What is GDP in Hindi | सकल घरेलू उत्पाद

What is GDP in Hindi

What is GDP in Hindi : ये GDP कभी घाट जाती हैं – कभी बढ़ जाती हैं लेकिन आखिर ये GDP हैं क्या? इसे विस्तार से समझने के लिए हमने आपके लिए ये लेख तैयार किया हैं हैं जो बहुत सरल शब्दों में आपको GDP समझा देगा.

GDP हैं क्या?

Also Check : Stop Child Labour Poster

What is GDP in Hindi : एक तय वक़्त में किसी भी देश या अर्थव्यवस्था में तैयार होने वाले सभी उत्पाद और सेवाओं को यदि मिला दे और फिर उसकी कीमत बाज़ार के मुताबिक़ लगाएं तो उसे ही उस देश की अर्थव्यवस्था की GDP यानी सकल घरेलू उत्पाद कहा जाता हैं.

Also Check : Who can Donate Blood in Hindi

What is GDP in Hindi

What is GDP in Hindi : एक तरीका हैं की एक साल में, एक देश में पूरा जितना आपने उत्पादन किया जो सामग्री हैं, उद्योग हैं, खेती का जो फसल हैं और साथ – साथ कितना आपने सेवा का उपभोग किया उसके साथ – साथ जोड़ दीजिये कितना आपने निर्यात किया बाहर उसमे से आप निकाल दीजिये जितना आपने आयत किया देश में तो एक आपका आंकड़ा आएगा एक नंबर आएगा जिसको आप कहते हैं gross domestic प्रोडक्ट सकल घरेलू उत्पाद, इसमें से आप कर निकाल दीजिये तो आ जाएगा net domestic product शुद्ध देशी उत्पाद

Also Check : World Environment Day in Hindi

What is GDP in Hindi : एक मुल्क में यदि pen बनाए जाते हैं और उसमे एक साल में सिर्फ दस pen बनाए तो उस साल का GDP होगा 10 pen और एक pen की कीमत यदि १०रुपये हैं तो 10 pen की कीमत होगी 100 रुपये तो रुपये में GDP हुआ 100 pen इसे GDP कहते हैं यानी की एक साल का total production.

Also Check : Environment Speech in Hindi

What is GDP in Hindi

What is GDP in Hindi : GDP का हिसाब कैसे लगाया जाता हैं : अब हम ये समझने की कोशिश करते हैं की किसी देश में GDP का हिसाब कैसे लगाया जाता हैं. मान लीजिये एक साल में एक देश में 100 मोबाइल फ़ोन बने और एक फ़ोन की कीमत हैं 1000 रुपये. तो हमारी GDP हुई 1000 X 100 = 100,000 रुपये.

What is GDP in Hindi : क्या आप जानते हैं की GDP मापने की शुरुवात कब हुई थी? और किस अर्थशास्त्री ने और किस देश ने GDP मापने की प्रक्रिया शुरू की थी? और आखिर GDP मापने के फायदे क्या हैं?

Also Check : Importance of Water in Hindi

What is GDP in Hindi

What is GDP in Hindi : दुसरे विश्व युद्ध के समय जब अमेरिका समेत पूरी दुनिया भयानक मंदी से जूझ रही थी. उस समय अर्थशास्त्रियो को GDP का आईडिया आया. 1937 में अमेरिका के अर्थशास्त्री साइमन कुजलेट ने अमेरिकी संसद में पेश अपनी रिपोर्ट नेशनल इनकम 1929 to 35 पेश की. इस पर उन्होंने हर व्यक्ति, कंपनी और सरकार जिसने भी जो भी देश की अर्थव्यवस्था में योगदान किया उसे अपनी रिपोर्ट में शामिल किया और यही से GDP system की शुरुवात हुई. भारत में भी 1950 से GDP के आधार पर अर्थव्यवस्था मापी जाती हैं.

Also Check : Why You Should Wake up Early

What is GDP in Hindi : 1929 और 30 के आसपास एक मशहूर economist थे साइमन कुजलेट. कुजलेट ने इसका इजात किया की हम इन्हें add करे और जाने की अमेरिका में क्या पैदावार होती हैं? और ये जल्दी से fashionable हो गया और लोगो को समझ में आने लग गया की ये बड़ा आसान सा तरीका हैं एक देश की economy growth का पता लगाने का. ये 15 – 20 साल में हर देश में इसे adopt कर लिया. और हम भी india में 1950 से इसकी गिनती करते हैं.

Also Check : Religious Quotes in Hindi

What is GDP in Hindi

What is GDP in Hindi : GDP की तमाम खूबियाँ एक तरफ हैं पर इसकी कमियों को लेकर भी हमेशा से सवाल उठते रहे हैं. 50 साल पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति उमीदवार आर. एफ. कैनेडी ने देश की उन्नति को सकल घरेलू उत्पाद यानी मापने वाले पैमाने के बारे मिएँ उनकी कमियाँ गिनाई थी.

Also Check : Patience And Tolerance Quotes in Hindi

What is GDP in Hindi

1. GDP में हमारे बच्चो की सेहत को शामिल नहीं किया जाता हैं, ना ही उनकी शिक्षा की quality को या खेल में मिलने वाली खुशियों को,

2. GDP हमारी कहानियो की खूबसूरती को भी शामिल नहीं करता और ना ही हमारे शादीशुदा जीवन की मजबूती को.

Also Check : Crazy and Stupid Quotes in hindi

3. इसमें हमारी बुद्दी, ईमानदारी या साहस को, देश के लिए सम्मान और प्यार को कोई जगह नहीं दी जाती यानी GDP सभी चीज़े गिनता हैं सिवाय उन चीजों के जो हमारे जीवन ज्यादा बेहतरीन बनाती हैं.

Also Check : Human Quotes in Hindi

What is GDP in Hindi

What is GDP in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *