Home Health Tips in Hindi World Tuberculosis Day in Hindi | विश्व टीबी दिवस

World Tuberculosis Day in Hindi | विश्व टीबी दिवस

by Hind Patrika

World Tuberculosis Day in Hindi

World Tuberculosis Day in Hindi : tuberculosis – छूत का रोग, यक्ष्मा, क्षय या फिर तपेदेह ये सभी नाम एक ही बीमारी के हैं जिसे आमतौर पर tuberculosis यानी TB के नाम से जाना जाता हैं. यक्ष्मा यानी TB एक संक्रामक रोग हैं जो शरीर में धीरे धीरे फैलता हैं. संक्रमित लोगो के खांसने, छिकने या थूकने से इसका bacteria हवा के जरिये फ़ैल सकता हैं. आमतौर पर ये bacteria फेफड़ो को प्रभावित करने वाला कहा जाता हैं लेकिन शरीर के किसी भी अंग को ये नुक्सान पंहुचा सकता हैं.

Also Check : National Vaccination Day Essay in Hindi

World Tuberculosis Day in Hindi

World Tuberculosis Day in Hindi

World Tuberculosis Day in Hindi : शुरुवात में हो सकता हैं की कोई लक्षण दिखाई ना दे लेकिन संक्रमण फैलने के साथ लक्षण सामने आने लगते हैं. जैसे 3 हफ्तों से ज्यादा समय तक खांसी बनी रहे, सोते समय पसीना आने लग जाए, वजन घट जाए, बुखार रहे और सांस फूलने लगे तो ये TB के लक्षण हो सकते हैं. रोग का पता लगाने के लिए रोगी की शारीरिक जांच और साथ ही बलगम की कम से कम 3 बार जांच की जाती हैं.

Also Check :World Consumer Rights Day Wishes in Hindi and English

 

World Tuberculosis Day in Hindi

World Tuberculosis Day in Hindi

World Tuberculosis Day in Hindi : जिसके आधार पर ही तय किया जाता हैं की संक्रमण कितना अधिक हैं. ख़ास बात यह हैं की TB लाइलाज नहीं हैं. लेकिन दवाओं को पुरे वक़्त तक लेना चाहिए. बीच में ही दवा छोड़ देने से TB का इलाज़ पूरी तरह से नहीं हो पाता. दुनियाभर में करीब 17,00,000 लाख लोगो की मौत TB की वजह से हो जाती हैं. TB का इलाज़ अगर गंभीरता पूर्वक करवाया जाए और इस बारे में जागरूक बने तो TB के खतरे से बचा जा सकता हैं.

Also Check : Benefits of Drinking Warm Water in Hindi

World Tuberculosis Day in Hindi

World Tuberculosis Day in Hindi

You may also like

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.