Festival of Holi in Hindi

Festival of Holi in Hindi

Festival of Holi in Hindi : होली – अलग अलग संस्कृति और परंपरा के साथ मनाये जाने वाले अनेक त्यौहार भारत की सांस्कृतिक विरासत में एक अलग ही रंग भरते हैं. होली रंगों का त्यौहार हैं जो हिन्दू पंचांग के अनुसार फाल्गुन महीने की पूर्णिमा को मनाया जाता हैं. लोग इस त्यौहार को अनेक रंगों में रंग कर बड़ी धूमधाम से मनाते हैं.

Also Check : Happy Holi Messages in Hindi

Festival of Holi in Hindi

प्राथमिक स्तर पर ये त्यौहार अच्छी फसल और भूमि को उपजाऊ बनाने का त्यौहार हैं. होली से जुडी अनेक दंतकथाए तथा कहानियाँ प्रचलित हैं एक लोकप्रिय दंतकथा के अनुसार ये दिन होलिका नाम की राक्षासी के चंगुल से प्रहलाद के छूटे जाने की याद में मनाया जाता हैं. होली एक प्राचीन उत्सव हैं जो आर्य काल से चला आ रहा हैं और जिसका उल्लेख दश कुमार चरित्र और गरुड़ पुराण जैसे प्राचीन सांस्कृतिक ग्रंथो में भी हैं.

Also Check : Happy Holi Wishes in Hindi

Festival of Holi in Hindi

हर्षदेव का प्रचलित नाटक रत्नावली में इस आनंदमय उत्सव का वर्णन किया गया हैं. उन दिनों ये उत्सव वसंत उत्सव के नाम से मनाया जाता था जिसे समय पश्चात लोग मद्नोस्तव कहने लगे. इस दिन हिन्दू परंपरा के अनुसार होली पूजा की जाती हैं. होली पूजा के अगले दिन आने वाला धुलेती का दिन रंगों का दिन मनाया जाता हैं. छोटे बड़े सभी एक दुसरे को रंग लगा कर इस त्यौहार का आनंद उठाते हैं. हर त्यौहार की प्रार्थना आशीर्वाद माँगना, एक दुसरे को बधाई देना, घर सजाना, नए नए कपडे परिधान करना, संगीत, नृत्य और दावत जैसे अनेक अंग होते हैं.

Also Check : Happy Holi SMS in Hindi

Festival of Holi in Hindi

भारत के हर प्रदेश और धर्म में त्यौहार होते हैं यही त्यौहार वहां के रहन सहन और सभ्यता के प्रतीक होते हैं. रंग, संगीत, नृत्य और दावतो की बरसात भारत को सालभर उत्तेजित रखती हैं. होली का उत्सव ऊतर, पश्चिम और पूर्व भारत में जोर – शोर से मनाया जाता हैं. इन त्योहारों के कारण यहाँ का जीवन तो रंग बिरंगी हैं ही परन्तु इनसे हमारा देश सबसे ज्यादा छुट्टियां मनाने वाला देश माना जाता हैं.

Also Check : Happy Holi Greetings in Hindi

Festival of Holi in Hindi

 

Festival of Holi in Hindi

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.