Why You Should Wake up Early | सुबह जल्दी क्यूँ उठे

Why You Should Wake up Early

Why You Should Wake up Early : आज हम आपके साथ share करने वाले हैं कुछ ऐसे tips जिनका इस्तेमाल कर के आप अपने जिंदगी को और भी ज्यादा अच्छा और खुशनुमा बना सकते हैं. हम लोग अक्सर बूढ़े बुजर्गो से सुनते आएं हैं की जल्दी उठा करो क्या हमने कभी सोचा हैं की इस चीज़ के पीछे logic क्या हैं बहुत simple सा logic हैं जो इंसान जल्दी उठता हैं वो अपने पुरे दिन को plan कर के चलता हैं, अपनी mentallity को set कर के रखता हैं की वो किस तरह से जाने वाला हैं काम पुरे करने वाला हैं. इस वजह से उसका पूरा दिन अच्छा कटता हैं.

Also Check : Easy Steps to Wake up early at 4:00 am

Why You Should Wake up Early

Why You Should Wake up Early : सही दिनचर्या से हमें ये पता लगता हैं की हमारा पूरा दिन कैसे बीतने वाला हैं. एक survey से ये पता लगाया गया हैं की सुबह जल्दी उठने वाले लोगो की बुद्धि सुबह देर से उठने वाले लोगो की बुद्धि के मुकाबले ज्यादा तेज़ होती हैं. अपने दिन को plan करे की आप सुबह उठ कर अपने दिन को कैसे जीना हैं, आप इस दिन में क्या क्या काम करने वाले हैं ऐसे करने से आपका दिमाग भी तेज़ होगा और नियमित रूप से इसका पालन करने से आपको थकावट का एहसास भी नहीं होगा. तो आइये जानते हैं ऐसी कुछ अच्छी आदते:

Also Check : 14 Books You Should Read Before You Die in Hindi

Why You Should Wake up Early 

NO.1 : जल्दी उठे ब्र्ह्मुर्थ में उठने से इंसान अपने लिए, खाने का, नहाने का, व व्यायाम करने का और आराम करने का उचित समय निकाल सकता हैं. सूर्य उदय से एक घंटा पहले ही ब्रह्म मुहरत कहलाता हैं.

Also Check : One Herb that will Change Your Life for Forever

NO. 2 : इतना सुबह व्ययाम जरुर करे, सुबह उठने के बाद व्यायाम, joging, walking या swimming इस तरह की ऐसी exercise जरुर करे ऐसा करने से आप कोई भी काम करने क लिए शारीरिक और मानसिक रूप से fit महसूस करेंगे.

Also Check : Body Parts in Hindi

Why You Should Wake up Early
NO. 3 : सात्विक इंसान जब सुबह जल्दी उठता हैं तो वो अपने लिए आराम करने के लिए समय बहुत आसानी से निकाल लेता हैं. उस समय को आप अपने परिवार वालो के साथ, अपने दोस्तों के साथ utilise कर सकते हैं. उस समय को आप gardening करने में, painting करने में या फिर वो कुछ भी करने में लगा सकते हैं जो आपको पसंद हो. ऐसा करने से आप मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहेंगे और आप तनाव से भी door रहेंगे.

Also Check : Jaundice in Hindi

Why You Should Wake up Early

NO. 4 : जाने दुनिया के बारे में – सुबह उठने के बाद अखबार पढ़े, online news check करे TV में news देखे और जाने की आखिर चल क्या रहा हैं देश और दुनिया में. आप किसी भी job में हो informative रहने से आप लोगो से अलग भी रहते हैं और आगे भी.

Also Check : Benefits of Laughter in Hindi

NO. 5 : आप पुरे दिन में क्या करने वाले हैं इसकी list जरुर बनाए ऐसा करने से ना ही आप अपने दिन को plan करते हैं बल्कि याद रखने के लिए भी इसका utilisation अच्छे से कर पाते हैं. अपनी मानसिकता को भी बरकरार रख पाते हैं. किसी भी चीज़ को plan करने इ बाद आप उस चीज़ को अच्छे से कर सकते हैं. चाहे फिर वो plumber को बुलाना हो, grocery का सामना लाना हो या फिर किसी की शादी की सालगिरह आप कुछ भी नहीं भूलेंगे.

Also Check : चमकती त्वचा के लिए हिंदी में ब्यूटी टिप्स

तो दोस्तों ये थी कुछ 5 tips जिसे अपना आर आप अपनी ज़िन्दगी को और भी सुंदर, सुखद और सफल बना सकते हैं.

Also Check : Jiva Ayurveda in Hindi

Why You Should Wake up Early

Why You Should Wake up Early

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.