Personality Development Tips for Students | अगर स्टूडेंट हैं तो ये पढना ना भूले जिससे हो जाएंगे आप आकर्षक

Personality Development Tips for Students

Personality Development Tips for Students : जब भी हम Personality जैसे topic पर बात करते हैं तो बहुत से important questions हमारे जेहन में उठते है जैसे की personality हैं क्या? क्या यह outer apperaence यानी की बाहरी रूप रंग पर based हैं या इसका सम्बन्ध हमारी inner beauty यानी की आंतरिक सुन्दरता से हैं.

Also Check : Personality Development in Hindi

Personality Development Tips for Students

Personality Development Tips for Students : क्या ये fixed हैं स्थिर हैं या फिर इसमें कुछ परिवर्तन किया जा सकता हैं. यूँ तो हम सब मानव जाति के ही अंग हैं पर इसके बावजूद हम सभी अलग हैं यहाँ तक की जुड़वाँ बच्चे भी पूर्ण रूप से एक दुसरे से मेल नहीं खाते और उनको एक दुसरे से भिन्न बनाती हैं उनकी personality, उनका व्यक्तित्व और इस व्यक्तित्व में शामिल हैं आपकी सोच, आपकी भावनाए और इन भावनाओं की अभिव्यक्ति यानी की जो दिखाई देती हैं आपके व्यहवार में.

Also Check : Good Morning Photos with Quotes

 

Personality Development Tips for Students : जब काफी अरसे तक आप एक ही जैसा व्यहवार करते हैं तो हम मान लेते हैं की ये ही आपकी personality हैं आपका व्यक्तित्व हैं जैसे की अगर आपको लोगो से बातचीत करना अच्छा लगता हैं उनसे मिलते वक़्त कोई संकोच नहीं होता हैं तो आप extrovert हैं इसके विपरीत यदि आप लोगो से घबराते हैं और उनसे मिलते वक़्त आपको दुविधा जैसी स्थति का सामना करना पड़ता हैं तो आप shy हैं, introvert हैं.

Also Check : Good And Evil Quotes in Hindi

Personality Development Tips for Students

Personality Development Tips for Students : ऐसे ही किसी आचरण या बर्ताव को जब भी हम अधिक अभिव्यक्ति देते हैं तो वे हमारे personality का एक अहम हिस्सा बन जाता हैं जैसे संवेदनशीलता, senstivity, friendliness, दोस्ताना व्यहवार, गुस्सैल या शांत स्वभाव इस personality को बनाने में हमारी genes का योगदान तो हैं ही परन्तु हमारे अनुभवों से हमारी गृह्न्शीलता यानी की perception एक major role निभाती हैं इस व्यक्तित्व को एक उचित आकर देने में. जैसे की अगर आप देखेने में अच्छे हैं लेकिन जब भी आप मुहं खोलते हैं उसमे कटु वचनों की झड़ी लग जाती हैं तो उसका कोई फायदा नहीं.

Also Check : How to Choose or Make Your Career in Hindi

 

Personality Development Tips for Students : ऐसे ही अगर आप में सलीका हैं, लोगो के प्रति संवेदनशीलता हैं, बातचीत करने का ढंग आता हैं तो लोग अक्सर ही आपकी ओर आकर्षित होंगे. आपसे impress होंगे लेकिन अनुभव आपको आपके जीवन में हर तरीके के मिलेंगे परन्तु ये आप पर निर्भर करता हैं की आप उन अनुभवों से क्या निचोड़ कर अपनी personality का हिस्सा बनाते हैं. आप मात्र एक कठपुतली तो हैं नहीं मतलब आपके किसी के इशारे पर नाचना कतई लाज़मी नहीं हैं अत: ये आपके हाथ में हैं की आप अपने personality को संभाले या बिगाड़े. तय तो आप को ही करना हैं.

Also Check : Best Whatsapp Status in Hindi

Personality Development Tips for Students

Personality Development Tips for Students : चलिए अब tips की ओर बढ़ते हैं और जानते हैं की कैसे आप अपने व्यक्तित्व को बेहतर और आकर्षक बना सकते हैं.
कौन सी आदते आपको छोडनी होंगी और कौन सी आदते अपनानी होंगी. अपने व्यक्तित्व को आकर्षक बनाने के लिए आपको छोटी छोटी बातो का ध्यान रखना बहुत आवश्यक हैं. आपको इस चीज़ पर भी बहुत ध्यान देने कि जरुरत हैं कि आपका व्यक्तित्व आकर्षक तो हो परन्तु खोखला नहीं साथ ही आपको ये भी याद रखना होगा की आपकी personality में नकलीपन ना हो बनावटीपन ना हो.

Also Check : Slogans in Hindi

Personality Development Tips for Students

1. संतुलित व्यहवार : आप जब भी किसी से मिले तो अपने व्यहवार को संतुलित रखे. ना तो हर किसी से अपने दिल की हर बात बोलनी चाहिए और ना ही रहस्यमय व्यक्ति की तरह व्यहवार करे.

2. बातो में असभ्यता या ताना ना दीजिये : आप सामने वाले व्यक्ति के बारे में भले ही सकत्रात्मक सोच ना रखते हो लेकिन आपकी बातो में असभ्यता या ताना नहीं आना चाहिए.

Also Check : Hindi Rhymes

Personality Development Tips for Students

3. पहनावा : साफ़ – सुथरे और updated कपडे, जूते आदि पहनिए. आपके कपडे और जूते फटे नहीं होने चाहिए.

4.संस्कारी बनिये : संस्कार का मतलब होता हैं अच्छी आदते और अच्छी आदते कभी पुरानी नहीं पड़ती हैं इसीलिए बड़ो के आने पर खड़े हो जाना, बड़ो को प्रणाम करना, छोटो से प्यार से बाते करना. ऐसे ही छोटी छोटी बाते आपके व्यक्तित्व को निखार देंगी.

Also Check : Gk Question in Hindi

Personality Development Tips for Students

Personality Development Tips for Students

5. आपा ना खोये : परिस्थिति चाहे जितनी भी नकारात्मक क्यूँ ना हो जाए. अगर आप अपना आपा नहीं खोते हैं तो आपका व्यक्तित्व दुसरो से निखर कर सामने आएगा.

6. चिपकू ना बनिये : कोई भी व्यक्ति आपको कितना भी अच्छा क्यूँ ना लगे. आपको उसके पीछे पड़ने की जरुरत नहीं हैं.

7. जिम्मेदारी उठाइये : अगर आप में जिम्मेदारी उठाने की आदत आ जाएगी तो आपकका व्यक्तित्व हर किसी को आकर्षित कर देगा.

Also Check : Thoughts in Hindi

Personality Development Tips for Students

8. पीठ पीछे बाते ना करिए : किसी और के बारे में कोई भी नकारात्मक बात उसकी अनुपस्थिति में ना करे. उन लोगो के समूहों का हिस्सा ना बने जो बेकार में बैठ कर दुसरो का हिसाब किताब करते हैं.

9. लोगो को पहचानना सीखिए : आँख मूंद कर किसी को अच्छा या बुरा समझ लेना अच्छी बात नहीं हैं. ये बात भी ठीक नहीं हैं की आप हर किसी को अच्छा ही समझे या फिर हर किसी को बुरा ही समझे. इसीलिए आपको इतना सक्षम होना चाहिए की आप लोगो को पहचान सके और लोगो को पहचानना सिखने में वर्ष लग जाते हैं.

Also Check : Swami Vivekananda Inspirational Quote

Personality Development Tips for Students

10. झूठ ना बोलिए : अगर आप झूठ बोलेंगे तो कभी ना कभी आपका झूठ दुसरो के सामने आ ही जाएगा और आपकी छवि खराब हो जाएगी इसलिए झूठ नहीं बोलना चाहिए.

11. oversmart : जिस चीज़ के बारे में जानकारी ना हो उसके बारे में अपनी अज्ञानता प्रकट ना करे. क्यूंकि oversmartness में अपनी बात बोलकर आप अपनी छवि खराब कर लेंगे.

Also Check : Educational Quotes in Hindi

Personality Development Tips for Students

12. किसी को नीचा ना दिखाइये : किसी के प्रति अपने मन में मैल या फिर द्वेष ना रखीये. किसी और को हराने या नीचा दिखाने के लिए कुछ भी ना करिए.

13. भरोसेमंद बनिए : अगर आप भरोसेमंद बनेगे तो आपका व्यक्तित्व खुद – ब – खुद बेहतर हो जाएगा.

Also Check : Best Inspirational Quotations

Personality Development Tips for Students

14. भरोसा मत तोडिये : अगर कोई आप पर भरोसा कर रहा हैं तो उसका भरोसा ना तोड़े क्यूंकि भरोसा तोड़ने के बाद आपकी छवि हमेशा के लिए खराब हो जाएगी.

15. अच्छी संगती : अच्छे लोगो की संगती में रहिये क्यूंकि अच्छे लोगो की संगती के बिना अच्छे व्यक्तित्व का निर्माण नहीं हो सकता हैं.

Also Check : B. R. Ambedkar Essay in Hindi

Personality Development Tips for Students

Personality Development Tips for Students

16. बुराइयों की छंटाई : हर व्यक्ति में समय के साथ बुराइयां आ जाती हैं इसीलिए जरुरी हैं की आप समय समय पर अपनी बुराइयों की छटाई करते रहे. जितना हो सके उतना ज्यादा लोगो से मिलिए. कोशिश करे की नए नए लोगो से आपकी मुलाक़ात होती रहे. नए लोगो से मिलते रहने से आप को रोज़ नयी नयी बाते सिखने को मिलेंगी.

17. लोगो को पहचानना सीखिए : जब लोगो से मिलते हैं तो उनकी बातो को सुनना सीखिए क्यूंकि केवल अपनी बात बोलते जाना अच्छा नहीं होता हैं.

Also Check : Slogan in Hindi on Corruption

Personality Development Tips for Students

18. दुसरो की मदद कीजिये : दुसरो की मदद करना सीखिए. हाँ, इस बात का भी ध्यान रखिये की कोई आपकी मदद करने की आदत का बेकार में फायदा ना उठाये.

19. लोगो की सच्ची तारीफ़ कीजिये : लोगो की तारीफ़ करना सीखिए लेकिन तारीफ़ सच्ची होनी चाहिए.

20. हमेशा कुछ न कुछ पढ़ते या फिर सीखते रहिये : हमेशा कुछ ना कुछ पढना व सिखाना आपको बेहतर बनाएगा.

Also Check : 14 Books You Should Read Before You Die in Hindi

Personality Development Tips for Students

हम आशा करते हैं की students ही क्या जो कोई भी इन tips को अपनी ज़िन्दगी में आजमाएगा वो बाहरी व्यक्तित्व से तो आकर्षक बनेगा ही साथ ही भीतरी रूप से एक अच्छे इंसान के रूप में उसका निर्माण होगा.
हमारी ये कुछ tips पसंद आने पर हमे comment section में जरुर अपनी राय बताएं.
धन्यवाद! 🙂

Also Check : Environment Speech in Hindi

Personality Development Tips for Students

2 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *