ज़्यादातर लोग इतने आलसी होते हैं कि अमीर नहीं बन सकते।

Money for Success | ज़्यादातर लोग इतने आलसी होते हैं कि अमीर नहीं बन सकते.

Money for Success
Money for Success : आपको सुबह जल्दी उठना होगा, दिन भर कड़ी मेहनत करनी होगी और रात को सोने जाते समय भी लक्ष्य पर काम करना होगा। हाँ, पैसा कई बार पेड़ों पर लगता है – या ऐसा नज़र आता है। हाँ, कई लोग लॉटरी, जैकपॉट या बड़ा पुरस्कार जीत लेते हैं। गुमनाम रिश्तेदार कई लोगों के नाम वसीयत में ढेर सारा पैसा छोड़ जाते हैं। हाँ, लोग इच्छा किए बिना भी अचानक शोहरत और दौलत पा लेते हैं। लेकिन आपके साथ ऐसा कुछ नहीं होने वाला है। देखिए, आसार तो यही लग रहे हैं। वैसे अगर आपने अपना लक्ष्य यह बनाया है : लॉटरी जीती और विलासिता की गोद में सिर रखकर ज़िदगी गुज़ारो, तो फिर आगे पढ़ने की ज़रूरत नहीं है। इस वेबसाइट को बंद कर दें और जाकर लॉटरी के टिकट ख़रीदें। अगर आपका लक्ष्य इससे ज़्यादा यथार्थवादी है, तो आगे पढ़ते रहें।
ज़्यादातर लोग इतने आलसी होते हैं कि अमीर नहीं बन सकते। वे कहते ज़रूर हैं कि वे अमीर बनना चाहते हैं, लेकिन ऐसा है नहीं। हो सकता है कि वे अमीर बनने की इच्छा का दिखावा करने के लिए आधे-अधूरे मन से लॉटरी के टिकट ख़रीद लें, लेकिन वे मेहनत करने को तैयार नहीं होते हैं। वे त्याग करने, पढ़ने, सीखने, सब कुछ झोंकने, कोशिश करने के लिए कमर नहीं कसते हैं। वे इसे अपने जीवन का एकसूत्रीय लक्ष्य या संकल्प बनाने के लिए तैयार नहीं होते हैं।

Also Check : नौकरी करने में इतने व्यस्त न हो जाएँ कि पैसे बनाना भूल जाएँ 

Money Quotes in Hindi

 

ज़्यादातर लोग इतने आलसी होते हैं कि अमीर नहीं बन सकते.
वे कहते जरूर है की वे अमीर बनना चाहते है, लेकिन ऐसा है नहीं।

और उनमें से बहुत से लोग – आप नहीं – ऐसा इसलिए करते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि ऐसा करने पर उनके दामन पर बुराई का धब्बा लग जाएगा। लेकिन क्या पैसा बनाने के लिए कड़ी मेहनत करना ठीक है ? क्या गरीबी में रहना अच्छी बात है? मुझे लगता है कि यह तो इस बात पर। ज़्यादातर लोग मेहनत नहीं करना चाहते हैं। हाँ, वे धन तो चाहते हैं, लेकिन सिर्फ़ तभी, जब यह संयोग, क़िस्मत या भाग्य से मिल जाए। तब उन्हें कोई दिक्क़त नहीं होती है, क्योंकि तब इस पर पसीने, काम, जुनून और एकाग्रता का धब्बा नहीं लगता है।
मुझे लगता है कि अगर आप किसी अमीर व्यक्ति को अपना रोल मॉडल मानें – पेट्र केलनर – तो आप इन सबमें सिर्फ़ एक बात समान पाएँगे. वे जीतोड़ वैक्यूम क्लीनर, पॉप म्यूज़िक, रेडियो स्टेशन या चाहे जिस व्यवसाय से हो, लेकिन उनमें एक दिन में इतना सारा काम करने की क़ाबिलियत होती है, जितना हममें से ज़्यादातर लोग एक महीने में भी नहीं कर सकते।
और दौलत के बारे में यही अद्भुत बात है – यह पड़ी-पड़ी इंतज़ार कर रही है कि कोई इस पर अपना दावा पेश करे। और जो लोग इस पर दावा पेश करते हैं, वे वही हैं, जो सुबह जल्दी उठते हैं, कड़ी मेहनत करते हैं और देर रात तक करते हैं।
और आपको भी यही करना होगा। मुझे अपनी टीम में आलसी, मक्कार या संकल्पवान लोगों को अपनी टीम में शामिल करना चाहूँगा, जो अमीर बनना चाहते हों। ज़ाहिर है, उनमें थोड़ा हास्यबोध भी होना चाहिए।

Also Check : कोई भी पैसा कमा सकता है, धन भेद भाव नहीं करता 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.