Moral Stories in Hindi

Want To Know Why Your Life Sucks in Hindi | जानना चाहते हैं कौन जिम्मेदार हैं आपकी सारी परेशानियों का

Want To Know Why Your Life Sucks in Hindi

Want To Know Why Your Life Sucks in Hindi : थोड़े दिन पहले मेरे घर पर मेरे cousion आये हुवे थे तो उसके डेड साल के बच्चे को खेलते हुवे देख मेरे mind में एक observation आई और मैंने सोचा की इस लेख से आपके साथ ये बात share की जाए. ये आपने भी देखा होगा की जब कोई छोटा बच्चा खेल रहा होता हैं और खेलते खेलते गिर जाता हैं या फिर उसके हाथ से कुछ टूट जाता हैं तो वो सबसे पहले आस पास के लोगो को देखता हैं और उनके reaction के हिसाब से act करता हैं.

Also Check : Nirma Success Story of Karasanbhai Patel | कैसे बने मामूली क्लर्क से अरबपति करसनभाई पटेल की कहानी

Want To Know Why Your Life Sucks in Hindi : अगर बच्चे के गिरने से आसपास के लोग हंस रहे हो की ”अरी बच्चे को कुछ नहीं हुआ, कितना अच्छा खेल रहा हैं, कितना बहादुर हैं ये” तो वो हँसाना शुरू कर देता हैं और अगर बच्चे के गिरने पर सब घबरा जाते हैं और सब आसपास के ऐसा react करना शुरू कर दे की ”क्या हो गया मेरे बच्चे को, ये ठीक तो हैं ना चोट तो नहीं लग गयी, कुछ हुआ तो नहीं तो वो बच्चा भी रोना भी शुरू कर देता हैं. मतलब एक बच्चा अपना reaction choose करता हैं की हँसना हैं या रोना हैं ऐसे ही हम भी बचपन में अपना reaction choose करते होंगे की खुश होना हैं या दुखी होना हैं.

Also Check : Heart Touching Quotes in Hindi | दिल को छूने वाले कोट्स का संग्रह

Want To Know Why Your Life Sucks in Hindi : धीरे धीरे हम बड़े होते गए और सीखते गए की कौन सी बातो पर खुश होना हैं और कौन सी बात पर दुखी होना हैं. और हमारे mind में data feed होता गया और आस पास का environment वैसे ही इतना negative हैं की जैसे जैसे हम बड़े होते जाते हैं वैसे वैसे हमे पता चलता जाता हैं की ok इन बातो पर दुखी होना हैं, break up हो गया परेशान होना हैं, interview में reject हो गए ”अरी ये तो depression वाली बात हैं इस पर depressed होना हैं, exam में फेल हो गए ये तो बहुत ही ज्यादा बुरा हैं इस पर हमे उदास होना हैं रोना हैं और धीरे धीरे हमारे mind को habbit हो गयी emotions choose करने की.

Also Check : Happy Birthday SMS in Hindi for Best Friend

Want To Know Why Your Life Sucks in Hindi : मैं सिर्फ इतना कह रहा हूँ की आज भी आप अपने emotions choose कर सकते हैं अपने mind की fine tuning कर के क्युकी ये emotions कही बाहर से नहीं आते कोई आसमान से बाहर से UFO नहीं आता आपके emotions का और आपके अंदर आ जाता हैं और फिर आप react करते हो आज भी emotions आपके अंदर से आता हैं, Break up हो गया अब मैं sad reaction क्यूँ choose करू, मैं दुखी क्यों हो? इसमें कुछ lessons हैं मेरे लिए जो मुझ सिखाएंगे, इसमें शायद मेरे लिए better future हैं, इसमें शायद कुछ ऐसे experiences हैं जो मुझे और better और strong बनाएंगे तो मैं sad reaction क्यूँ choose करू,

Also Check : Whatsapp Status in Hindi Funny | हिंदी के मजाकिया व्ट्सएप स्टेटस

Want To Know Why Your Life Sucks in Hindi : अगर मैं फेल हो गया तो मैं रोऊ क्यूँ मैं दुखी reaction क्यूँ choose करू. मेरे लिए तो कुछ और अच्छी oppotunities बनी हैं मैं उसके लिए बना हूँ, मैं interview में reject हो गया तो मैं depression क्यूँ choose करु, मुझे तो मौका मिला हैं अपने आप को prove करने का और अच्छे सा prepare करने का और अच्छी opportunities पर try करने का.

Also Check : Rajasthan in Hindi | राजस्थान से परिचय

Want To Know Why Your Life Sucks in Hindi : I hope मेरा message आप तक पहुँच गया होगा. जन्दगी चाहे जैसी भी हो कट जाती हैं अभी आप की choice हैं इसको रोते हुवे बितानी हैं या हँसते हुवे जीनी हैं. मेरे हर लेख का purpose हैं आपकी ख़ुशी, आपका success. अगर आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो हमे जरुर बताइयेगा comment section में जा कर अगर आप अपना कोई लेख हमारे साथ बांटना चाहते हैं तब भी आपका बहुत बहुत स्वागत हैं. contact section में जा कर हमसे संपर्क साधिये
धन्यवाद! 🙂

Also Check : ज़्यादातर लोग इतने आलसी होते हैं कि अमीर नहीं बन सकते।

Share
Published by
Hind Patrika

Recent Posts

Go2win रिव्यु गाइड, बोनस और डिटेल्स | 2024 | Hind Patrika

Go2Win - भारतीय दर्शकों के लिए स्पोर्ट्सबुक और कैसीनो का नया विकल्प आज के दौर…

3 months ago

Ole777 रिव्यु गाइड, बोनस और डिटेल्स | 2023

Ole777 समीक्षा  Ole777 एक क्रिप्टो वेबसाइट  (crypto gambling website) है जिसे 2009 में लॉन्च किया…

2 years ago

मोटापा कैसे कम करें- 6 आसान तरीके – 6 Simple Ways for Weight Loss

मोटापे से छुटकारा किसे नहीं चाहिए? हर कोई अपने पेट की चर्बी से छुटकारा पाना…

2 years ago

दशहरा पर निबंध | Dussehra in Hindi | Essay On Dussehra in Hindi

दशहरा पर निबंध | Essay On Dussehra in Hindi Essay On Dussehra in Hindi : हमारे…

3 years ago

दिवाली पर निबंध | Deepawali in Hindi | Hindi Essay On Diwali

दिवाली पर निबंध  Hindi Essay On Diwali Diwali Essay in Hindi : हमारा समाज तयोहारों…

3 years ago

VBET 10 रिव्यु गाइड, बोनस और डिटेल्स | जनवरी 2022 | Hind Patrika

VBET एक ऑनलाइन कैसीनो और बैटिंग वेबसाइट है। यह वेबसाइट हाल में ही भारत में लांच…

3 years ago