Want To Know Why Your Life Sucks in Hindi | जानना चाहते हैं कौन जिम्मेदार हैं आपकी सारी परेशानियों का

Want To Know Why Your Life Sucks in Hindi

Want To Know Why Your Life Sucks in Hindi : थोड़े दिन पहले मेरे घर पर मेरे cousion आये हुवे थे तो उसके डेड साल के बच्चे को खेलते हुवे देख मेरे mind में एक observation आई और मैंने सोचा की इस लेख से आपके साथ ये बात share की जाए. ये आपने भी देखा होगा की जब कोई छोटा बच्चा खेल रहा होता हैं और खेलते खेलते गिर जाता हैं या फिर उसके हाथ से कुछ टूट जाता हैं तो वो सबसे पहले आस पास के लोगो को देखता हैं और उनके reaction के हिसाब से act करता हैं.

Also Check : Nirma Success Story of Karasanbhai Patel | कैसे बने मामूली क्लर्क से अरबपति करसनभाई पटेल की कहानी

Want To Know Why Your Life Sucks in Hindi : अगर बच्चे के गिरने से आसपास के लोग हंस रहे हो की ”अरी बच्चे को कुछ नहीं हुआ, कितना अच्छा खेल रहा हैं, कितना बहादुर हैं ये” तो वो हँसाना शुरू कर देता हैं और अगर बच्चे के गिरने पर सब घबरा जाते हैं और सब आसपास के ऐसा react करना शुरू कर दे की ”क्या हो गया मेरे बच्चे को, ये ठीक तो हैं ना चोट तो नहीं लग गयी, कुछ हुआ तो नहीं तो वो बच्चा भी रोना भी शुरू कर देता हैं. मतलब एक बच्चा अपना reaction choose करता हैं की हँसना हैं या रोना हैं ऐसे ही हम भी बचपन में अपना reaction choose करते होंगे की खुश होना हैं या दुखी होना हैं.

Also Check : Heart Touching Quotes in Hindi | दिल को छूने वाले कोट्स का संग्रह

Want To Know Why Your Life Sucks in Hindi : धीरे धीरे हम बड़े होते गए और सीखते गए की कौन सी बातो पर खुश होना हैं और कौन सी बात पर दुखी होना हैं. और हमारे mind में data feed होता गया और आस पास का environment वैसे ही इतना negative हैं की जैसे जैसे हम बड़े होते जाते हैं वैसे वैसे हमे पता चलता जाता हैं की ok इन बातो पर दुखी होना हैं, break up हो गया परेशान होना हैं, interview में reject हो गए ”अरी ये तो depression वाली बात हैं इस पर depressed होना हैं, exam में फेल हो गए ये तो बहुत ही ज्यादा बुरा हैं इस पर हमे उदास होना हैं रोना हैं और धीरे धीरे हमारे mind को habbit हो गयी emotions choose करने की.

Also Check : Happy Birthday SMS in Hindi for Best Friend

Want To Know Why Your Life Sucks in Hindi : मैं सिर्फ इतना कह रहा हूँ की आज भी आप अपने emotions choose कर सकते हैं अपने mind की fine tuning कर के क्युकी ये emotions कही बाहर से नहीं आते कोई आसमान से बाहर से UFO नहीं आता आपके emotions का और आपके अंदर आ जाता हैं और फिर आप react करते हो आज भी emotions आपके अंदर से आता हैं, Break up हो गया अब मैं sad reaction क्यूँ choose करू, मैं दुखी क्यों हो? इसमें कुछ lessons हैं मेरे लिए जो मुझ सिखाएंगे, इसमें शायद मेरे लिए better future हैं, इसमें शायद कुछ ऐसे experiences हैं जो मुझे और better और strong बनाएंगे तो मैं sad reaction क्यूँ choose करू,

Also Check : Whatsapp Status in Hindi Funny | हिंदी के मजाकिया व्ट्सएप स्टेटस

Want To Know Why Your Life Sucks in Hindi : अगर मैं फेल हो गया तो मैं रोऊ क्यूँ मैं दुखी reaction क्यूँ choose करू. मेरे लिए तो कुछ और अच्छी oppotunities बनी हैं मैं उसके लिए बना हूँ, मैं interview में reject हो गया तो मैं depression क्यूँ choose करु, मुझे तो मौका मिला हैं अपने आप को prove करने का और अच्छे सा prepare करने का और अच्छी opportunities पर try करने का.

Also Check : Rajasthan in Hindi | राजस्थान से परिचय

Want To Know Why Your Life Sucks in Hindi : I hope मेरा message आप तक पहुँच गया होगा. जन्दगी चाहे जैसी भी हो कट जाती हैं अभी आप की choice हैं इसको रोते हुवे बितानी हैं या हँसते हुवे जीनी हैं. मेरे हर लेख का purpose हैं आपकी ख़ुशी, आपका success. अगर आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो हमे जरुर बताइयेगा comment section में जा कर अगर आप अपना कोई लेख हमारे साथ बांटना चाहते हैं तब भी आपका बहुत बहुत स्वागत हैं. contact section में जा कर हमसे संपर्क साधिये
धन्यवाद! 🙂

Also Check : ज़्यादातर लोग इतने आलसी होते हैं कि अमीर नहीं बन सकते।

Share
Published by
Hind Patrika

Recent Posts

भारतीय सेना भर्ती 2020 – सैनिक क्लर्क | Soldier Clerk Recruitment 2020

भारतीय सेना ने सोल्जर क्लर्क के पद के लिए 12TH, 10TH पूरा करने वाले उम्मीदवारों…

3 months ago

भारतीय सेना भर्ती 2020 सैनिक, ट्रेडमैन और क्लर्क Indian Army Recruitment 2020

भारतीय सेना ने सोल्जर की स्थिति के लिए 12th, 10th, 8th पूरा करने वाले उम्मीदवारों…

3 months ago

रेल विकास निगम आरवीएनएल भर्ती 2020 में नौकरी | RVNL Recruitment 2020

देहरादून में आरवीएनएल भर्ती 2020-21 में 1 मुख्य परियोजना प्रबंधक रिक्तियों के लिए भर्ती आयी…

3 months ago

दिल्ली मेट्रो DMRC भर्ती 2020 | DMRC Recruitment 2020

डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन) ने महाप्रबंधक के लिए भर्ती निकाली है। डीएमआरसी ने भर्ती…

3 months ago

बीओबी वित्तीय समाधान भर्ती 2020 | BOB Financial Solutions Recruitment 2020

बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने मुंबई में सहायक प्रबंधक / वरिष्ठ अधिकारी रिक्तियों के लिए भर्तियां…

3 months ago

ओडिशा राज्य सहकारी बैंक में 786 भर्तियां | OSCB Recruitment 2020

ओडिशा राज्य सहकारी बैंक ने तीन पदों के लिए कुल 786भर्तियां निकली हैं। इस भर्ती…

3 months ago