रह्मास्त्र हैं जिनके आगे कुछ नहीं चलते. ये simple तरीके हैं आपको 1000 page किस तरह से तैयारी करने चाहिए वो बताया हैं हमने. रोज़ अगर आप 2 घंटे भी पढ़ते हो तो आपके course का 4 बार revision हो जाता हैं. अच्छे अच्छो का नहीं होता revision. अगर आपने 4 घंटे पढ़ा हैं तो आपके course का 8 बार revision हो रहा हैं और अगर आपने जो हमने बताया की भई अगर exam में आएगा तो choice में आएगा तो आप हिस्सा तो छोड़ सकते हो यानी आपको 2.5 unit करने हैं यानी अब आप अपने पुरे course का अगर आप 2 घंटे तो पढ़ते हैं तो 8 बार revision कर सकते हैं और अगर आप 4 घंटे पढ़ते हैं तो आप 16 बार revision कर सकते हैं. अगर आप इतनी बार revision कर ले और आप फिर exam देने जाएं तो आप बताओ आपके exam के समय क्या चार आने की भी tension होगी.

Also Check : Good Night SMS in Hindi | गुड नाईट मेसेजस हिंदी में

Specific Strategy to get 90 percent in Hindi : नहीं होगी. बिलकुल भी नहीं होगी हो ही नहीं सकती. ये जो तरीका हैं ये आपने इस्तेमाल कर लिया और आपको मैंने जो तरीका बताया ये 20 questions और कुंजी को इस्तेमाल करने का तरीका बताया हैं. आप खुद विचार कीजिये अगर आपको जीवन में कुछ बनना हैं अगर आप जीवन में वाकई में कुछ achieve करन चाहते हो तो कुंजी और 20 questions से मत पढो कोई अच्छी किताब निकालो कोई अच्छी किताब इस तरहसे तोड़ो जिस तरह से हमने आपको बताया हैं और उस किताब को देखो की कितनी बार पढ़ सकता हूँ, हर किताब को कम से कम 8 बार पढना चाहिए. ये बात हमने आपको तब बताई थी जब हम आपको 14 किताबे पढने की बात कही थी जो student को पढनी ही पढनी चाहिए तब हमने बोला था की हर किताब को कम से कम 8 बार पढना चाहिए तब जा कर वो किताब आपके खून में उतर आती हैं जो अपने पढ़ा हैं आप जो concepts पढ़ रहे हैं आप businesses studies कर रहे हैं, B.SC कर रहे हैं, M.SC कर रहे हैं जो कुछ भी आप कर हैं तो आपने अपने subject को subject की एक मानक किताब को अगर आपने 8 बार पढ़ा हैं तो वो concept आपको याद नहीं करना पड़ेगा की उस वक़्त वहां पर क्या होता हैं वो चीज़ आपके खून में उतर चुकी हैं.

Also Check : General Science in Hindi | General Science के प्रश्न और उत्तर हिंदी में

Specific Strategy to get 90 percent in Hindi : जब आप कर रहे होगे किसी चीज़ को तो आपको उसको करने के लिए दिमाग नहीं लगाना पड़ेगा वो चीज़ आपके basic instinct में आ जाएगा basic instinct क्या होती हैं जैसे की आपका हाथ कभी गरम गरम तवे पर लग जाता हैं आगरा ऐसे लगा तो क्या आप ये सोचते हो की ये तो बहुत गरम हो ऐसा करता हूँ मैं अपना हाथ हटा लेता हूँ नहीं तो मेरा हाथ गरम हो जाएगा या मुझे गरम भी हो सकता या जल भी सकता हैं तो मैं ऐसा करता हूँ अपना हाथ हटा लेता हूँ तो ऐसा सोचते हुवे आप अपना हाथ उस तवे से हटा लेते हो ऐसा होता हैं की आप झट से गरम तवे पर हाथ अरखते हैं और आपको मालूम चलता हैं उससे पहले ही आप अपना हाथ हटा चुके होते हैं basic instinct में शामिल हो जाएगी वो चीज़ और ज्ञान जो होता हैं वो basic instinct में शामिल नहीं हुआ तो कुछ फायदा नहीं हुआ उस ज्ञान का. ज्ञान असल में रीड की हड्डी में जाता हैं. हम आपको ये simple चीज़ बतारा हूँ ये तरीका इस्तेमाल कर के देख लीजिये अगले semester में.

Also Check : Samosa Recipe in Hindi | लज़ीज़ समोसे कैसे बनाए

Specific Strategy to get 90 percent in Hindi

You may also like

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.