Bible in Hindi | बाइबिल का हिन्दी में अर्थ

Bible in Hindi

Bible in Hindi : आज हम इस संसार में कई ऐसे लोगो को जानते हैं जो bible को नहीं जानते वे bible पकड़ते हैं, church भी जाते हैं सबके घर में  bible हैं मगर इस bible में क्या हैं इन बातो का शीलन वो नहीं करते तो इन सभी के बारे में आज हम सीखेंगे. bible को ग्रीक भाषा में बिब्लास कहते हैं व बिबलिया भी कहते हैं. बिब्लास और बिबलिया का मतलब हैं पुस्तक और पुस्तकों का समूह. bible को सन 1600 में john  Gutenberg ने printing machine की खोज की गयी तो उनके द्वारा सबसे पहले प्रिंट की गयी पुस्तक bible ही हैं.

Also Check  : funny status in Hindi | खुशमिजाज़ मजाकिया स्टेटस

Bible in Hindi

Bible in Hindi : bible को प्रिंट किये हुवे 416 साल हो गए हैं इतने साल होने के बावजूद भी आज भी मसीह लोग bible के बारे में नहीं जान पा रहे तो इन सभी के बारे में ही आज हम bible से ही सीखेंगे. यवाह 44 का 16 यवहा की पुस्तक से ढूंढकर पढो. इसमें लिखा हैं यवहा की पुस्तक से ढूंढकर पढो. यवहा की पुस्तक को  स्वयं ईश्वर ने लिखवाया हैं.

Also Check  : Hindi Alphabets | हिन्दी वर्णमाला

Bible in Hindi

Bible in Hindi : ईश्वर ने bible को कैसे लिखवाया हैं हम देखे तो दूसरा पत्रास एक अध्याय 20 और 21 वर्च्प पर पहले यह जान लो की पवित्र शास्त्र की कोई भी भविष्यवाणी किसी भी अपने विचारधारा के आधार पर पूर्ण नहीं होती क्युकी कोई भी भविष्यवाणी किसी भी अपने या मनुष्य की इच्छा से कभी नहीं हुई पर भक्तजन पवित्र आत्मा के द्वारा उभारे जाकर परमेश्वर की ओर से बोलते थे. bible में लिखा हैं भक्तजन मतलब 42 भक्तजन ने bible को लिखा भक्तो से किसने लिखवाया हैं? परमेश्वर ने पवित्र आत्मा के द्वारा भक्तो से लिखवाया हैं. उनके कुछ नाम देखे तो मूसा थे, दाउद थे, यहुना था, साऊ तथा और भी कई भक्तो ने bible को लिखा हैं. इन सभी ने अलग अलग समय में, अलग अलग देशो में bible को लिखा हैं.

Also Check  :  Quran in Hindi | कुरान का असल अर्थ

Bible in Hindi

Bible in Hindi :उन  लोगो में छोटे लोग भी हैं भेद चराने वाला दाउद थे, मकती थे, पाउलिस थे. इस प्रकार अलग अलग कार्य करने वाले लोग भी थे. मगर इन सभी ने परमेश्वर की बात एक ही विधानं से लिखी हैं. bible में हमे कही पर भी गलती नहीं मिलती. हम इस संसार में कई पुस्तके देखते हैं उन सभी में हमे गलतियां मिलती  हैं मगर bible में हमे कही पर भी गलतियां नहीं मिलती क्युकी bible एक परमेश्वर की पुस्तक हैं. bible में एक बात का समाधान इस पुस्तक में ही नहीं लिखवाई यह हमे 66 पुस्तकों में ढूँढना चाहिए जब हमे एक बात का समाधान एक पुस्तक में ना मिले तो bible के ही दुसरे पुस्तक में ढूँढना चाहिए क्युकी परमेश्वर ने यह बात लिखवाई हैं इसी के आधार पर अगर हम एक और वचन देखे तो यश्य 28 अध्याय 13वाँ वचन : इसीलिए यहवा का वचन उनके पास आज्ञा पर आज्ञा, आज्ञा पर आज्ञा, नियाम पर नियम, नियम पर नियम हैं, थोडा यहाँ, थोडा वहां जिससे वह ठोकर खा कर चित्त गिरे और घायल हो जाएं और फंदे में फँसकर पकडे जाएं.

Also Check  :  How to Learn Hindi | हिंदी बोलना सीखिए

Bible in Hindi

Bible in Hindi : bible में थोडा यहाँ थोडा वहाँ का मतलब हैं दूसरी पुस्तक में ढूँढना. कई लोग सोचते हैं की दुसरे पुस्तक में ढूँढना मतलब दुसरे ग्रंथो में ढूँढना मगर मसीह लोगो को दुसरे ग्रंथो में नहीं ढूँढना चाहिए. bible में ही ढूँढना चाहिए. इसी के आधार पर हम एक और वचन देखे तो उत्पत्ति चार अध्याय. चार पांच वचन और हाबिल भी अपने भेड़ – बकरियों के कही एक पहलौटे बच्चे भेड़ चराने ले आया और उनकी चर्बी भेड़ चराई तभी यहुवा ने हाबिल और उसके भेड़ को तो ग्रहण किया परन्तु केम और उसकी भेड़ को उसने ग्रहण ना किया तो हाबिल और कैन ने दोनों ने भेट दिया लेकिन परमेश्वर ने हाबिल की भेट को क्यों ग्रहण किया क्युकी एक माँ अपने बच्चो में भेड़ भाव कर सकती हैं लेकिन पिता परमेश्वर अपने बच्चो में कभी भेदभाव नही करेंगे तो ईस बात का समाधान परमेश्वर ने उत्पत्ति में परमेश्वर ने नहीं लिखवाई.

Also Check  : Happy New Year Status in Hindi | नए साल के मेसेजिस और स्टेटस

Bible in Hindi

Bible in Hindi : तो परमेश्वर ने ये कहाँ लिखवाई हैं. हम देखे तो इब्रानियों 11 अध्याय 4 वचन विश्वास से हाबिल ने कैन से उत्तम बनना परमेश्वर के लिए चढ़ाया और इसी के द्वारा उसके धर्मी होने की गवाही भी दी गयी क्युकी पमेश्वर ने उसके बेटे के विषय में गवाही दी और उसी के द्वारा वह मरने पर भी अब तक बाते करता हैं तो मित्रो हाबिल और कैन दोनों ने परमेश्वर के लिए भेट दी. लेकिन
परमेश्वर ने हाबिल की भेड़ को क्यों ग्रहण किया. हाबिल ने विश्वास के साथ उत्तम बलिदान दिया इसीलिए पर्मेश्व्वर ने हाबिल की भेट को ग्रहण किया.

Also Check  : कोई भी पैसा कमा सकता है, धन भेद भाव नहीं करता 

Bible in Hindi

Bible in Hindi : प्रियो थोडा यहाँ – थोडा वहाँ का मतलब यही होता हैं. इसी के आधार पर अगर हम एक और वचन देखे तो मत्ती 4 अध्याय 6 : और उससे कहा यदि तू परमेश्वर का पुत्र हैं तो अपने आप को निचे गिरा दे क्युकी लिखा हैं मैं तेरे विषय में अपने स्वर्ग दूतो को आज्ञा देगा और वह तुझे हाथो – हाथ उठा लेंगे कही ऐसा ना हो की  तेरे पाँव में पत्थर से ठेस लगे. प्रियो यह बात शेतान इशु मसीह से कह रहा हैं. शैतान को भी पता हैं की bible में क्या लिखा हैं और वो कहाँ लिखा हैं.  भजन सहिंता 91 अध्याय 11 व 12 वचन क्युकी वह अपने दूतो को तेरे नियमित आज्ञा देगा की जहाँ कही तू जाए मैं तेरी रक्षा करे.

Also Check  : नौकरी करने में इतने व्यस्त न हो जाएँ कि पैसे बनाना भूल जाएँ 

Bible in Hindi

Bible in Hindi : कही ऐसा ना हो वह तुझे  हाथो – हाथ उठा लेंगे, ऐसा ना हो तेरे पाँव में पत्थर से ठेस लगे देखो प्रियो शैतान को भी पता हैं की ब्बिब्ले में क्या हैं मगर मसीह लोगो को नहीं पता.

Also Check  :  Months in Hindi | महीनो के नाम हिंदी और अंग्रेजी में

Bible in Hindi
Bible in Hindi : bible को भागो में बांटा गया हैनेक पुराना नियम हैं और दूसरा नया नियम. पुराने नियम में 39 पुस्तके हैं और नए नियम में 27 पुस्तके हैं. bible  को अंग्रेजी भाषा में John Wycliffe ने अनुवाद किया हैं. 1179 अध्याय हैं, bible में कुछ 3,10,072 वचन हैं. प्रियो bible में सबसे बड़ा अध्याय भजन संहिता 119 हैं और सबसे छोटा भजन संहिता 117 हैं, bible में सबसे बड़ा वचन एस्ट्र 89 हैं तो आज हमने bible के बारे में सिखा

Also Check  : ज़्यादातर लोग इतने आलसी होते हैं कि अमीर नहीं बन सकते। 

Bible in Hindi

2 comments

  1. एक माँ अपने बच्चे में कभी भेदभाव नहीं कर सकती है लेकिन एक पिता अपने बच्चे में कभी भेदभाव कर सकता है. माँ है परमेश्वर का स्वरूप. परमेश्वर अपने बच्चे में कभी भेदभाव नहीं करेंगे इसलिए परमेश्वर है माँ.

    1. बहुत सुंदर बाते कही आपने देबजानी महंते जी! HindPatrika आशा करती हैं सब आपकी जैसी अच्छी सोच रखे. 🙂

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.