डाइट चार्ट वजन घटाने के लिए सिर्फ सात दिनों में।

Diet Chart for Weight Loss in 7 Days in Hindi

Diet Chart for Weight Loss in 7 Days

Diet Chart for Weight Loss in 7 Days in Hindi: क्या आप  मोटापे से गर्सित है? मुझे बताइये की कौन नहीं है! आज हर दूसरा व्यक्ति कहता है की उसे अपने शारीर को सही शेप में लाना है। वजन कम  करना। यह impossible नहीं है लेकिन बहुत सरे लोगो को यही लगता है की यह possible  नहीं है । इस काम में बहुत dedication लगती है और बहुत हार्ड वर्क भी। लेकिन अगर आप अपने diet plan चेंज कर ले तो यह हार्ड वर्ड बहुत कम हो जाता है, हम आज ऐसे ही diet plan की बात कर रहे है जिसे follow कर के आप अपना मोटापा सिर्फ 7 दिनों में काम कर सकते है। यह एक vegetarian diet है वजन कम करने के लिए, क्या आप सोच रहे है इस diet में ऐसा क्या अलग है आपकी रोज की diet से? जब आप थक गए हर वह नुस्खा अपना के, जिससे आप सोचते थे की आपका वजन कम होगा। यह vegetarian diet आपका वजन बहुत तेजी से कम करने में आपकी मदद करेगी। यह diet GM Diet plan कहलाती है।

Vegetarian diet plan सिर्फ वजन घटाना के लिए नहीं होती, बल्कि यह एक तरीका है जिससे आप अपने शारीर को  slim और proportionate बना सकते है। इसी के साथ, यह आपकी मदद करेगी सब्ज़ियों और फलो को आपके खाने में आपकी आदत बनाने के लिए और आपके मेटाबोलिक रेट को बूस्ट करने के लिए भी। Vegetarian diets और वेट लोस्स साथ साथ चलते है और यह बहुत तेज़ी से आपके वजन को कम करने के आपकी मदद करेगा। यह Vegetarian diet प्रोग्राम पूरी दुनिया में विख्यात हो गया है। सभी लोग इसके आदि हो गए है और यह सच में काम करता है।

GM डाइट के फायदे

Diet Chart for Weight Loss in 7 Days in Hindi: यह ७ दिन का vegetarian diet plan जनरल मोटर्स इंकॉर्पोरते द्वारा तैयार किया गया है। यही कारण है की इसे GM Diet Plan कहते है। इस प्रोग्राम का मकसद आपका वजन घटाना और आपके शारीर को स्वास्थ बनाना है। आप इस vegetarian diet plan से यह यह उम्मीद कर सकते है।

  • 7 दिनों में कम से कम 5 से 8 किलो कम कर सकते है।
  • त्वचा में नेचुरल ग्लो
  • हानिकारक तत्वों के निकलने से आप हल्का और ताकतवर महसूस करेंगे।
  • अपने पेट के एक्स्ट्रा चर्बी को काम कर सकेंगे।

यह सब ७ दिनों में, यह सुनने में किसी चमत्कार जैसा लगता है लेकिन यह सच में मुमकिन है। आपकी 7 दिनों की मेहनत और लगन आपको एक स्वस्थ शारीर देने में मदद करेगा और आपके भी परिणाम से चौक जाएगे। ध्यान दे की आप इस डाइट को फॉलो करने से पहले थोड़े स्वस्थ हो या एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

GM डाइट Vegetarian प्लान

इस डाइट प्लान में फलों, सब्ज़ियों और स्टार्च है। अगर आपको vegetarian GM डाइट प्लान स्टार्ट करना है तो कुछ दिनों तक शराब को ना कहना होगा। यह बहुत important सलाह है जो आपको फॉलो करनी होगी। शराब शरीर में यूरिक एसिड बनाता है जो शरीर में पानी की कमी पैदा करता है। यह आपके शरीर में से detoxifying प्रोसेस से रोकता है।

यह भी जरुरी है की आप हर दिन दस गिलास पानी पिए इस डाइट के खत्म होने तक। पानी आपके शरीर में एनर्जी का मुख्या सोर्स होता है तो ज्यादा  से ज्यादा  पानी पिए ताकि यह आपके मेटाबोलिज्म को सही करे और शरीर में से हानिकारक तत्व निकल दे।

पहला  दिन

Fruits

जैसा की पहला दिन बहुत मुश्किल होता है, तो आपको अपनी सारी इच्छा को एक तरफ रख कर सिर्फ फलों  का सेवन करना है, यह बहुत मुशकिल हो सकता है लेकिन आपको अडिग रहना होगा। आप फलों  को कितनी भी मात्रा में ले सकते है लेकिन आपको सिर्फ फलों पर ही निर्भर रहना होगा, हम आपको सलाह देंगे की आप तरबूजा, खीरा, संतरे, सेब, अनार, स्ट्रॉबेरी ले।

इस तरह आप अपने शरीर को आने वाले दिनों के लिए तैयार कर रहे है, फल ही आपके nutrition का मुख्या सोर्स होना चाहिए यह आपकी बॉडी को detoxify करना शुरू कर देंगे। अगर आप पहले दिन सिर्फ खरबूजे का उपयोग करेंगे तो आप शयद २ किलो तक वजह कर सकते है पहले दिन ही।

 

दूसरा दिन

vegetables

जैसा की पहला दिन था, वैसे ही दूसरा दिन पूरा सब्ज़ी वाला दिन रहेगा आपको सिर्फ सब्ज़ियों का प्रयोग करना है। आप morning में थोड़ा सा बटर ले सकती है उबले हुए आलू के साथ यह इसलिए ताकि आपके शरीर को थोड़ी ताकत और carbohydrates मिल सके दिन के लिए, लेकिन इस के बाद आपको सिर्फ सब्ज़िया ही लेने होंगी आप चाहे तो सब्ज़ियों को उबाल के भी ले सकती है। यह दिन आपके लिए बहुत important रहेगा, यह एक calorie फ्री दिन होगा और आपको सिर्फ फाइबर और nutrients ही लेने है और याद रखे की पुरे दिन में सिर्फ एक ही आलू ले। अगर आप यहाँ  तक पहुंच गए तो सच में बहुत डेडिकेटेड है।

तीसरा दिन

fruits and vegetable

तीसरा दिन पहले दो दिनों का मेल रहेगा, आप इस दिन फल और सब्ज़ी दोनों ले सकते है।  आप किसी भी मात्र में यह सब ले सकते हाउ और ज्यादा  से ज्यादा  पानी का प्रयोग करे। इस दिन आपको आलू नहीं लेने है क्युकि आपका शरीर को फलों से काफी carbohydrates मिल रहा है। आप इस दिन देखेगे की आपका शरीर काफी फैट कम कर रहा है। आपकी इच्छा इस दिन आपको परेशान करेगी, लेकिन अपने वजन को घटाने  और बेतहर रिजल्ट के बारे में सोचे। आप इस समय तक बहुत हल्का और खुश महसूस करेंगे।

चौथा दिन

Banana and Milk

हर चीज़ का एक सही वक़्त होता है अगर आप इस कहावत पर विश्र्वास करते है तो आप सही है। आप याद करे कैसे मेने आपको केले खाने के लिए माना  किया था शुरू में? और आज चौथे दिन आपको आज़ादी है केले खाने की, आज के दिन आप ६ केले खा सकते हो पूरे दिन में और ४ गिलास दूध भी पी सकते हो। आपने सुना होगा की केले से वजन  है, लेकिन इस डाइट में यह आपके शरीर को  potassium और sodium प्रदान करेंगे। जैसे की आपने नमक लेना बंद कर दिया है तो केले इस की replacement करेंगे।

आप एक कप गाड़ा सूप भी ले सकते है। सूप में आप शिमला मिर्च, प्याज, अदरक और टमाटर डाल  सकते है। यह आपके taste buds को रिफ्रेश कर देगा और आपके वजन घटाने में मदद करेगा, आप यह सूप दिन में सिर्फ एक ही टाइम ले और आप ऊपर सयम रखे, आप वजन घटने से सिर्फ ३ दिन दूर है।

पाँचवा दिन

sprouts soup

पाँचवा दिन आपके लिए किसी जशन की तरह होगा, इस दिन आप टमाटर, अंकुरित चने, पनीर का सूप ले सकते है, याद रखे की ५ दिन आने तक आप पानी लेने की quantity बड़ा दे।

आप ६ टमाटर तक ले सकते है और पानी की मात्रा १/४ बड़ा दे। यह आपके शरीर से यूरिक एसिड साफ़ करेगा। टमाटर फाइबर के लिए और आपके digestion के लिए है। पानी आपकी शरीर से toxins साफ़ करेगा।

छठा दिन

soya soup

छठा दिन पाँचवा दिन से थोड़ा अलग होगा। आप अंकुरित चने, पनीर और सब्ज़िया लेंगे लेकिन टमाटर नहीं। छठे दिन कोई भी टमाटर नहीं, tasty सूप और बहुत सारा पानी ही आपको रखना है पुरे दिन भर। सब्ज़िया आपके शरीर को विटामिन्स और फाइबर देंगी। अब तक आपने अपने शरीर में काफी चेंज देख लिया होगा। पानी का उपयोग चालू रखे।

सातवाँ दिन

Brown Rice

यह लास्ट और फाइनल दिन है डाइट प्लान का, यह बहुत इम्पोर्टेन्ट दिन है। आज आप बहुत हल्का फील कर रहे होंगे अंदर से। आप फ्रेश फ्रूट जूस ले सकते है, एक कप भूरे चावल, आधी रोटी और कुछ सब्ज़िया भी जो आप खाना पसंद करेंगे। आप अपना दिन पानी के साथ पूरा करेंगे।
यह पूरा डाइट प्लान था ७ दिनों के लिए। अगर आप इसे पुरे तरह फॉलो करेंगे तो आपको एक हेल्थी और स्लिम बॉडी पाने से कोई नहीं रोक सकता।

 

14 comments

    1. जी हाँ… अगर आप इस डाइट को स्ट्रिक्टली फॉलो करेंगी तो आप जितना चाहे उतना वजन कम कर सकती हैं. 🙂

    1. देखिये मोनिका जी! अगर आप सच में अपना वजन कम करना चाहती हैं तो आपको थोडा धर्य रखना पड़ेगा और इस डाइट पर विश्वास करना होगा. रोज़ सुबह जल्दी उठ कर हलकी कसरत के साथ आप अपने दिन की शुरुवात कर सकती हैं. धीरे धीरे आपको खुद में फर्क नज़र आने लगेगा. बस इस डाइट को जारी रखियेगा. 🙂

  1. Hlo…mera weight 50 KG h or or itna hi rahta h m. jyada kuchh ni khati patli bhi hu par mera pet bda h 34 inch. mitha bhi chhod rakha rakha h ab yoga bhi karti hu mujhe sirf pet andar karna h to to kya ye diet thik h mere liye? mera blood group o positive h m khana na na khau to chakkr aate or na hi m nonveg nahi khati vegitarian hu plz…help me!

    1. हैलो जिया! आप अपना पेट अंदर करना चाहती हैं तब भी आप इस डाइट को आज़मा सकती हैं. डाइट के अनुसार खाना खाना आपके शरीर में सभी जरुरी तत्वों के होने को निश्चित करता हैं. वज़न कम करने के लिए खाना खाना बिलकुल ना छोड़े बल्कि हर एक चीज़ सही मात्रा में ले. साथ ही थोड़ी वर्जिश से आप अपना पेट जल्दी ही कम करेंगी।
      आपके कमेन्ट के लिए धन्यवाद ! 🙂

  2. मेरा वज़न १०५ kg हैं , और मेरी ऊँचाई ६.३ inch हैं,
    तो ऊँचाई k हिसाब से वज़न सही हैं या नहि …?
    और अगर कम करना पड़ेगा तो कितना….?
    मैं reguler जिम मैं workout भी करता हु लेकिन वज़न नहि उतर रहा …!!
    मुझे जानकारी दे

  3. मेरा वज़न १०५ kg हैं , और मेरी ऊँचाई ६.३ inch हैं,
    तो ऊँचाई k हिसाब से वज़न सही हैं या नहि …?
    और अगर कम करना पड़ेगा तो कितना….?
    मैं reguler जिम मैं workout भी करता हु लेकिन वज़न नहि उतर रहा …!!
    मुझे जानकारी दे

    1. चेतन जी आपके लम्बाई के हिसाब से आपका वजन ठीक हैं लेकिन कई बार लोग अपने वजन से तब भी नाखुश रहते हैं जब उनके शरीर के किसी एक भाग में fat यानी चर्बी ज्यादा जमा होने लगती हैं जिसमे की पेट की चर्बी बढ़ना, जांघे फैलना, कुलहो पर चर्बी जमा होना, हाथो के किनारों का फूलना, या फिर कई बार चेहरे पर मोटापा होना भी किसी स्वस्थ शरीर वाले व्यक्ति को मोटा दिखता हैं जबकि वो असल में मोटापे अ शिकार होते ही नहीं हैं इस कारण आप पहले ये निश्चित कर लीजिये की आपका वजन सच में बढ़ा हुआ हैं या फिर आप उन्ही परेशानियों का सामना कर रहे हैं जो हमने ऊपर बताई. यदि आपको इससे सम्बंधित कोई परेशानी हैं तो हमे बताइए हम आपको उसका सबसे अच्छा इलाज बताएंगे.

      1. आपने यह तो बोला कि सूप लेना लेकिन सूप कैसे लेना है मिर्ची नमक हो गया उसमें चलेगा कि नहीं चलेगा

        1. अभिषेक गोलचा जी आप नमक मिर्च सूप में मिला सकते हैं पर ध्यान रखियेगा की नमक मिर्च की मात्रा कम ही हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.