How to Start Blogging in Hindi | कैसे शुरू करे Blogging

How to Start Blogging in Hindi : आज के टाइम में हर कोई पार्ट टाइम जॉब करना चाहता है थोड़े एक्स्ट्रा पैसे कमाने के लिए, लोग अक्सर पैसो के लिए जॉब करते है लेकिन जॉब उन्ही के लिए सही होती है जिन लोगो के पास अपना फुल टाइम होता है, लेकिन ज्यादातर ऐसे लोग भी है जो पार्ट टाइम जॉब करना चाहते है क्युकी वह अपने आधे समय अपना जरुरी काम करने में बिजी रहते है लेकिन वह अपने खाली समय में कुछ पैसे भी कामना चाहते है। स्टूडेंट्स और होउसेविफेस ऐसी ही कुछ लोग है जो ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब सर्च करते रहते है, वैसे तो ऑनलाइन बहुत सरे पार्ट टाइम जॉब्स अवेलबल है जैसे Survey Jobs, Data Entry Jobs, Translator Jobs और भी बहुत सारी जॉब्स लेकिन आज हम यह उस पार्ट टाइम वर्क के बारे में बात रहे है जो हाल के कुछ दिनों में ही बहुत फेमस हो गया वह है Blogging, आज के समाज में Blogging का ट्रेंड बहुत तेज़ी से बड़ रहा है एक रिपोर्ट के मुताबिक हर साल २ लाख स्टूडेंट्स Blogging स्टार्ट कर रहे है, इस फैक्ट से ही पता चलता है की यह कितना ट्रेंड में आ चूका हिअ, ख़ैर टॉपिक को वापस वही पर ले है की कैसे Blogging कैसे शुरू जाए ?

Also Check: कम समय में ज्यादा पैसा कैसे कमाए | How to Make Money Online in India Free

How to Start Blogging in Hindi

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए जिन चीज़ो की आपको जरुरत पड़ेगी वह है :

1. एक कंप्यूटर/लैपटॉप

2. बेसिक इंटरनेट कनेशन

3. एक डोमेन (Domain Name)

4. और एक बेसिक Hosting प्लान

(नोट : फ्री Domain Name और Hosting के लिए आप ब्लॉगर का उपयोग भी कर सकते है, इस बारे में और जानने के लिए पढ़िए यह पोस्ट “कैसे करे Blogging start Blogger.com के साथ बिना कोई Investment के” )

How to Start Blogging in Hindi

Domain Name:

Domain Name किसी भी साइट की पहचान होती है जैसे आपने अभी इस साइट पर विजिट किया तो आपने अपने ब्राउज़र के address bar में देखा होगा HindPatrika.com लिखा है, यह हमारा Domain Name है, इसी तरह आप भी अपना Domain Name Buy कर सकते है Godaddy यहा BigRock जैसी कम्पनियो से. आप Blogger पर जा कर फ्री Domain भी ले सकते है। लेकिन मैं  आपको अपने लिए एक Top Level Domain खरीदने की ही सलहा दूंगा क्युकी भविष्य में जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आना स्टार्ट होगा तो आपको पूरा कंट्रोल चाहिए होगा। अपने ब्लॉग पर इस के लिए आपका अपना Domain ही बेस्ट रहेगा।

How to Start Blogging in Hindi

Also Check: Earn Money Online in Hindi | ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए

Web Hosting:

Web Hosting कुछ लोगो को समझने में दिकत हो सकती है। लेकिन यह बहुत आसान है में आपको यह इस example से समझता हु  जैसे मान लीजिये आपने एक प्लाट ख़रीदा उस पर आपने अपना मकान बनाया, बहुत सी चीज़े जोड़ी लेकिन उस मकान का तब तक कोई फ़ायदा नहीं जब तक उस का एक सही पता नहीं होगा, अगर किसी को आपसे contact करना होगा तो वह आपके पते पर आएगा अगर आपको भी किसी को Invite करना होगा तो आप उसे अपना पता ही देंगे। अगर हम इसी चीज़ को Virtual दुनिया में देखे तो Domain वह Address यहा पता है जो आप लोगो को दे सकते हो उन्हें अपने यहा invite करने के लिए, इसी तरह web hosting आपका प्लाट यहा मकान है जहाँ आप अपनी चीज़े यहा पोस्ट जोड़ते रहते हो । आप Web Hosting किसी भी Hosting Provider से ले सकते हो वैसे में आपको Godaddy की Web Hosting की सलाह दूंगा क्युकी उनकी सर्विस बाकि Hosting Provider के comparison बहुत बढ़िया है।

How to Start Blogging in Hindi

क्यों आपको free blogging platform पर ब्लॉग create नहीं करना चाहिए ?

मैं बिना किसी दोराहे के यह बात कहुगा की आपको एक self hosted wordpress blog ही  बनाना चाहिए।

आप यह देखिये की कितने successful blogger है जिनकी ब्लॉग free blogging platform पर host हो रहे है, या आपने किसी बड़े ब्लॉग का नाम कभी इस प्रकार देखा ‘www.hindpatrika.blogspot.com” या कभी इस तरह देखा ‘www.hindpatrika.freeblogs.com’ शयद कभी नहीं देखा होगा क्युकी free blogging platform के साथ बहुत सी problems भी है involve जैसे

1) आपका अपने कंटेंट के ऊपर कंट्रोल नहीं रहता: फ्री  ब्लॉगिंग प्लेटफार्म प्रोवाइड करवाने वाली कंपनी कभी भी आपका ब्लॉग बंद कर सकती है किसी भी वजह से। मुझ पर विश्वास नही तो यह पढ़िए

2) आपका ब्लॉग का वेब एड्रेस बहुत लम्बा और complicated हो जाता है याद करने के लिए: जैसे  HindPatrika.com आराम से याद हो जाएगा बजाये। www.hindpatrika.blogspot.com के।

3) आपको Advertisment करने में भी दिकत होगी : ज्यादातर free blogging platform के साथ सबसे बड़ी दिकत है अपने ब्लॉग से पैसे कमाना, वह इस चीज़ को काफी मुशकिल बना देते है।

How to Start Blogging in Hindi

मुझे गलत मत समजिए, लेकिन अगर आप अपने ब्लॉग को successful बनाना चाहते है तो शुरुवात से ही self hosted wordpress blog पर ब्लॉगिंग कीजिये, अगर फिर भी किसी वजह से आप self hosted wordpress blog पर ब्लॉग स्टार्ट नहीं कर सकते तो कोई नहीं आप ब्लॉगर के साथ भी कर सकते है लेकिन कुछ समय बाद आपका WordPress पर Migrate करना ही बेहतर होगा।

लेकिन अगर आप विश्वसनीय दिखना और अपने दर्शक बनाना और पैसे कमाना चाहते है। तो आपको अपने ही ब्लॉग की जरूरत है , अपने डोमेन नाम के साथ, अपनी होस्टिंग के साथ। इसी तरह आप अपने लिए नियम और अपने content पर कंट्रोल कर पाएगे।

How to Start Blogging in Hindi

अगर मैं आप होता तो में पहले दिन से ही self hosted blog से शुरुवात करता अपने domain name के साथ। एक self hosted blog को बनाना बहुत आसान और बहुत सस्ता होता है आपके सोचने से सस्ता और आसान।

कैसे चुने एक बढ़िया डोमेन नाम।

अगर आपके पास पहले से ही Domain है तो थोड़ा स्क्रॉल करे और नीचे के दूसरे पैराग्राफ को पढ़े।

अक्सर में देखता हु की नई ब्लॉगर Domain Name लेते हुए कई सारी गलतियाँ करते है, हमेशा याद रखने रखे आपके Domain Name में यह सब बाते होनी चाहिए, उसके बाद ही अपना Domain Name ले।

याद करने में आसान हो: कभी भी कोई बकवास Domain Name ना ले, जिसे बोलने में दिकत हो या कभी ऐसा Domain Name ना ले जिसमे बहुत सरे डैश हो जैसे ‘my-name-is-don.com’ ऐसा Domain Name किसे को भी याद नहीं रहेगा लेकिन कुछ ऐसा ‘HindPatrika.com’ यह आपके याद करने के लिए आसान है और एकदम जुबान पर आ जाएगा।

How to Start Blogging in Hindi

Also Check: How to write Application and Letter | एप्लीकेशन और लैटर कैसे लिखे

यूनिक और डिस्क्रिप्टिव: आप जिस चीज़ के बारे में लिखना चाहते है या जिस सब्जेक्ट पर आप अपना ब्लॉग बनाना चाहते है आपका Domain Name उस चीज़ को प्रदर्शित करे।

भरोसेमंद: डोमेन एक्सटेंशन जैसे .com, .in, .net, .org, .info etc बहुत पॉपुलर है। लोग अकसर’.com’ से ही किसी पहले website के बारे में सोचते है। कभी भी .rocks, .biz जैसे domain extension use मत कीजिये, यह कम इस्तमाल होते है, याद करने में भी मुश्किल और भरोसेमंद भी नही होते।

Log In करे अपने नए अकाउंट में और WordPress Install करे ।

आपके Domain Name और Hosting लेने के कुछ देर बाद ही आपके पास एक email आएगा जिसमें आपकी Cpanel यहा Hosting Panel की जानकारी होगी आपको दिए गए लिंक पर क्लिक करना है और अपने Cpanel में log in करना है, log in करने के बाद आप पहले से लिखी स्क्रिप्ट install कर सकते है

How to Start Blogging in Hindi

जैसे ही आप अपने cpanel में जाएगे आप देखगे वह ऑप्शन available होगा softaculous या  installatron का आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक करना है और ब्लॉग के ऑप्शन पर जा के wordpress पर क्लिक करना है वह से आप आपने ब्लॉग में wordpress Install कर पाएगे,

How to Start Blogging in Hindi

Log In करे अपने ब्लॉग में और चेक करे अपने नया ब्लॉग ।

आपके WordPress Install करने के  बाद आपके पास एक ईमेल आएगा, जिसमें आपकी login information होगी आपको अपने wordpress ब्लॉग पर लोगिन  करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा, वह लिंक  होगा। www.yourblog.com/wp-admin आपका एक स्क्रीन शो होगी जिसमें आपको अपना यूजरनाम और पासवर्ड डालना होगा।

How to Start Blogging in Hindi

बहुत बहुत। congratulations आप अपना वर्डप्रेस ब्लॉग बनाना सीख गए। आपने अपने आप वर्डप्रेस इनस्टॉल किया और अपना ब्लॉग सेटअप किया। आप समाज गए होंगे की यह कितना आसान था।

How to Start Blogging in Hindi

अपने ब्लॉग डिज़ाइन को बदले, कैसे आकार दे अपने ब्लॉग को।

इस section में मैं आपको बताउगा की आप अपने ब्लॉग को कैसे बेहतर बना सकते है। मैं आपको wordpress के basics बताउगा और आपको पता चलेगा की यह कितना आसान है और कितना enjoyable। इस सेक्शन में आप यह सब चीज़े सीखेंगे:

  • WordPress Dashboard से familier होंगे
  • ब्लॉग डिज़ाइन चेंज करना
  • नए plugin/feature इनस्टॉल करना
  • अपने ब्लॉग को search engine friendly बनाना

अगर आपने अपना ब्लॉग setup कर लिया है तो अब आप wordpress यूज़ करना सीखेंगे। मैं आपको विश्वास दिलाता हु, यह बहुत आसान और मजेदार है

How to Start Blogging in Hindi

Also Check: दौलतमंद दिखकर ही आप दौलतमंद बन सकते हैं

WordPress Dashboard को समझे।

जब आप सबसे पहले बार अपने वर्डप्रेस के डैशबोर्ड में जाएगे तो वह कुछ इस तरह दिखेगा।

हमने डैशबोर्ड पर दिए गए Tools को अलग अलग हिस्सों में तोड़ दिया है ताकि आपको समझने में आसानी हो।

“Dashboard”: यह वह जगह है जहा से आप अपने सारे पोस्ट, कमेंट्स, पेजेज पर नज़र रख सकेंगे, आप जैसे स्क्रीन में देखते सकते है की आप एक क्विक ड्राफ्ट भी लिख सकते है, लेकिन मैं आपको डैशबोर्ड का सही इस्तेमाल कैसे होता है बताउगा।

“Posts”: यह वह जगह है जहाँ आप आपने ब्लॉग के लिए पोस्ट लिख पाएंगे और अपने पुराने या नए पोस्ट्स को एडिट कर पायेगे।

How to Start Blogging in Hindi

“Media”:यह वह जगह है जहाँ आप के द्वारा डाली गयी सारी Images, Videos, Audio अवेलेबल होगी। आप इस सेक्शन में जा के आपने द्वारा डाली गई सब चीज़ो को एडिट भी कर सकते है।

“Pages”: यह वह जगह है जहाँ आप अपने ब्लॉग के लिए परमानेंट पेज create कर सकते हो। जैसे services, contact us, और इन सभी चीज़ो को manage कर सकते हो।

How to Start Blogging in Hindi

“Comments”: यहाँ पर आप अपने ब्लॉग पर किये गए कमेंट्स को मैनेज कर सकते है।

“Appearance”: यहाँ पर आप अपने ब्लॉग की थीम, लेआउट चेंज कर सकते है और उन पर बदलाव भी कर सकते है। मैं अगले पैराग्राफ में आपको इस सेक्शन के बारे में detail में बताउगा।

How to Start Blogging in Hindi

“Plugins”: यह सेक्शन ही wordpress को इतना खास बनता है, plugin किसी भी एक्स्ट्रा फ्रेक्चर को add करने के लिए छोटे से सॉफ्टवेयर स्क्रिप्ट होती है जैसे गूगल एनालिटिक्स, SEO by yoast etc… यह आपके ब्लॉग को user friendly और बेहतर बनाते है।

“Settings”: यह डैशबोर्ड का लास्ट सेक्शन है, यहाँ पर आप अपनी साइट का नाम टाइटल ईमेल एड्रेस और जरुरी चीज़े मैनेज कर सकते है।

अपने ब्लॉग की Theme और Layout  चेंज करे

अगर आपको आपने ब्लॉग को  successful बनाना है तो उसकी थीम और लेआउट का अच्छा दिखना बहुत जरुरी है, आपकी थीम responsive होनी चाहिए ताकि कोई भी आदमी जो आपकी साइट पर विजिट करे चाहे वह डेस्कटॉप पर हो या लैपटॉप, स्मर्फोने या टेबलेट पर उसे साइट एक्सेस करते वक़्त कोई दिकत ना हो। WordPress के लिए करोडो थीम्स तैयार है आपको बस थीम पर जा के अपने हिसाब की थीम सर्च करनी है, वैसे तो यह काम बहुत आसान लग रहा होगा आपको लेकिन यह बहुत मुश्किल भी है क्युकी हमे कई बार हमारे हिसाब की थीम नही मिलती। थीम सर्च करते वक़्त इन चीज़ो का ध्यान रखे:

How to Start Blogging in Hindi

Also Check: नौकरी करने में इतने व्यस्त न हो जाएँ कि पैसे बनाना भूल जाएँ

  • थीम आपके सब्जेक्ट को सूट करे, जैसे इमेज ब्लॉग के लिए कोई इमेज थीम, कौसल ब्लॉग के लिए क्लियर थीम, स्पोर्ट्स ब्लॉग के लिए स्पोर्ट्स थीम।
  • थीम responsive हो।
  • customization में कोई रेस्ट्रिक्शन ना हो।
  • थीम क्लियर और फ़ास्ट लोडिंग हो।

मुझे फीचर फ़िल्टर  का ऑप्शन बहुत सही लगता है वर्डप्रेस थीम सर्च करने के लिए, इस में आप अपने सुविधा अनुसार थीम सर्च कर सकते है, एक बार जो थीम आपको पसंद आई आप उसे install कर सकते है। Install का ऑप्शन आपको थीम के ऊपर cursor रखते हुए ही शो हो जाएगा।

How to Start Blogging in Hindi

थीम install होने के बाद आपको उसे activate करना है, इस तरह आप अपनी पसंद की थीम install कर पाएगे।

नए plugins Install करे और नए features add करे अपने ब्लॉग पर

जैसा की मैने आपको पहले भी बताया था की plugins छोटे सॉफ्टवेयर होते है wordpress में, जिने आप आपने ब्लॉग में एक्स्ट्रा फीचर्स देने के लिए install करते है। आप ऐसी कुछ चीज़े plugin द्वारा कर सकते है:

  • कांटेक्ट फॉर्म ऐड करना
  • स्पैम कमेंट कम करना
  • अपने ब्लॉग को SEO फ्रेंडली बनाना
  • फोटो गैलरी ऐड करना

और भी बहुत सी चीज़े।

plugin इनस्टॉल करना बहुत ही आसान होता है, आपको plugins पर क्लिक कर के ‘Add new’ का बटन दबाना है।

इसके बाद आप keyword use कर के किसी भी चीज़ के लिए प्लगइन सर्च कर सकते है

जब आपको plugin मिल जाए तो उस पर दिए गए install के बटन पर क्लिक करे और बाद में उसे activate कर दे जैसा हमने थीम activate करते हुए किया था।

नोट: Plugin इनस्टॉल करने से पहले उस के बारे में थोड़ा गूगल पर सर्च कर ले, और उसके reviews भी पढ ले क्युकी कुछ plugins आपकी साइट के लिए सही नहीं होते वह सिक्योरिटी और दूसरे important चीज़ो को कमजोर करते है।

How to Start Blogging in Hindi

अपने ब्लॉग को search friendly बनाये

ब्लॉग को सर्च फ्रेंडली बनाने के लिए बहुत तरीके है, जो की पूरा एक अलग ही विषय है, लेकिन यहाँ पर हमारे ब्लॉग को सर्च फ्रेंडली बनाने से मतलब है की उसकी Permalinks को सही किया जाए और स्पैम कमेंट्स हटाए जाए।


Permalinks किसी भी साइट की रीढ़ की हड्डी होती है, अगर आपके permalinks अजीब से दिखते है जैसे। ‘www.hindpatrik.com/post_id_6514’ तो गूगल भी आपकी साइट को अपने रिजल्ट में priority नही देगा। इसलिए हमे चाहिए की हमारी साइट हमेशा पोस्ट से रिलेटेड permalinks ही शो करे, आप अपने permalinks को सेटिंग्स में जा के मैनेज कर सकते है, वहाँ आपको permalinks को कैसे शो करे इस के ऑप्शन मिल जाएगे। डिफ़ॉल्ट और न्यूमेरिक को छोड़ कर आप किसी भी ऑप्शन को choose कर सकते है जो आपको पसंद हो।

Also Check: How to do Study in Hindi | पढाई कैसे की जाए

बहुत से लोग अपने ब्लॉग पर स्पैम कमेंट्स approve कर देते है, यह ज्यादातर कमेंट्स bots के द्वारा भेजे जाते है जो किसी सर्विस या प्रोडक्ट का advertisment करते है। आपको चाहिए की ऐसे कमेंट्स को approve न करे और इन्हे डिलीट कर दे।
कमेंट्स को मैनेज करने के लिए आप सेटिंग में डिस्कशन में सेक्शन में जाये और अपने हिसाब से कमेंट्स को मैनेज करे।

How to Start Blogging in Hindi

नए user add करे

अगर आपको कभी अपनी information चेंज करनी हो या किसी नई यूजर को ऐड करना हो तो आप यूजर के ऑप्शन पर जा कर यह सब मैनेज कर सकते है।

नए यूजर को ऐड करने के लिए ‘Add new’ के ऑप्शन पर क्लिक करे तो आप देखेगे की नई स्क्रीन में बहुत सारे ऑप्शन है जैसे first name, last name etc आपको यह सब ऑप्शन fill करने है और लास्ट में’Add new user’ के बटन पर क्लिक करना है. इस तरह आप किसी भी नए यूजर को ऐड कर सकते है।

नोट: किसी भी नए यूजर को ऐड करने से पहले उसके रोल  के बारे में सोच ले, हर एक रोल का एक अलग मतलब होता है। किसी भी नए यूजर को रोल allocated करने से पहले रोल्स के बारे में अच्छी तरह जान ले।

How to Start Blogging in Hindi

  • Subscribers” सिर्फ अपने profile को मैनेज कर सकते है, कंटेंट को अपडेट या चेंज नही कर सकते।
  • Administrators” के पास सारे अधिकार होते है ब्लॉग को अपने ढंग से मैनेज करने के लिए, वह हर वो चीज़ कर सकता है जो वर्डप्रेस में available है।
  • Authors” सिर्फ अपने ब्लॉग पोस्ट पब्लिश कर सकते है और इस के इलवा उन्हें एडिट कर सकते है।
  • Contributors” सिर्फ पोस्ट लिख सकते है लेकिन उन्हें पब्लिश नहीं कर सकते।
  • Editors” पोस्ट को मैनेज या पब्लिश कर सकते है, वह किसी दूसरे यूजर के पोस्ट भी मैनेज कर सकते है।

ब्लॉग पोस्ट या पेजेज कैसे ऐड करे

अभी तक आप समझ गए होंगे की wordpress को मैनेज करना कितना आसान है। मैं आपको congrats करता हु की आप इतनी दूर तक आए, अब इस के आगे मैं आपको बताउगा की आप कैसे अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिख सकते है, और साथ में यह भी की उन्हें कैसे पब्लिश करे, इस सेक्शन में मैं आपको बताउगा:

  • WordPress के अंदर पोस्ट या पेज कैसे लिखे।
  • इमेजेज, लिंक्स और हेअडिंग्स कैसे इन्सर्ट करे पोस्ट में।
  • कुछ टिप्स की कैसे लिखे बेहतरीन आर्टिकल।

How to Start Blogging in Hindi

पोस्ट कैसे लिखे?

पोस्ट लिखने के लिए पोस्ट के बटन पर कर्सर ले जा कर सिर्फ ‘Add new’ पर क्लिक करे ।

अगली स्क्रीन आपको कुछ इस तरह नज़र आएगी।

आपको अपने पोस्ट का टाइटल सबसे ऊपर दिए गए बॉक्स में लिखना है और बाकि का पूरा कंटेंट नीचे के बड़े बॉक्स में। आप अपना आधा लिखा पोस्ट किसी भी समय ड्राफ्ट में सेव कर सकते है, जिसे आप future में एडिट कर के पब्लिश कर सकते है, इस के लिए आपको अपने दायें साइड में दिए गए बॉक्स में सेव ड्राफ्ट के बटन पर क्लिक करना होगा। इसी के साथ आप अपने पोस्ट को schedule भी कर सकते है या ऐसा भी की पोस्ट सिर्फ आपके दोस्तों को ही शो हो।

How to Start Blogging in Hindi

इमेज, वीडियो, ऑडियो या कोई फाइल ऐड करे।

अपने पोस्ट में इमेज, वीडियो, ऑडियो या कोई फाइल ऐड करने के लिए आपको ऐड मीडिया के बटन पर क्लिक करना होगा, वहाँ पर आपको दो ऑप्शन नज़र आएगे मीडिया लाइब्रेरी (जहाँ आपके द्वारा पहले से अपलोड की गई इमेजेज या फाइल्स उप्लबध होंगे), दूसरा ऑप्शन अपलोड का होगा जहाँ से आप इमेजेज या फाइल्स सेलेक्ट कर के अपलोड कर सकते है। एक बार आपके द्वारा अपलोड की गई इमेज मीडिया editor पर शो हो जाती है तो आप उसे पोस्ट में इन्सर्ट कर सकते है।

How to Start Blogging in Hindi

लिंक कैसे ऐड करे।

दूसरी साइट्स के साथ लिंक ऐड करना बहुत अच्छा तरीका है कंटेंट को शेयर करने का या अपने कंटेंट की इंटरलिंकिंग करने का।
लिंक ऐड करने के लिए, चेन जैसे दिखने वाले आइकॉन पर क्लिक करे, आप देखेगे की क्लिक करने के बाद एक pop up स्क्रीन ओपन होगी जहाँ बहुत सारे ऑप्शन होंगे आपको URL में लिंक डालना है और लिंक text में वह text जिसके ऊपर आपको लिंक डालना है।

हैडर ऐड करना और text एडिटिंग कैसे करे।

पोस्ट की शुरआत अगर हैडिंग और बोल्ड कंटेंट के साथ हो तो यह रीडर की अटेंशन गेन के काम आता है।

हैडिंग ऐड करे

हैडिंग ऐड करने के लिए ड्राप डाउन मेनू पर क्लिक करे जो सबसे लेफ्ट साइड पर है, वह से आप अपने हिसाब से हैडिंग ऐड कर पाएगे।

How to Start Blogging in Hindi

फॉण्ट एडिट करे

आप wordpress एडिटर में text को बोल्ड, इटैलिक, अंडरलाइन या टेक्स्ट का कलर भी चेंज कर सकते है सिर्फ एक दो क्लिक में:

“B” बोल्ड करने के लिए।
“I” इटैलिक करने के लिए।
“U” अंडरलाइन करने के लिए।
“A” ड्राप डाउन मेनू है जहाँ से आप फॉण्ट का कलर चूसे कर सकते है।
जैसा की आप देख सकते है की यह किसी के लिए भी कितना आसान है जिसने कभी भी माइक्रोसॉफ्ट वर्ड पर काम किया हो।

अपना ब्लॉग successful बनाये

जैसा की आपने अब आपने ब्लॉग setup कर लिया है तो अब आपको आपने ब्लॉग successful बनाना होगा ताकि आप इससे revenue भी generate कर सके। अपने ब्लॉग को famous और successful बनाने के लिए आपको:

  • अपने ब्लॉग को सोशल मीडिया साइट्स से जोड़े, और आपने ब्लॉग पर अपने फेसबुक/ गूगल प्लस का पेज integrate करे।
  • अच्छे ब्लॉग पर कमेंट कर backlinks गेन करे।
  • अच्छे ब्लॉग्स पर गेस्ट पोस्ट लिखे।
  • फोरम्स में जा कर contribution करे और signature पर अपने ब्लॉग का लिंक दे।
  • पुराने G-Mail की ID छोड़ कर, अपनी डोमेन नाम से अपनी प्रोफेशनल ID क्रिएट करे।
  • Reddit, Stumbleupon जैसी साइट पर अपना कंटेंट शेयर करे।
  • कुछ अच्छी directories में जा कर अपनी वेबसाइट रजिस्टर करे।

Share
Published by
Hind Patrika

Recent Posts

भारतीय सेना भर्ती 2020 – सैनिक क्लर्क | Soldier Clerk Recruitment 2020

भारतीय सेना ने सोल्जर क्लर्क के पद के लिए 12TH, 10TH पूरा करने वाले उम्मीदवारों…

5 days ago

भारतीय सेना भर्ती 2020 सैनिक, ट्रेडमैन और क्लर्क Indian Army Recruitment 2020

भारतीय सेना ने सोल्जर की स्थिति के लिए 12th, 10th, 8th पूरा करने वाले उम्मीदवारों…

5 days ago

रेल विकास निगम आरवीएनएल भर्ती 2020 में नौकरी | RVNL Recruitment 2020

देहरादून में आरवीएनएल भर्ती 2020-21 में 1 मुख्य परियोजना प्रबंधक रिक्तियों के लिए भर्ती आयी…

5 days ago

दिल्ली मेट्रो DMRC भर्ती 2020 | DMRC Recruitment 2020

डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन) ने महाप्रबंधक के लिए भर्ती निकाली है। डीएमआरसी ने भर्ती…

5 days ago

बीओबी वित्तीय समाधान भर्ती 2020 | BOB Financial Solutions Recruitment 2020

बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने मुंबई में सहायक प्रबंधक / वरिष्ठ अधिकारी रिक्तियों के लिए भर्तियां…

6 days ago

ओडिशा राज्य सहकारी बैंक में 786 भर्तियां | OSCB Recruitment 2020

ओडिशा राज्य सहकारी बैंक ने तीन पदों के लिए कुल 786भर्तियां निकली हैं। इस भर्ती…

6 days ago