Home Miscellaneous Traffic Rules in Hindi | यातायात के सारे नियम हिन्दी में

Traffic Rules in Hindi | यातायात के सारे नियम हिन्दी में

by Hind Patrika

यातायात के नियम हिन्दी में Traffic Rules in Hindi

Traffic Rules in Hindi

Traffic Rules in Hindi

Traffic Rules in Hindi : बढ़ते यातायात को देखते हुए देश मे ही नही अपितु दुनिया भर मे कुछ ट्रैफिक रूल्स बनाए गये है. ये traffic rules सामान्यत: हर जगह एक जेसे ही होते हैं. पेट्रोल और डीज़ल से चलने वाले वाहनो के अविष्कारों के बाद जब सड़को पर वाहनो की भीड़ दिखाई देनी शुरू हुई तो तब कुछ ऐसे रूल्स बनाने की आवश्यकता महसूस हुई जिससे बढ़ते ट्रेफिक को कंट्रोल किया जा सके और accidents के होने वाले ख़तरों से भी बचा जा सके. इस तरह traffic rules बनाए गये. Traffic rules फॉलो करने से ना केवल यातायात सुगम बना रहेता है बल्कि accidents मे भी कमी आती है. ज़्यादातर accidents traffic rules फॉलो ना करने की वजह से ही होते है और भारत जेसे देश मे बड़ी संख्या मे accidents होना लोगो के traffic rules को ना फॉलो करना अथवा उनके traffic rules की जानकारी ना होना दर्शाता है. इस article मे आप यही पढ़ेंगे की ऐसे कौन कौन से traffic rules है जो हमे फॉलो करने चाहिए. आज के लोगो को ख़ासकर हमारी युवा पीढ़ी को ये जानना बेहद ज़रूरी है की उन्हे कौन – कौन से traffic rules फॉलो करने है और आख़िर कों से है वो traffic rules.

यातायात के नियम और यातायात संकेत | Traffic Rules in Hindi

Traffic Signs

Traffic Signs

वन वे (एक तरफ) – One Way
जब आप किसी एक दिशा मे गाड़ी मे चला रहे होते है तो ध्यान रखें की आप सही दिशा मे ही गाड़ी को चलायें. ग़लत साइड use करने से बहुत ज़्यादा chances है की आप किसी accident का शिकार हो जाए और अपना समय बचाने के प्रयास मे आप खुद का तो टाइम खराब ही करेंगे बल्कि दूसरे लोगो का भी वक्त जाया होगा. इसलिए वन वे मे सावधानी पूर्वक गाड़ी चलायें.

ओवेरटेक ना करे – Don’t Overtke
जल्दी पहुँचने की चाह मे हम कई बार गाड़ी ओवेरटेक करने की कोशिश करते है जो की काफ़ी ख़तरनाक है. किसी बड़ी गाड़ी को ओवेरटेक करने से पहेले 100 बार सोचे. ओवेरटेक करने से Accident होने के ज़्यादा chances होते है. ओवेरटेक करने से पहेले भली भाँति जाँच ले की आपके ओवेरटेक करने से आपको ओर दूसरे वहाँ चालको को परेशानी ना हो. दूसरो से रेस ना लगायें. ज़िंदगी बहुत कीमती है इसे व्यर्थ मे ना गवायें.

लगातार हॉर्न का इस्तेमान ना करें – No Honking
अक्सर आपने ये ट्रॅफिक मे लोगो को बेतहाशा हॉर्न बजाते हुए देखा होगा और भारत मे तो ये आम बात है. कुछ लोगो को ये लगता है की अगर वे ज़्यादा हॉर्न का प्रयोग करेंगे तो ट्रेफिक खुल जाएगा या सामने ट्रेफिक clear हो जाएगा पर आप ग़लत है. हॉर्न एक लिमिटेड use के लिए बनाया गया है. जब आप अत्याधिक हॉर्न का प्रयोग करते है तो आगे वाला वाहन चालक दबाव मे आता है ओर ध्वनि प्रदूषण फैलता है सो अलग.

यू टर्न – U turn
U turn लेना बहुत ज़्यादा रिस्की होता है. बीच सड़क मे अगर आप U turn लेते है तो ख़तरा कई गुना बाद जाता है. U turn लेने के लिए ज़रूरी है की पहेले आप सड़क के किनारे अपना वाहन रोके ओर अपने पीछे का ट्रॅफिक देखे, जब traffic clear हो तो U turn ले.

गति प्रतिबंध – Speed Restriction:
जगह जगह आपने देखा होगा की बोर्ड मे लिखा होता है स्पीड लिमिट.स्पीड लिमिट जगह देखकर डिसाइड की जाती है. अगर स्पीड लिमिट 45 km/hr है तो अपना वहाँ स्पीड 45 से उपर ना रखें. स्पीड कंट्रोल मे रहने से आप सेफ ओर बेहतर ड्राइविंग कर सकते है.

हाथ के संकेत और संकेतक चिह्न – Hand Signals और Indicators
रोड change करने के समय hand signal देना या indicator देना उपयुक्त होता है. अगर आप right साइड मे जा रहे है तो right इंडिकेटर या right hand का use करें ओर अगर लेफ्ट साइड मे जा रहे है तो लेफ्ट इंडिकेटर या लेफ्ट hand का use करें. इससे आपके पीछे वाले वाहन चालको को ये समझने मे आसानी रहेगी की आप किस दिशा मे मुड़ने वाले है ओर इस तरह आप ओर वे पूरी तरह से सुरक्षित रहेंगे.

Traffic Rules in Hindi

लेन अनुशासन – Lane Discipline
आप जिस लेन मे गाड़ी चला रहे है कृपया उसी लेन को फॉलो करें. ध्यान रखें आपके lane को तोड़ने की स्थिति मे दूसरे वाहन चालक भी affect हो सकते है.

वाहन को पार्किंग एरिया मे ही पार्क करें – Vehicle Parking
वाहन को पार्क करते समय जाँच ले की आप उसे पार्किंग एरिया मे पार्क कर रहे है अथवा नही. वाहन को सही जगह पार्क करें ओर इस तरह से पार्क करें की वहे दूसरे के लए परेशानी ना बने.

Also Check : Road Safety Slogans in Hindi

यातायात संकेत और यातायात नीति | Traffic Rules in Hindi

हर traffic signs का कोई ख़ास मतलब होता है इसलिए वाहन चालक इन traffic signs को अच्छी तरह से पढ़े ओर उन्हे फॉलो करें.नीचे दिए गये traffic signs को ध्यान से पढ़े ओर इन्हे अच्छे से फॉलो करके traffic को बेहतर बनाने मे मदद करें.

Traffic Rules in Hindi

क्रमांक ट्रैफिक चिह्न ट्रैफिक चिह्न का अर्थ हिंदी में अर्थ
1

 

Traffic Rules in Hindi

No Entry

 

नो एंट्री

नो एंट्री एरिया मे कोई भी वाहन ले जाना माना है
2

Traffic Rules in Hindi

One way traffic

 

वन वे ट्राफिक

इस एरिया मे गलत साइड मे वाहन को ले जाना allow नही होता ।
3

Traffic Rules in Hindi

Vehicles prohibited in both direction

 

वेहिकल प्रोहिबिटेड इन बोथ डायरेक्शन

इस एरिया मे रोड के दोनो साइड वाहन ले जाना allow नही है
4

Traffic Rules in Hindi

No left turn

 

नो लेफ्ट टर्न

इस साइन का मतलब होता है की लेफ्ट साइड मे टर्न न ले।
5

Traffic Rules in Hindi

No right turn

 

नो राईट टर्न

इस साइन का मतलब होता है की राइट साइड मे टर्न न ले।
6

Traffic Rules in Hindi

No overtaking

 

नो ओवरटेकिंग

इस साइन का मतलब होता है की आप किसी भी बहन से आगे नही निकाल सकते ।
7

Traffic Rules in Hindi

Height limit

 

हाई लिमिट

इस साइन का मतलब होता है की जिन वाहनों की उँचाई दी गई उँचाई से ज़्यादा है वे वाहन इस एरिया से नहीं निकल सकते 
8

Traffic Rules in Hindi

Horn prohibited

 

हॉर्न प्रोहिबिटेड

ऐसी जगह जहाँ हॉर्न बजाने की अनुमति ना हो ।
9

Traffic Rules in Hindi

No parking

 

नो पार्किंग

नो पार्किंग ज़ोन मे आप अपना वाहन खड़ा नही कर सकते
10

Traffic Rules in Hindi

No stopping

 

नो स्टॉपिंग

इस एरिया मे किसी भी वाहन को चलते समय रुकने की अनुमति नही होती।
11

Traffic Rules in Hindi

Left turn

 

लेफ्ट टर्न

इस साइन का मतलब होता है की आप लेफ्ट टर्न ले सकते है

ट्रैफिक सिग्नल सर्वाधिक महत्वपूर्ण हैं सड़क हादसों से लोगो को बचाने के लिए ये एक मूक सन्देश की तरह काम करते हैं. किसी भी वाहन चालाक को इन ट्रैफिक चिन्हों की अच्छी सूझ बुझ होना अति आवश्यक हैं.

ट्राफिक सिग्नल आगे के रास्तो की स्थिति के बारे में जानकारी देते हैं, साथ ही कई तरह के सावधानियां से हमे परिचित करते हैं जिसकी उस समय उमे सबसे अधिक आवश्यकता होती हैं. बिना ट्रैफिक सिग्नल्स को जाने या यातायात के नियमो को जाने बगैर रास्ते पर कोई वाहन लेकर निकलना उसी तरह हैं ऐसे अँधेरे में मछली की आँख में निशाना लगाना जो की आपको हर बार गलत ही साबित करेगा. किसी भी वाहन को चलाने से पूर्व इस चीज़ को ध्यान में रख ले की आपने पूरी तरह से और सही ढंग से अभ्यास किया हैं किसी अनुभवी व्यक्ति की देखरेख में. और इस चीज़ का ध्यान रखना भी जरुरी हैं की आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस बना दे और घर से बाहर अपने वाहन को चलाते समय भले ही ओरिजिनल ना सही परन्तु उसकी फोटोकॉपी आप अपने पास रखे और आगे काम आने के लिए यदि उसे लेमिनेशन करवा देते हैं तो आपके भविष्य के लिए भी सुविधा रहेगी.

रोड सेफ्टी चिन्ह तीन प्रकार के होते हैं | 3 Types of Road Safty Signs

1. अनिवार्य संकेत : इन चिन्हों का उपयोग सडको को हादसों की चपेट में कम आने के लिए किया जाता हैं जिसमे कानून की भी सहायत ली जाती हैं और इसी कारण रोड के नियम तोड़ने वालो को जेल की शक्ल भी कभी कभार देखनी पड़ती हैं क्यूंकि यातायात के नियमो का पालन ना करते हुवे वो अपनी जान तो खतरे में डालते ही हैं परन्तु अन्य लोगो की जान को भी जोखिम में डालते हैं.

Traffic Rules in Hindi

2. चेतावनी के संकेत : चेतावनी के संकेत को उपयोग करने का कारण यह होता हैं की इससे किसी भी वाहन चालाक को आगे की सड़क की स्थिति पता चल जाती हैं और वो पहले से ज्यादा सजग हो जाता हैं और यदि सही समय पर सही कदम उठाने से किसी की जीवन बचता हैं तो ये संकेत हम समझ ही सकते हैं की कितने लाभप्रद हैं.

Traffic Rules in Hindi

3. सूचक संकेत : ये चिन्ह या संकेत वाहन चालाक को तरह तरह की सूचना प्रदान करते हैं जैसे उनका गंतव्य यानी जहाँ उन्हें जाना हैं वो कितनी दूर हैं, किस दिशा में हैं, पास में कोई खाने पिने की जगह हैं या नहीं आदि तो इस तरह की जानकारी ये सूचक सन्देश चालाक को देते हैं जिससे की उसे रास्ते में आने वाले किसी भी जगह व दिशा के बारे में सही जानकारी मिल पाती हैं.

Traffic Rules in Hindi

You may also like

37 comments

manoj tiwari December 23, 2016 - 5:36 pm

thank you for traffic rules and we always advantage in this

Reply
DEEPAK pandey December 26, 2016 - 7:25 pm

Hi . I Deepak pandey. I jump red light and deposite the file 100/-rs . My licence seize . I want to know how I get the licence and tel me rules seize licence

Reply
Jagjeet Singh April 6, 2018 - 5:56 pm

apko ek receipt mili hogi uspe likha hoga ki kitne mahine ke liye seize kiya gaya h. normally, 3 months ke liye hota h to us date ke baad police station chale jana apni ek id proof lekar uski ek photocopy bhi karwa lena, wo jama hogi. police station inf. usi receipt pe likhi hogi or apko bataya bhi hoga.

Reply
Hind Patrika April 29, 2018 - 11:40 am

बहुत बहुत धन्यवाद आपका जगजीत सिंह जी. आप जैसे लोगो के कारण ही हम समाज में जागरूकता फैला सकते हैं, कई लोग यातायात के नियमो को हलके में लेते हैं परन्तु यदि आप जैसा ही हर कोई होने लग जाए तो हमारे देश में गाडियों से होने वाले हादसों में बहुत कमी आएगी. यूँ ही अपने विचार हमसे बांटते रहिएगा. 🙂 धन्यवाद

Reply
deepak lawana January 23, 2017 - 9:31 pm

Thank You so Much for this Information 🙂

Reply
admin March 7, 2017 - 3:02 pm

Welcome Deepak Lawana 🙂

Reply
Shivam singh chauhan February 16, 2017 - 11:33 am

I learn traffic signal

Reply
admin March 7, 2017 - 2:59 pm

happy to hear that shivam! 🙂

Reply
Tikam singh March 17, 2017 - 11:19 am

good traffic rules

Reply
admin March 18, 2017 - 11:18 am

thank you for you feedback tikam singh ji 🙂

Reply
Gopesh kumar sharma June 6, 2017 - 12:05 pm

Thanks & good traffic rules

Reply
admin June 6, 2017 - 12:06 pm

Thank You Gopesh Ji 🙂

Reply
Jamal shah July 6, 2017 - 8:44 pm

Thank u for more information of traffic rules

Reply
admin July 11, 2017 - 11:28 am

आपका स्वागत हैं! 🙂 जमाल शाह

Reply
Rinku Gautam July 16, 2017 - 8:27 am

Thanks jankari dene ke liye

Reply
admin July 16, 2017 - 11:16 am

आपका स्वागत हैं रिंकू गौतम जी 🙂

Reply
Deepak kumar October 8, 2017 - 3:27 pm

Kitna percent black window government allowed karti hai

Reply
dilip patil October 10, 2017 - 11:06 am

Thanks for useful information given for our safety ride.

Reply
admin October 25, 2017 - 7:47 pm

हमे ख़ुशी हुई ये जानकारी आपके काम आयी. किसी भी अन्य परेशानी के लिए आप हमे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं.
hindpatrika आपके प्रश्नो का स्वागत करती हैं.

Reply
Pavan Kishore October 31, 2017 - 7:00 pm

Dl test me kul kitne prashn hote hai and kya wo prashn ye sab h

Reply
admin November 12, 2017 - 1:13 pm

जी बिलकुल यदि आप ट्रैफिक से सम्बंधित किसी टेस्ट की तैयारी कर रहे हैं तो इन सभी जानकारी को संजो कर रख ले और इन्हें याद कर ले. आप हमारे पेज HindPatrika को बुकमार्क भी कर सकते हैं. आपके comment के लिए धन्यवाद! 🙂

Reply
Pavan Kishore October 31, 2017 - 7:02 pm

itni jaruri jaankaari dene ke liye dhnywaad.

Reply
admin November 12, 2017 - 1:11 pm

आपका स्वागत हैं पवन किशोर जी 🙂

Reply
vansh mathur December 22, 2017 - 10:50 pm

Thank u so much

Reply
Hind Patrika February 1, 2018 - 9:44 pm

आपका स्वागत हैं वंश माथुर जी 🙂

Reply
Alia Patel January 5, 2018 - 2:02 pm

Sacchi mein Yaar ek number
Verry Specil thank You!

Reply
Hind Patrika February 1, 2018 - 9:39 pm

जानकार ख़ुशी हुई की ये जानकारी आपके काम आई अलिया पटेल जी 🙂

Reply
s.p. yadav May 2, 2018 - 4:11 pm

Hi sir if you don’t mind. Can you organized a little program regarding traffic rule for riders in my city.

Thanks
S.p. yadav

Reply
Neeraj shakya July 25, 2018 - 11:49 am

Nice knowledge sir

Reply
Hind Patrika July 29, 2018 - 1:18 pm

धन्यवाद नीरज जी 🙂

Reply
Monu August 29, 2018 - 12:57 pm

Mujhe sabhi sanket ka ditails me pdf chahia. For Bihar police driver
Simpal jankari bhi please give me pdf what appno.9504055467

Reply
Suraj mal prajapat September 17, 2018 - 2:42 pm

बहुत बहुत धन्यवाद आपका जगजीत सिंह जी. आप जैसे लोगो के कारण ही हम समाज में जागरूकता फैला सकते हैं, कई लोग यातायात के नियमो को हलके में लेते हैं परन्तु यदि आप जैसा ही हर कोई होने लग जाए तो हमारे देश में गाडियों से होने वाले हादसों में बहुत कमी आएगी. यूँ ही अपने विचार हमसे बांटते रहिएगा. 🙂 धन्यवाद

SURAJ PRAJAPAT
Assist. Accountant

Reply
Rajan October 12, 2018 - 7:36 pm

Kya me bina no.wali New car highway se out of city ja salts hoon

Reply
Anurag Pathak October 15, 2018 - 2:19 pm

सर आपने पूरी डिटेल में आर्टिकल लिखा है, this is the best guide I found about traffic rule on web

Reply
jeetu November 9, 2018 - 12:46 pm

sir ek equation tha ki agr tin bar se adhik challan hone per kya licence expire ho jataa hai kya.

Reply
madan singh August 5, 2019 - 10:18 am

आप ने जो यातायात चिन्ह के बारे में जानकारी बताई है | ये हमारे लिए बहुत उपयोगी है |
सर जी आपका बहुत धन्यवाद ये मेरे लिए भी बहुत उपयोगी साबित हुए है | में भी आपके मार्ग दर्शन से ही अपना टेस्ट पास कर पाया हु |
Thanks sar ji

Reply
madan singh August 5, 2019 - 10:20 am

thank you sar ji

Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.