Stop Child Labour Poster | बाल श्रम के विरुद्ध posters

Stop Child Labour Poster

Stop Child Labour Poster : पूरी दुनिया में जो यहाँ पर बात चल रही हैं पूरी दुनिया में जहाँ शिक्षा व्यवस्था अच्छी हुई हैं. वो उन देशो ने बड़ी तरक्की की हैं और उसके पीछे शिक्षा का ही हाथ रहा हैं जैसे की हम आपको यहाँ एक आंकड़े का उदहारण देंगे वो अगर बताएंगे तो उसमे हैं की एक world bank की एक रिपोर्ट हैं जिसमे उन्होंने 50 देशो का एक अध्ययन किया और अधयन्न करने के बाद उन्होंने एक निष्कर्ष निकाला की जहाँ के लोग साक्षर हो जाते हैं.

Also Check : Child Labour in India Posters

Stop Child Labour Poster

Stop Child Labour Poster : पढना लिखना सीख जाते हैं तो वहां की GDP जो हैं वो लगभग 0.3% बढ़ जाती हैं एक साल में और अगर वो शिक्षा में लगातार 10 साल तक इस तरह से पढाना लिखना लोगो को सिखाते रहे आगे बढ़ते रहे तो 10 साल में उनकी जो GDP हैं वो चार % बढ़ जाती हैं और वर्ल्ड बैंक और nisco का एक रिपोर्ट हैं की अगर एक बच्चे की शिक्षा पर एक $ रुपये खर्च किया जाता हैं जो की हमारे देश की 68 रुपये हैं तो बीस साल बाद जो हैं 15 $ बन जाता हैं और सरकार को वापस मिल जाता हैं यानी जब वो बच्चा पढ़ लिख जाता हैं अच्छी नौकरी करता हैं, tax देता हैं तो सरकार को वही उस बच्चे पर invest किये गए पैसे वापस मिल जाते हैं.

Also Check : Child Labour Drawings

Stop Child Labour Poster

Stop Child Labour Poster : बाल श्रम – देखिये इसे एक दुष्चक्र भी कह सकते हैं क्युकी गरीबी की वजह से बाल मजदूरी बढ़ रही हैं. हम लोग ये भी कहते हैं की ठीक हैं गरीबी हैं लेकिन बाल मजदूरी की वजह से गरीबी की वजह से नहीं बल्कि बाल मजदूरी की वजह से गरीबी बढ़ रही हैं. एक आंकड़ा हैं की लगभग 5,00,00,000 बच्चे बाल मजदूरी करते हैं और अगर आप सरकार की ही रिपोर्ट को देखे तो उनके जो ताज़ा आँकड बताते हैं वो लगभग 5,00,00,000 के आसपास लोग बेरोजगार हैं जिनको श्रम की जरुरत हैं और वो जो बेरोजगार लोग हैं वो उन्ही बच्चो के माता पिता हैं जो बाल श्रम कर रहे हैं यानी 5,00,00,000 बच्चे जो हैं वो पांच करोड़ बड़े लोगो का रोज़गार खा रहे हैं इससे अच्छा आप उन्हें पढाये लिखाएं और उनके भविष्य को एक दिशा देने की ओर कदम बढाएं.

Also Check : Essay on Child Labour in Hindi

Stop Child Labour Poster

Stop Child Labour Poster : इसका समाधान क्या हैं? – इसका समाधान ये हैं की जब तक आप गाँव को निर्भर नहीं बनाएंगे जब तक उस लेवल पर काम नहीं होगा बाल मजदूरो की संख्या तब तक बढती रहेगी सबसे बड़ी बात ये हैं की आप $रो में खर्चा कर रहे हैं रुपये की तो बात ही छोड़ दीजिये. इस देश में करोडो $ खर्च हो रहे हैं, बाहर से पैसा आ रहा हैं, CSR का पैसा आ रहा हैं लेकिन हो कुछ नहीं रहा तो ये जो स्थिति हैं बेहद खराब हैं बेहद भयावह हैं और एक सच्चाई ये भी हैं की दुनिया एक 1% लोगो के पास दुनिया के 99% लोगो की संपत्ति हैं वो इक्कठा हो रहा हैं, संपत्ति का centralisation हो रहा हैं.
Stop Child Labour Poster : जो अभी कुछ समय पहले रिपोर्ट आई हैं उसमे 63 लोग दुनिया के ऐसे हैं जिनके पास इतनी संपत्ति हैं जो दुनिया के जो आधा गरीबो के पास नहीं हैं तो यहाँ पर जो सबसे बड़ा सवाल उठता हैं वो ये हैं की जब तक एक इकाई को बाटेंगे तब तक ही विकास होगा और इस दिशा में कुछ न कुछ सोचना होगा ये तभी हालात बदलेंगे, तभी तस्वीर बदलेगी.

Also Check : Poems on Child Labour in English

Stop Child Labour Poster

Stop Child Labour Poster : हम हर बात के लिए सरकार को क्यूँ दोषी ठहराते हैं. सबसे पहले हमे इस समाज को परिवर्तित करना होगा. जब हम समाज की मानसिकता को बदल देंगे तो हर व्यक्ति में स्वाभिमान जग जाएगा तो फिर जरुर भविष्य में हमे इस विषय पर बात करने की इतनी गंभीरता से लेने की जरुरत नहीं होगी क्युकी तब इस स्थिति का अस्तित्व खत्म हो जाएगा जो विषय पर यहाँ पर बात चल रही हैं.

Also Check : Poem on Child Labour in Hindi

Stop Child Labour Poster

Stop Child Labour Poster 

यहाँ हम आपके लिए बाल श्रम को रोकने के लिए बेहतरीन POSTERS लेकर आएं हैं इसके बारे में हमे अपने विचार बताइयेगा धन्यवाद! 🙂

Child Labour Drawings | Child Labour in India Posters | Poster Against Child Labour | Poster Making on Child Labour | Poster on Child Labour | Poster on Stop Child Labour | Posters of Child Labour Posters Related to Child Labour | Posters on Child Labour | Stop Child Labour Poster | Stop Child Labour Posters

Also Check : Stop Child Labour Quotes in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.