Why We Celebrate Christmas in Hindi | क्रिसमस क्यों मनाते हैं

Why We Celebrate Christmas in Hindi

Why We Celebrate Christmas in Hindi : दोस्तों! ये तो आप सभी जानते होंगे की 25 दिसम्बर को प्रभु ईसा मसीह का जन्म हुआ था. इस दिन को क्रिसमस डे (christmas day) कहा जाता हैं और पुरे दिसम्बर माह को क्राइस्ट माह के नाम से भी जाना जाता हैं. नए साल की शुरुवात इसी से होती हैं. क्रिसमस शब्द का जन्म क्राइस्ट माई से अथवा क्राइस्ट माह के शब्द से बना हुआ हैं.

Also Check : Merry Christmas Wishes in Hindi

Why We Celebrate Christmas in Hindi

Why We Celebrate Christmas in Hindi : ऐसा अनुमान हैं हैं पहला क्रिसमस रोम में 326 ईस्वी में मनाया गया था. यह प्रभु के पुत्र जीसस क्राइस्ट के जन्मदिन को याद करने के लिए पुरे विश्व में 25 दिसम्बर को मनाया जाता हैं. यह ईसाई समुदाय के लिए सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक हैं. जीसस के जन्म से सम्बंधित एक कथा के अनुसार प्रभु ने मैरी नाम की एक कुंवारी कन्या के गर्भ से जन्म लिया था.

Also Check : Merry Christmas Story in Hindi

Why We Celebrate Christmas in Hindi

Why We Celebrate Christmas in Hindi : प्रभु के द्वारा भेजे गए देवदूत ने मैरी के पास आकर कहा कि “भगवान के पुत्र जीसस इस धरती पर जन्म लेने वाले हैं और प्रभु ने इस काम के लिए आपको चुना” उसके बाद प्रभु का ये देवदूत जोसफ के पास भी गया और उन्हें भी बताया की तुम्हे मैरी नाम की स्त्री से शादी करनी हैं जो प्रभु कके पुत्र को जन्म देने वाली हैं इस तरह उस स्त्री और उसके पुत्र की हिफाज़त भी तुम्हे ही करनी हैं. जोसफ और मैरी नाजरत में रहा करते था,

Also Check : New Year Wishes Messages Best Wishes

Why We Celebrate Christmas in Hindi

Why We Celebrate Christmas in Hindi : नाजरत आज के इजराईल में हैं तब नाजरत रोमन साम्राज्य में था तत्कालीन रोमन सम्राट अगस्त्य ने जनगणना किये जाने की घोषणा की थी उस समय मैरी गर्भवती थी. प्रत्येक व्यक्ति को बेह्रालम जाकर अपना नाम लिखवाना जरुरी था. इसलिए बेह्तलम में बड़ी संख्या में लोग आये हुवे थे. सारे धर्मशालाए और सार्वजानिक आवास लोगो से पूरी तरह से भरे हुवे थे.

Also Check : Shy and Shame Quotes in Hindi

Why We Celebrate Christmas in Hindi

Why We Celebreate Christmas in Hindi : शरण के लिए जोसफ मैरी को लेकर जगह जगह भटकता रहा. जिस रात ईसा मसीह का जन्म हुआ उस रात जोसफ और मैरी व्त्लम की तरफ जा रहे थे. रात ज्यादा होने की वजह से जोसफ एक अस्तबल में जा रुके वही प्रभु के पुत्र जीसस का जन्म हुआ. प्रभु जीसस लोगो की मदद के लिए धरती पर आये थे.

Also Check : Mother Quotes in Hindi

Why We Celebrate Christmas in Hindi

Why We Celebrate Christmas in Hindi : ईसाइयो के लिए यह घटना अत्यधिक महत्वपूर्ण हैं क्यूंकि वो मानते थे की जीसस प्रभु के पुत्र थे इसलिए क्रिसमस उल्लास और ख़ुशी का त्यौहार हैं क्यूंकि उस दिन ईश्वर का पुर कल्याण के लिए इस धरती पर आये थे बस तभी से इस दिन को क्रिसमस डे (christmas day)के रूप में मनाया जाता हैं.

Also Check : Mehndi ki Design

Why We Celebrate Christmas in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.