World Blood Donor Day in Hindi | विश्व रक्त दाता दिवस

World Blood Donor Day in Hindi

World Blood Donor Day in Hindi : आज हम आपको बताएंगे की रक्त दान के blood donation के क्या महत्व हैं और क्या फायदे हैं? रक्त दान करने से कई लोगो का जीवन बचाया जा सकता हैं. बहुत से लोग ये समझते हैं की खून देने से शरीर कमज़ोर हो जाता हैं और उस रक्त की भरपाई होने में महीनो लग जाते हैं इतना ही नहीं लोगो में ये भी गलतफहमी व्याप्त हैं की नियमित खून देने से उनके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती हैं और उसे बीमारियाँ जकड लेती हैं. ये भ्रम इस कदर फैला हुआ हैं की लोगो रक्त दान करने से डरते हैं. विश्व रक्त दान दिवस समाज में रक्त को लेकर व्याप्त भ्रम को दूर करने के लिए रक्त दान को प्रोत्साहित करने का काम करता हैं. हम इसके फायदे बताते हैं :

Also Check : Importance of Water in Hindi

World Blood Donor Day in Hindi

World Blood Donor Day in Hindi : रक्त दान करना इंसान के शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं. हिमोग्लोबिन 12.5 से अधिक वाला रक्त दान कर सकता हैं ये बहुत जरुरी हैं, आधा लीटर खून तीन लोगो की जान बचा सकता हैं. किडनी, पाचन तंत्र के रोगी रक्त दान नहीं कर सकते हैं. blood donate करने से नव जीवन देकर जो आत्मिक आनंद मिलता हैं उसका ना तो कोई मूल्य आँका जा सकता हैं और ना ही उसे शब्दों में बयान किया जा सकता हैं.

Also Check : 5 Benefits of Water in Hindi

World Blood Donor Day in Hindi : चिंतको का ये मानना हैं की chelostrol की अधिकता रक्त प्रवाह में बाधा डालती हैं. रक्त दान शरीर में रक्त बनाने की क्रिया को भी स्थिर कर देता हैं. रक्त के कणों का जीवन 90 से 120 दिनों का ही होता हैं. प्रतिदिन हमारे शरीर में पुराने रक्त का क्षय होता रहता हैं और नया रक्त बनता जाता हैं. इसका कोई अनुभव नहीं हैं बहुत से पुरुषो ने नियमित रूप से रक्त दान करने का कर्म बना रखा हैं.

Also Check : Benefits of Drinking Warm Water in Hindi

World Blood Donor Day in Hindi

World Blood Donor Day in Hindi : आप भी स्वैच्छिक रक्त दान करे जिससे रक्त की उपलब्धता बनी रहे जिससे कोई बच्चे अनाथ न हो, कोई सुहागन विधवा ना हो, वृद्ध माँ बाप बेसहारा ना हो. चिंता ये हैं की असामयिक काल का पता नहीं. आज शायद किसी को आपके रक्त की आवश्यकता हो, हो सकता हैं कल आपको किसी के रक्त की आवश्यकता हो. अत: निडर होकर स्वैच्छिक रक्त दान करना चाहिए. विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा 14 जून को विश्व रक्त दिवस मनाया जाता हैं.

Also Check : World Water Day in Hindi

World Blood Donor Day in Hindi : रक्त दान दिवस के दिन लोगो को रक्त दान करने के लिए प्रेरित किया जाता हैं ताकि वे रक्त दान कर सके. कई बार लोगो की आपातकाल स्थिति में खून की कमी के कारण कई लोगो की मौत हो जाती हैं. रक्त दान से बहुत से जरुरतमंदो की जान बचाई जा सकती हैं वैसे रक्त दान करना इंसान के शरीर के लिए फायदेमंद होता हैं. रक्त दान करने से हम पर उसका कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता बल्कि हमारे दान किये गए रक्त की कमी कुछ ही मिनटों में पूरी हो जाती हैं.

Also Check : World Ocean Day in Hindi

World Blood Donor Day in Hindi

World Blood Donor Day in Hindi : कुछ लोग अपने मन में ये भ्रम पाल लेते हैं की रक्त दान करने से हमारे शरीर में कमजोरी आ जाएगी जो की बिल्कुल गलत हैं. दुर्घटना में अचानक या रक्त स्वा या खून का निर्माण ना होने के बराबर होना जैसे स्थिति में रोगी को खून बाहर से दिया जाता हैं. यह खून एक व्यक्ति से लेकर दुसरे को खून मैच करने के बाद चढ़ाया जाता हैं. ऐसा कहा जाता हैं की रक्त दान महा दान हैं क्यूंकि दान किया गया खून बहुत बुरी परिस्थति में किसी की जान बचाता हैं इसकी महत्वता को देखते हुवे हर बड़े hospital में रक्तदान की सुविधा उपलब्ध कराई जाती हैं जहाँ पर जरुरत पड़ने पर और दान किया जा सके.

Also Check : Funny Quotes in Hindi

World Blood Donor Day in Hindi

World Blood Donor Day in Hindi : अभी तक रक्त दान के बहुत सारे प्रकार होते हैं. स्वेच्छा से रक्त देने वाले जिन्हें वोलुन्टेरी डोनर कहा जाता हैं इन्हें रक्त दान किये जाने पर एक कार्ड दिया जाता हैं जिसे Voluntary Doner Card कहते हैं. आवश्कता पड़ने पर इसके द्वारा रक्त वापस भी लिया जा सकता हैं. अपने मित्रो या संबंधियों के नाम पर रक्त देने वाले जो किसी मरीज के नाम पर दिया जाता हैं यदि वो खून उस मरीज़ के काम नहीं आता तो blood bank में जमा कर लिया जाता हैं. Official Doner वो लोग हैं जो पैसे लेकर रक्त देते हैं. ऐसा रक्त सर्वाधिक नुकसानदायक हो सकता हैं क्यूंकि ऐसे लोग अधिकतर एपीटाईटिस या HIV से ग्रस्त हो सकते हैं.

Also Check : Swami Vivekananda Inspirational Quote

World Blood Donor Day in Hindi

World Blood Donor Day in Hindi

अगर आपको हमारे लेख फायदेमंद लगा हो तो हमे comment section में अवश्य बताएं. 🙂

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.