Home शैक्षिक Teacher Day in Hindi | शिक्षक दिवस पर बेहतरीन भाषण जो ले आएगा आपकी आँखों में आंसू

Teacher Day in Hindi | शिक्षक दिवस पर बेहतरीन भाषण जो ले आएगा आपकी आँखों में आंसू

by Hind Patrika

Teacher Day in Hindi

Teacher Day in Hindi : इस शिक्षक दिवस के अवसर पर हम हार्दिक शुभकामनाये प्रेक्षित करते हैं. ऐसा माना जाता हैं की शिक्षक हमारे गुज़रे हुवे कल और हमारे आने वाले कल के बीच एक सेतु का काम करते हैं. हम यहाँ पर आपको ऐसी कहानी सुनाएंगे जिससे आपको पता चलेगा की एक अध्यापक होना, एक शिक्षक होना आखिर हैं क्या :

Also Check : Essay on Child Labour in Hindi

Teacher Day in Hindi

Teacher Day in Hindi

एक बार एक विद्यार्थी अपने शिक्षक के पास जाता हैं और कहता हैं की |”sir मुझे बड़े होकर teacher बनना हैं”. sir ने कहा की अगर तुम बड़े होकर सच में एक शिक्षक बनना चाहते हो जो की बहुत अच्छी बात हैं लेकिन साथ ही एक बहुत ही बड़ी जिम्मेदारी वाला काम हैं तो उसके लिए तुम केवल एक दिन के लिए मेरी क्लास को पढाओ तुम्हारे पढ़ाने के आधार पर मैं ये बताऊंगा की क्या तुम एक अच्छे शिक्षक बनने लायक हो या नहीं.

Also Check : Swami Vivekananda Inspirational Quote

Teacher Day in Hindi

Teacher Day in Hindi

बच्चे ने बिलकुल वैसा ही किया एक दिन पूरा हो जाने के बाद बच्चा अपने sir के पास जाता हैं और पूछता हैं “क्या आपने देखा मैंने कैसा पढाया?” तो sir ने जवाब दिया की “तुमसे बेहतर teacher महेश बना सकता हैं (जो की उसी की क्लास के एक दूसरा छात्र हैं)” यह सुनकर उस बच्चे का चेहरा उतर गया उसने कहा “क्यूँ sir? कैसे मैं अपने teacher बनने में आने वाली कमियों को सुधार सकता हूँ?” तो शिक्षक ने कहा की एक काम करो आज तो क्लास को पढाया हैं लेकिन स्कूल के बाहर एक कुम्हार हैं अगर तुम एक माह उस कुम्हार को पढ़ा पाओ तब मैं मान जाऊँगा की तुम एक अच्छे शिक्षक बन सकते हो. उस विद्यार्थी ने पुरे एक महीने तपस्या की,

Also Check : Educational Quotes in Hindi

Teacher Day in Hindi

Teacher Day in Hindi

परिश्रम किया फिर एक महीने बाद उस बच्चे ने अपने teacher से आकर कहा “sir मैं नहीं कर सका, मुझसे नहीं हो पाया, मैं उस कुम्हार को नहीं पढ़ा सका क्यूंकि उसके पास कभी समय ही नहीं रहता था सिखने का.” teacher ने मुस्कुराते हुवे कहा “पता हैं तुम्हे महेश भी उस कुम्हार को पढ़ा नहीं पाया था” तो उस बच्चे ने कहा की “sir, आप फिर कैसे कह सकते हैं की महेश मुझसे अच्छा शिक्षक बन सकता हैं” फिर teacher ने कहा “तुम दोनों उस कुम्हार को पढ़ाने में असफल जरुर रहे लेकिन फर्क सिर्फ इतना हैं की महेश जब एक माह बाद लौटा तो वो कम से कम एक मिट्टी का घडा बनाना सीख चूका था”

Also Check : Best Inspirational Quotations

Teacher Day in Hindi

Teacher Day in Hindi

एक टीचर सिर्फ वही नहीं होता जो सिखाता हैं बल्कि वो होता हैं जो सीखने – सिखाने के यात्रा में खुद भी बहुत कुछ सीख जाता हैं. तो आज का दिन हम उन शिक्षको को समर्पित करते हैं जिन्होंने हमे केवल यही नहीं सिखाया की हम धरती से चंद्रमा की दुरी पता लगा सके बल्कि जिन्होंने हमारी मदद की दिमाग से दिल तक सिखने में.

Also Check : B. R. Ambedkar Essay in Hindi

Teacher Day in Hindi

Teacher Day in Hindi

You may also like

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.