One Herb that will Change Your Life for Forever | एक चमत्कारिक रामबाण औषधि

One Herb that will Change Your Life for Forever

One Herb that will Change Your Life for Forever : हम यहाँ पर आपको एक ऐसी औषधि के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी अधिकतर बीमारियों को जड़ से नष्ट करने में सहायक होगा. इन्हे पढ़े और हमे अपने विचार बताइए.

One Herb that will Change Your Life for Forever

आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक नयी जड़ी बूटी के सन्दर्भ में : यह जो औषधीय पौधा हैं इसके विषय में हमारा पूरा देश परिचित हैं और इनका हम बहुत सारे रोगों में प्रयोग भी करते हैं इसका नाम हैं एरंड इसको हम गुजरात आदि भाषाओं में एरंडो और दिवेलिगो कहते हैं. ये बहुत ही उत्तम पौधा हैं, इसे मराठी में एरंडी बोलते हैं, और बांग्ला में भेरंदा और एरेंदा के ना से जाना जाता हैं. ये बहुत ही औषधीय गुणों से भरपूर पौधा हैं. इसे आमतौर पर पेट के रोगों के लिए, विरेचन के लिए, कमजोरी के लिए, त्वचागत जो रोग हैं, skin problems जो हैं उनके लिए. यह एक बहुत उत्तम औषधीय हैं.

One Herb that will Change Your Life for Forever :  हजारो वर्षो से हमारे देश में इसका प्रयोग किया जाता हैं. तो आज हम इस पौधे के सन्दर्भ में और इसके गुणों के सन्दर्भ में ये सर्वत्र होता हैं जंगल में या खेती के द्वारा भी कृषि के द्वारा भी इस पौधे को लगाया जाता हैं, हमारे यहाँ दादी – नानी के नुस्खे में हर कोई इसको जानता हैं की कही सुजन और दर्द हैं तो सामान्य रूप ये से आम प्रचलन में हैं फिर चाहे घुटने में सुजन हैं अथवा दर्द हैं तो तुम इसको (एरंड के पत्तो को) बांध लो तो किसी भी तरह के दर्द में विशेषकर के arthritis की वजह से या कही सुजन की वजह से, गिरने की वजह से यदि पैर में किसी भी तरह से दर्द हो या सुजन हो तो यदि आप इन एरंडी के पत्तो को तोड़ कर के फिर इसे थोडा सा गरम कर के कोई दर्द वाला तेल, किसी भी तरह का कोई दर्द वाला तेल लगा कर के इसको गरम करे और गरम कर के यदि आप अपने घुटने में बांधते हैं तो आपको मिलेगा दर्द में तुरंत लाभ मिलेगा. इसे रात को बाँध कर सो जाए और उसके ऊपर से गरम पट्टी या कपडा लपेटे प्रात: काल उसको खोल दे यदि इस क्रिया को आप प्रतिदिन करते हैं तो इससे सुजन उतर जाएगी, दर्द में इससे आपको तुरंत लाभ मिलेगा दर्द के लिए, सुजन के लिए किसी भी तरह की सुजन के लिए यह बहुत ही एक अच्छा उत्तम पौधा हैं. एरंड का पौधा आपके दर्द के निवारण के लिए दर्द को दूर करने के लिए यह कई सारे रोगों में लाभकारी हैं.

Also Check : Body Parts in Hindi

One Herb that will Change Your Life for Forever

आँखों के लिए आरंडी का प्रयोग (One Herb that will Change Your Life for Forever )  :-

One Herb that will Change Your Life for Forever : यदि आपकी आँख में अचानक धुल गिर जाए, किसी तरह से कोई चीज़ पड़ जाए तो बेचैनी होती हैं बड़ी परशानी होती हैं उस स्थिति में आप अपने आँख को हाथ से ना मेल यदि आँख पर कोई चीज़ पड़ जाती हैं और हाथ से मलते हैं तो infection बढ़ सकती हैं और आँख के अंदर किसी भी तरह की कोई परेशानी बढ़ सकती हैं इसी वजह से आप आँख को ना मेल. यदि इस तरह से धुल या कोई कोई भी लकड़ी के तुन के आदि की कोई ऐसी चीज़ पड़ गया तो उसके लिए बहुत सरल उपाय हैं, इसके बीज का तेल निकाला जाता हैं, बाज़ार में उपलब्ध भी हैं इसको castor oil के नाम से जाना जाता हैं और castor oil की आप चार – छै बुँदे आप डाल सकते हैं.

 

One Herb that will Change Your Life for Forever

 

दोनों आँख में दो चार बुँदे नहीं डालनी तो एक आँख में लगभग 3 बुँदे पर्याप्त हैं. यदि इसे आप आँख में डालते हैं तो उसमे आँख में डालने से आँख में से पानी आना शुरू हो जाएगा और जो कंकड़ होगा और जो भी आँख में धुल तिनका कुछ भी पड़ा हो आराम से निकल जाएगा इससे आँखों को कोई नुक्सान नहीं होगा तो प्राचीन काल से ही आँख के अंदर कोई चीज़ पड़ जाती हैं तो उसको निकलने के लिए एरंड का प्रयोग किया जाता हैं निरापक रूप से आँख में कोई चीज़ पड़ जाती हैं तो ये इसका सरलता से सुगमता से आप प्रयोग कर सकते हैं और इसके पत्तो को पिस कर के यदि आप पुल्टिस बना ले, लुगदी बना ले पुल्टिस बना कर के फिर आप बांध ले अपनी आँख में और ऊपर से पट्टी बांध ले तो ये बहुत लाभकारी है, आँखों की जलन के लिए, आँखों की लालिमा के लिए. यदि इस तरह से रात को बांध के सो जाए सुबह यदि आप खोलते हैं तो आपको बहुत अच्छा महसूस होगा और इसे यदि आप लगातार कुछ दिन कर लेते हैं तो आपको की जो दाह हैं, जलन हैं इसके अंदर किसी भी तरह के कोई infection हैं तो ये बहुत ही अच्छा प्रयोग हैं आँख के लिए और आँखों की किसी भी प्रकार की जलन के लिए.

Also Check : Jaundice in Hindi

One Herb that will Change Your Life for Forever

स्तन में गाँठ के लिए आरंडी का प्रयोग (One Herb that will Change Your Life for Forever)  :-

One Herb that will Change Your Life for Forever : और इसका एक और प्रयोग हैं जिन माताओं बहनों के स्तन में गाँठ हैं, breast में गाँठ हैं आज बहुत cancer की बीमारी महामारी की तरह से पूरी दुनिया में पैर पसार रही हैं और माताओं बहनों में होने वाले cancer में सर्वाधिक जो cancer पाया जाता हैं वो हैं आपका स्तन cancer.

स्तन cancer जितना खतरनाक हैं उतना ही दिनों दिन मरीजों की गिनती में इसका इजाफा हो रहा हैं. स्तन cancer में सबसे पहले तो doctor tumor निकाल देते हैं फिर वो पुरे breast को remove देते हैं body से फिर वो lungs में bones में धीरे धीरे दिक्कते होनी शुरू हो जाती हैं. पूरी ज़िन्दगी में एक बार स्तन में गाँठ होने से पूरी ज़िन्दगी ही तबाह हो जाती हैं बहुत कष्ट प्रदक हो जाती हैं औरतो का जीवन. तो उससे बचने के लिए बहुत ही सरल उपाय हैं यह एरंड का पत्ता और यह एरंड का पौधा जिन माताओं बहनों को स्तन पर गाँठ हैं या गाँठ की शुरुवात आपको महसूस हो रही हैं जैसे की स्तन में hardness शुरू हो जाना, स्तन का जो size, shape हैं उसमे अंतर महसूस करना और उसका जो स्वाभाविक skin का त्वचा का जो मुलायमपन होना चाहिए ऐसा नहीं लग रहा हैं जैसे पहले ये होता था तो अगर आपको ऐसा लगने लगे तो आप निर्भय हो कर के आप आरंडी के तेल से स्तन पर मालिश करना शुरू कर दे यदि एरंड तेल की मालिश से स्तन की जो softness हैं मुलायामपन हैं वो बरक़रार रहेगा इससे और इसके अतिरक्त एरंड के पत्तो को थोडा गरम कर के स्तनों पर बाँध दे उससे उसमे पूरा लाभ मिलेगा और थोड़ी गांठे बढ़ भी चुकी हो तो थोड़े से एरंड के पत्ते को तोड़े इसको लगभग 200 ग्राम पानी में पकाएँ और आप 50 ग्राम बचने पर छान कर के पिए ये बहुत ही अमृत तुल्य औषधि हैं.

 

One Herb that will Change Your Life for Forever

 

इससे आपका hormones भी सही होने लगते हैं, इससे आपका पेट भी normal होने लगता हैं और जल्द ही खत्म हो जाती हैं आपकी स्तन की गाँठ तो एक बात हम पुन: दोहरा देते हैं जिन माताओं बहनों को स्तन सम्बन्धी परेशानी हैं, स्तन में गाँठ हैं किसी भी तरह की कोई सम्भावना हैं की आगे जाकर के कोई भयानक रूप ना ले ले तो यदि आप प्रारंभ में ही प्रयोग करते हैं एरंड के तो वो बहुत ही गुणकारी और लाभकारी हैं उसके लिए आपको करना हैं लगभग इस एरंड के पत्तो को पांच ग्राम लगभग पत्तियों को 200 ग्राम पानी में उभलाना हैं 50 ग्राम बचे छान कर के पीना हैं एक तो आप प्रात: शाम को इस एरंड के पत्तो का काढ़ा पिए दूसरा एरंड तेल का मालिश करे तीसरा एरंड पत्तियों को उभाल कर के स्तनों पर बाँध ले, और एरंडमय बन जाए तो आप देखेंगे की आपकी स्तन की जो गाँठ हैं स्तन की पीढ़ा हैं, स्तन की सुजन हैं, स्तन का infection हैं वो हमेशा के लिए ठीक हो जाएगा इसके अतिरिक्त स्तन फटते हैं या हाथ पैरो की एडियो में फटन हो किसी तरह की
इस तरह की परेशानी हो तो वहां पर भी आप एरंड का तेल लगा कर के पूरा लाभ पा सकते हैं इन सब रोगों में यह राम बाण हैं. एरंड को निश्चित रूप से skin की colour आपने देखा होगा कही patches बन जाते हैं काले काले धब्बे बन जाते हैं फिर चाहे वो स्तन के पास हैं चाहे हाथ में हैं कही पर भी हैं यदि वहां आप एरंड का तेल लगा कर के धीरे धीरे massage करते हैं और यदि ये प्रतिदिन करेंगे तो आप देखेंगे की आपकी skin का जो colour हैं वो परिवर्तन होने लगेगी ये बहुत अच्छी औषधि हैं की जहाँ जहाँ त्वचा में कालापन आ गया हैं कालापन बढ़ गया हैं उसके लिए ये बहुत ही बहुत ही दिव्य औषधीय हैं. आप skin को normal करने के लिए भी आप इसका प्रयोग कर सकते हैं. जिनको स्तन पर सुजन है माताओं बहनों को पत्ते के साथ आप इसका एक और उपाय कर सकते हैं इसके अंदर जो आने वाले फल की जो बेदिया हैं यह बाज़ार में भी मिल जाता हैं पक्का हुआ जो फल हैं इसके परिपक्व जो फल हैं उस फल की गेरी निकाल कर के उसको आप पीसे सिलबट्टे पर या मिक्सी पर बिलकुल बारीक पीस ले उसका paste बना कर के यदि आप स्तनों पर लेप करती हैं तो उसे भी स्तनों की गाँठ सुजन और पीढ़ा हैं वो दूर हो जाती हैं. इसकी पत्तियों का काढ़ा बना कर के रस निकल कर के आप इस तरह से लाभ पा सकती हैं.

Also Check : Benefits of Laughter in Hindi

पीलिया में आरंडी का प्रयोग (One Herb that will Change Your Life for Forever)   :

One Herb that will Change Your Life for Forever : जिनको पीलिया हो जाए विशेषकर की जो गर्भणि माताएं बहने हैं उनको कभी पीलिया हो जाता हैं क्युकी उस समय उनका शरीर काफी कामजोर रहता हैं तो इसी कारणवश वो बहुत सी बीमारियों की चेपेट में आने की गुजाईश रहती हैं उस समय पर बड़ी सावधानी की जरुरत पड़ती हैं, तो ऐसे कोई औषधि नहीं हैं जो उनको तुरंत दी जा सके या जो हानिरहित हो क्युकी उसमे बहुत सावधानी की आवश्यकता पड़ती हैं. उस स्थिति में 4 – 5 ग्राम इन पत्तियों को कुचल कर के काढ़ा बना कर के यदि आप माताएं बहनों को प्रात: साय पिला देते हैं तो इसका तुरंत लाभ हो जाता हैं इसका रस निकाल कर भी आप पिला सकते हैं.

 

One Herb that will Change Your Life for Forever

 

ये तीन चार ग्राम पत्तियों को काट कर के थोडा रस निकल ले एक दो चम्मच या प्रात: साय थोडा सा जल निकाल कर के पिला दे तो इससे पीलिया जनिक जो उपद्रव हैं या liver की जो परेशानी हैं वो ठीक हो जाती हैं ये बहुत ही उत्तम औषधि हैं ये प्रारंभिक स्थिति के लिए चाहे वो सामान्य आदमी को हो या चाहे हो हमारी गर्भणि हमारी माताएं बहनों को हो उसमे यह अत्यंत लाभकारी प्रयोग हैं. जिनको हर रोज़ भयानक दर्द या ऐठन हो पेट में, या फिर किसी वजह से बड़ी बैचेनी होती हो तो इसका बहुत अच्छा प्रयोग हैं यदि आप castor oil जो हैं उसको आप 2 चम्मच में थोडा निम्बू निचोड़ ले थोडा नमक मिला कर के उसको mix कर कर के यदि आप ले ले और उसके ऊपर से थोडा गरम पानी पी ले तो इसको यदि आप करते हैं तो कितना भी भयानक पेट में दर्द हैं वो कुछ ही देर में बंद हो जाएगा.

Also Check : Yoga for Weight Loss in Hindi

One Herb that will Change Your Life for Forever

constipation में आरंडी का प्रयोग (One Herb that will Change Your Life for Forever)   :

One Herb that will Change Your Life for Forever : जिसको constipation या कब्ज़ की शिकायत हैं तो उसके लिए भी ये रामबाण औषधि हैं और ये कब्ज़ के लिए निरापद भी हैं या बच्चो को भी दे सकते हैं, बडो को भी दे सकते हैं, सभी को दे सकते हैं. रात को सोते समय 2 चम्मच एरंड का तेल दूध में घोलिये और दूध को पी जाएँ मीठा मिलाना चाहे तो मीठा मिला कर दूध पी सकते हैं, नही मीठा मिलाना हैं तो वैसे भी पी सकते हैं. तो आप देखेंगे आप की पेट की समस्या दूर हो जाएगी यदि आप इसको और भी अच्छा करना चाहते हैं तो आप 20 – 25 मुन्नक्खो का बीज निकाल कर आप पक्का ले पक्का कर के उसको उबाल कर के फिर आप उसमे एरंड का तेल मिला लीजिये फिर आप देखेंगे सुबह आप का पेट आराम से साफ़ हो जाएगा ना आपको होगी बैचेनी, ना आपको होगी परेशानी ना होगा पेट में ऐठन तो ये बहुत निरापद, आँतों को भी शक्ति देने वाली उत्तम औषधि हैं.

 

One Herb that will Change Your Life for Forever

 

आयुर्वेद के अंदर भी जो औषधीय पेट साफ़ करने की भी जो तीव्र औषधीय हैं विरेचन की जो औषधीय हैं वो हमारी आँतों को ज्यादा लेने से नुक्सान पहुंचाती हैं, सनाय की पत्ती हैं या जमाल कोटे जैसे जो तीव्र जो औषधीय हैं या काला दाना जैसे ज्यादा पेट साफ़ करने वाले द्रव्य हैं यह आँतों को कभी ज्यादा समय तक लेने से नुकसान भी पहुंचाते हैं उसके लिए थोड़े त्रिफला आदि निरापद तो हैं

One Herb that will Change Your Life for Forever

 

परन्तु फिर भी एरंड का बहुत निरापद प्रयोग हो सकता हैं पेट को साफ़ करने के लिए, आंतो के अंदर जो enzymes ना बनते हो पाचक रस ना बनता हो वो रस भी इससे बनने लगेगा खाए हुवे का भी पाचन इससे होने लगेगा. आपके arthritis में भी ये help करेगा. यदि कोई बहुत कमजोर आदमी है उसके लिए भी ये लाभदायक रहेगा. तो पेट साफ़ करने के लिए अतिउत्तम औषधि हैं ये एरंड का तेल. आप घर पर लाकर भी रख सकते हैं और इसका प्रयोग कर सकते हैं.

Also Check : चमकती त्वचा के लिए हिंदी में ब्यूटी टिप्स

One Herb that will Change Your Life for Forever

 

Appendix में आरंडी का प्रयोग (One Herb that will Change Your Life for Forever)   :

One Herb that will Change Your Life for Forever : आज हमारे जो किसान भाई हैं इसकी बड़ी मात्रा में खेती करते हैं तो इससे उनका रोज़गार बढ़ता जा रहा हैं हालाकि इसे हम allopathic और आयुर्वेदिक में सब जगह इस्तेमाल कर रहे हैं और करते आ रहे हैं. और बहुत सारी औषधियों में ये घटकद्रव्य के रूप में इसे डाला भी जाता हैं.

 

One Herb that will Change Your Life for Forever

appendix के जो रोगी हैं बहुत परेशानी होती हैं Appendicitis होने से, बहुत ज्यादा कभी कभी पीड़ा होंने लगती हैं पेट में, यदि चिकत्सक के पास जाते हैं तो कह देते हैं की तुरंत आप operation कराइए दूसरा कोई उपाय नहीं हैं क्युकी वो भयानक पीड़ादायक होती हैं और वो बहुत नुक्सानदायक भी होती हैं. तो इसके लिए जरूरी हैं की यदि आप इसे daily 2 चम्मच आप दूध में डाल कर के पीते हैं तो appendix का जो दर्द वो भी नहीं होगा.ये बहुत उत्तम बहुत गुणकारी औषधि हैं appendix के दर्द या सुजन के लिए. जिससे की किसी भी प्रकार की सुजन भी उतर जाती हैं और appendix में भी पूरा लाभ हो जाता हैं.

Also Check : Jiva Ayurveda in Hindi

One Herb that will Change Your Life for Forever

 

पेट में कीड़ो के लिए आरंडी का प्रयोग (One Herb that will Change Your Life for Forever)   :

One Herb that will Change Your Life for Forever : और यदि पेट में कीड़े हैं तो पेट के कीड़ो के लिए भी ये बहुत अच्छी औषधि हैं यदि इसका रस निकल कर के, 2 ग्राम से लेकर के आप 10 ग्राम तक के आप इसके रस का सेवन कर सकते हैं. इसका रस निकल कर के सुबह प्रात: काल पेट के कीड़ो वाले मरीज़ को दे दे. यदि पहले से थोडा एक गुड की डल्ली खिला दे 15 – 20 मिनट के बाद में रस मिला दे लेकिन इससे पहले गुड की डल्ली खिला देनी चाहिए इस तरह से रस पिला देंगे तो पेट की जो क्रीमी हैं वो निकल जाएगी उससे पेट के अंदर जो भी infection हैं वो भी खत्म हो जाएगा

 

One Herb that will Change Your Life for Forever

ये बहुत अच्छी औषधि हैं इसके अतिरिक्त बच्चो को चूरमे हो जाते हैं कई बारे छोटे छोटे बच्चो को कीड़े हो जाते हैं इससे वो छोटे छोटे बच्चे दर्द से वो बेचारे बहुत परेशान होते हैं उसके लिए यदि इसके रस को निकल कर के उस गुदा भाग में यदि बच्चो को लगा देते हैं गुदा भाग लगा देने से जो चूरमे हैं जो इस तरह के कीड़े हैं वो भी खत्म हो जाते हैं, चूरम काटना बंद कर देते हैं बहुत ही अच्छी ये औषधि हैं और इसके पंचांग को इसके जड़ को उखाड़ कर के और इनकी पत्तियों को इसके फुल और इसके फल को थोडा कूट कर के कुचल कर के उसको पकाइए गौ मूत्र में आप लगभग इसे कुचल कर के 10 ग्राम जो द्रव्य हैं थोडा सा आप ले ले फूल, थोडा सा ले ले फल, थोडा सा ले ले पत्तियाँ और ले ले थोड़ी सी जड़ की छाल इस पंचाग को ले कर के आप जो हैं पकाएं गौ मूत्र में लगभग 50 ग्राम गौ मूत्र में 10 ग्राम इसको पक्का ले जब 20 ग्राम के लगभग बचे तो मसल कर के छान कर के प्रात: साय पीले. इसको यदि आप पिला देते हैं जिसको spleen बढ़ी हुई हैं या जिसको Ascites जलोदर जैसी जो भयानक महामारी और कष्टप्रदक जो बीमारी हैं उसके लिए ये एक रामबाण की तरह काम करता हैं. गौमूत्र में एरंड के पंचांग को 20 ग्राम की मात्रा में कूट कर के उसको पिला दे तो बहुत ही उत्तम औषधि हैं यह जिनको जलोदर जैसी भयानक व्याधि हैं भयानक जो परेशानी हैं उसके लिए और मोटापे वालो के लिए भी रामबाण हैं यह एरंड. यदि आप एरंड का तेल daily आप उसको दूध में ना पी कर के आप एरंड की जो जड़ हैं जड़ को आप उखाड़ ले, जड़ को उखाड़ कर के उस जड़ के अंदर उसको टुकड़े कर ले और लगभग 20 ग्राम जड़ को आप 20 ग्राम पानी में पक्का ले.

Also Check : Posters on Child Labour

One Herb that will Change Your Life for Forever

 

मोटापे में आरंडी का प्रयोग (One Herb that will Change Your Life for Forever)   :

One Herb that will Change Your Life for Forever : जो लोग मोटापे जैसी परेशानी से ग्रस्त हैं उन्हें इस पर ख़ास ध्यान देना चाहिए 20 ग्राम एरंड की जड़ को 400 ग्राम पानी में पक्का ले और जो बचे 100 ग्राम छान कर के मिला दे उसमे एक दो चम्मच एरंड का तेल उसको मिला कर के आप पी जाएं आप देखेंगे इसका कमाल कुछ दिन में ही मोटापा छटने लगेगा

आपकी चर्बी विशेषकर के जिन भाइयो को और जिन माताओं बहनों को पेट बढ़ा हुआ हैं पेट में चर्बी हैं यदि वो इसको पियेंगे तो निश्चित रूप से जो चर्बी छट जाएगी तो उन लोगो के लिए भी ये बहुत ही गुणकारी और दिव्य प्रयोग हैं पेट की चर्बी को कम करने के लिए तो इससे आपकी पेट की चर्बी आसानी से कम हो जाएगी तो इसका ध्यान रखे. आरंड के मूल का 20 ग्राम चूर्ण में 400 ग्राम पानी में पक्का कर के उसमे आप 100 ग्राम बचने पर 2 चम्मच एरंड का तेल castor oil मिला कर के प नियामित रूप से प्रात: खाली पेट और रात को सोते समय पिए जिनको थोडा ज्यादा पेट साफ़ हो जाए वह एरंड की तेल की मात्रा को थोडा कम कर दे.

Also Check : Hindi Quotes on Child Labour

One Herb that will Change Your Life for Forever

 

मासिक धर्म में आरंडी क प्रयोग (One Herb that will Change Your Life for Forever)  :

One Herb that will Change Your Life for Forever : इसके अतिरिक्त गर्भस्य में होने वाली जो सुजन हैं उस समय बहुत परेशानी होती हैं या माताओं बहनों को किसी infection की वजह से swelling हैं या कभी कभी बहुत चुभन या दाहा होती हैं उस समय पर भी यदि रुई की फव्व में भीगा कर के एरंड के तेल को यदि योनी पर रख लेती हैं. आधा एक घंटा रख लेने से उस दर्द में, उस पीढ़ा में उस सुजन और उस चुभन में इससे पूरा लाभ हो जाएगा.

One Herb that will Change Your Life for Forever

 

यह बहुत ही अच्छी औषधि हैं और जिनको मासिक धर्म के समय में माताओं बहनों को उस पीड़ा को शांत करने के लिए भी कई बार वो बहुत जबरदस्त painkiller लेती हैं फिर भी वो तड़पती रहती हैं उस स्थिति में ये बहुत ही सरल प्रयोग हैं इसे पेट पर बाँध ले उनके दर्द में तुरंत आराम हो जाएगा. और यदि ये काढ़े को भी पीते समय इसमें थोडा सा मिला दे अजवाइन, थोडा सा मिला दे सौंठ अजवाइन, मिला कर के एरंड के पत्तो के साथ पिने से मासिक धर्म की जो पीड़ा हैं उसमे तुरंत लाभ हो जाएगा इसके अनंत गुण हैं अनंत लाभकारी हैं जिनको सायटिका की problem हैं वह भी इसके एरंड तेल को यदि नियमित रूप से सेवन करते हैं तो सायटिका में भी लाभ हो जाएगा जिनको गठिया हैं उनको भी इसमें बहुत लाभ हो जाएगा.

One Herb that will Change Your Life for Forever

 

जहर में आरंडी का प्रयोग (One Herb that will Change Your Life for Forever)  :

One Herb that will Change Your Life for Forever : ये बहुत तरह के जो विष हैं किसी भी तरह की poisioning हुई हैं किसी भी तरह की जहरीली चीजों ने काटा हैं. एरंड के तेल का प्रयोग बहुत ही गुणकारी हैं और सयाक्ष्त  के लिए जो बिस्तर के अंदर जो लेटे रहते हैं, जो चल फिर नहीं पाते. कभी कभी उस सयाक्ष्त  में बड़ी ही पीड़ादायक स्थिति हो जाती हैं उसमे भी ये एरंड का तेल बहुत गुणकारी होता हैं.

ये एरंड अत्यधिक लाभकारी हैं सुजन में दर्द में और इस तरह के सयाशुल आधी में एरंड पाक पकाया मिलता हैं बाज़ार में. जिसके सेवन से भी गठिया से, वात रोगों से आप मुक्ति पा सकते हैं तो एरंड पाक बनाने की जो हैं उसकी गिरी दूध में पका कर के उबाल कर के गाढ़ा कर के आप उसका सेवन कर सकते हैं और बहुत सारी औषधियां मिला कर के आप सेवन कर सकते हैं. ये आपके एरंड की विषय में हमने जानकारी दी. इसका प्रयोग करिए और जीवन में आनंद पाइए और औरो को भी आनंदित कीजिये.

One Herb that will Change Your Life for Forever

 

Castor Oil Plant Remedies | Castor Oil Plant Ayurvedic | Castor Oil Plant | Castor Oil Plant Herb | Castor Oil Plant Medicines | Castor Oil Plant Gherelu Upyog | Castor Oil Plant Motapa Ghtana | One Herb that will Change Your Life for Forever | One Herb that will Change Your Life Forever | One Herb that will Change Your Life  | One Herb that will Change Your Rotine | One Herb that will Change Your Health | Arandi Ka Tel Ankho Ke Liye | Castor Oil Plant Benefits For Eyes | Castor Oil Plant Benefits For Breast Cancer | Castor Oil Plant Benefits For Jaundice | Castor Oil Plant Benefits For Constipation | Castor Oil Plant Benefits For Appendix | Castor Oil Plant Benefits For Stomach worms | Castor Oil Plant Benefits For Obesity | Castor Oil Plant Benefits For Mesuration | Castor Oil Plant Benefits For Periods | Castor Oil Plant Benefits For Poisioning | Arandi Ke Fayde Ankho Ke Liye | Arandi Ke Fayde stan Cancer Ke Liye | Arandi Ke Fayde Peeliya Ke Liye | Arandi Ke Fayde Kabz Ke Liye | Arandi Ke Fayde Appendix Ke Liye | Arandi Ke Fayde Pet Ke Keedo Ke Liye | Arandi Ke Fayde Motape Ke Liye | Arandi Ke Fayde Masik Dharm Ke Liye | Arandi Ke Fayde Zehar Katne Ke Liye

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *