Who can Donate Blood in Hindi | रक्त दान कौन कर सकते हैं

Who can Donate Blood in Hindi

Who can Donate Blood in Hindi : सामान्यता उसी व्यक्ति का रक्त लिया जाता हैं जो स्वस्थ हो, कोई भी स्वस्थ व्यक्ति जिसकी उम्र 18 से 60 साल के बीच हो और 45 किलोग्राम से अधिक वज़न का हो वो ही रक्त दान कर सकता हैं, जिसे एपीटाईटिस या HIV जैसी बीमारी ना हो वो रक्त दान कर सकता हैं. कम से कम 12 सप्ताह पहले तक रक्त ना दिया हो, 12 सप्ताह मतलब 3 महीने और पिछले बारह महीने में रक्त ना लिया हो दोनों चीज़े हैं.

Also Check : World Health Day (Truth and Data) | विश्व स्वास्थ्य दिवस पर देश का खस्ताहाल

Who can Donate Blood in Hindi

रक्त देने के स्थान पर किसी तरह का निशान या घाव ना हो. हिमोग्लोबिन 12.5 से अधिक हो, शरीर के अंग अंग भी नियमित काम कर रहे हो, रक्त देने से पहले भरपेट नाश्ता और भोजन किया हुआ हो. कभी रक्त दान स्वास्थ के लिए भी फायदेमंद हैं. मनुष्य के शरीर में रक्त बनने की प्रक्रिया हमेशा चलती हैं और रक्त दान से कोई भी नुक्सान नहीं होता हैं.

Also Check : World Health Day in Hindi Language | विश्व स्वास्थ्य दिवस पर सच्चाई से परिचय

Who can Donate Blood in Hindi

एक बार में 350 मिलीग्राम रक्त दिया जाता हैं. उसकी पूर्ति शरीर में 24 घंटे के अंदर हो जाती हैं और गुणवत्ता की पूर्ति 21 दिनों के भीतर हो जाती हैं. जो व्यक्ति नियमित रक्त दान करते हो उन्हें ह्रदय सम्बन्धी बीमारी होने का खतरा कम रहता हैं, हमारे रक्त की संरचना ऐसी हैं की उसमे सम्माहित red blood सेल तीन माह में स्वयं मर जाते हैं लिहाज़ा प्रत्येक स्वस्थ व्यक्ति तीन माह में एक बार रक्त दान कर सकता हैं. आधा लीटर खून 3 लोगो की जान बचा सकता हैं.

Also Check : How to Prepare English for Any Competitive Exams in Hindi | किसी भी कम्पेटेटीव एग्ज़ा

Who can Donate Blood in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.