प्यार और समय

Love and Time : Moral Stories in Hindi

Moral Stories in Hindi
Moral Stories in Hindi

Moral Stories in Hindi : एक समय की बात है, एक island था जिसमे सारी feelings रहती थी: happiness (खुशी), sadness (दुख) , knowledge (ज्ञान) और बाकी सारे, जिसमे love (प्यार) भी शामिल था. एक दिन एक announcement हुआ की island डूबने वाला है.सब feelings ने अपने लिए boat बनाई और वहाँ से जाने लगे सिवाय love के.

 

Love अकेला था जो की रुका हुआ था.Love आख़िरी moment तक रुकना चाहता था. जब island लगभग डूबने ही वाला था तब love ने मदद माँगने का निश्चय किया.

 

Richness (अमीरी) अपने बड़े और शानदार बोट से वहाँ से गुजर रहा था. Love ने पूछा, “Richness, क्या तुम मुझे अपने साथ ले जा सकते हो?” उसने जवाब दिया, “नही, मैं नहीं ले जा सकता, मेरी बोट में बहुत सारा सोना और पैसा है इसलिए इस बोट मे तुम्हारे लिए कोई जगह नही है.

 

Love ने Vanity (घमंड) से कहा जो की वहाँ से एक प्यारे से बोट पे सवार होकर जा रहा था., “Vanity, प्लीज़ मेरी मदद करो.” Vanity ने जवाब दिया, “मैं तुम्हारी मदद नहीं कर सकता love, तुम पूरे गीले हो और शायद मेरी बोट को नुकसान भी पहुँचा सकते हो.”

 

Sadness (उदासी) भी वहीं से गुजर रहा था love ने उससे कहा, “Sadness, प्लीज़ मुझे अपने साथ ले चलो.” Sadness बोला, “Love, मुझे माफ़ कर दो, मैं बहुत ही दुखी हू, मुझे अकेला रहने दो.” तभी Love ने देखा की Happiness भी वहीं से गुजर रही थी. वो इतनी ज़्यादा खुश थी की उसने Love की आवाज़ ही नहीं सुनी.

 

तभी क आवाज़ आई, “आओ love, मैं तुम्हे ले चलता हू.” वह कोई बड़ा था जिसे love ने पहचाना नहीं. ज़्यादा खुशी और उत्साह मे love ये पूछना ही भूल गया की वह कौन है और वे कहाँ जा रहे हैं. जब वे एक सूखी ज़मीन पर पहुँच गये तब वह अपने रास्ते चला गया. जब Love को ये अहसास हुआ की उसने तो बोट वाले को धन्यवाद ही नहीं किया ना ही जान पाया की वो कौन है, उसने Knowledge से पूछा, “मेरी मदद किसने की थी?”

 

“वह Time (समय) था.” , Knowledge ने जवाब दिया.

 

“Time?”, Love ने विस्मित होकर पूछा. “पर उसने मेरी मदद क्यूँ करी?” Knowledge ने एक smile के साथ जवाब दिया, “क्यूंकी Time ही समझ सकता है कि तुम कितने कीमती हो मेरे प्यारे Love.”

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.