Home Miscellaneous World Ocean Day in Hindi | विश्व महासागर दिवस पर निबंध

World Ocean Day in Hindi | विश्व महासागर दिवस पर निबंध

by Hind Patrika

World Ocean Day in Hindi

World Ocean Day in Hindi : प्रदूषण सागर का – महासागर में प्रदूषण एक बहुत बड़ी समस्या बनता जा रहा हैं. पॉलिथीन बैग, प्लास्टिक आदि से pollution यानी की प्रदूषण बहुत बड़ी भारी मात्रा में बढ़ रहा हैं. कुछ देशो में तो इसके लिए बड़े व महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं क्यूंकि वे लोग इस बात से परिचित हो चुके हैं की इस समय प्रदूषण अपनी चरम सीमा पर हैं यदि इसे अभी नहीं रोका गया तो भविष्य केवल हम मानव जाति के कारण ही अन्धकार के काले धुंवे में ओझल हो जाएगा.

Also Check : When Earth will End | धरती का अंत कब और कैसे होगा

World Ocean Day in Hindi

इस पृथ्वी पर तब किसी भी प्राणी के होने की कोई गुंजाइश नहीं बचेगी क्यूंकि हम उन सभी तत्वों का नाश कर रहे हैं जिससे किसी भी तरह से किसी जीव को जीवन जीने की क्षमता मिलती हैं. हम लोग जल को दूषित कर रहे हैं, वायु को दूषित कर रहे हैं, ध्वनि प्रदूषण फैला रहे हैं, जिस माटी में हमने जन्म लिया उसका नाश कर रहे हैं जिस दिन प्रकृति हमारे पाप रुपी घड़े को भर देगी उस दिन हम सभी को अपने कर्मो का फल अपनी पूरी मानव जाति के नाश से चुकाना पड़ेगा. केवल यही एक समय हैं जब हम सभी को संभल जाना चाहिए.

Also Check : Importance of Water in Hindi

World Ocean Day in Hindi

ये बाते उन बड़े बड़े देशो को समझ में आ चुकी हैं जिन्होंने अपने देश में किसी भी तरह के प्रदूषण पर अब रोक लगाने के लिए बड़े बड़े कदम उठा चुके हैं, हमे भी ऐसे ही कदम उठाने होंगे. भारत के कई महानगर समुद्र तट के किनारे बसे हुवे हैं. यहाँ के तट प्रदूषण ग्रस्त हैं. ऐसा प्रदूषण जिसने यहाँ के पानी को ज़हरीला बना दिया हैं.

World Ocean Day in Hindi

क्या महानगरो के नाले व गटर को समुद्र के तटो पर छोड़ा जाना उचित हैं. इस पर राष्ट्रीय स्तर बहस की जाने की जरुरत हैं. समुद्र की गन्दगी हमारी इस भगवान की देन दुनिया के लिए बहुत घातक हैं. आज हम सभी को यह प्रण करना चाहिए की समुद्र तटो को प्रदूषण मुक्त बनाएंगे. इसके सुन्दरता को नष्ट नहीं करेंगे.

Also Check : 5 Benefits of Water in Hindi

World Ocean Day in Hindi

 

World Ocean Day in Hindi

You may also like

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.