सैंटा क्लाउस आखिर हैं कौन | Santa Claus Akhir Hain Kaun

सैंटा क्लाउस आखिर हैं कौन | Santa Claus Akhir Hain Kaun

सैंटा क्लाउस आखिर हैं कौन | Santa Claus Akhir Hain Kaun : दोस्तों हो गया हैं इंतज़ार खत्म. आने ही वाला है क्रिसमस. 25 दिसम्बर को क्रिसमस के मौके पर बच्चो के प्यारे सैंटा क्लाउस इन दिनों बच्चो को गिफ्ट देने के लिए तैयार कर रहे हैं. एक बार फिर सजेगा क्रिसमस ट्री ओर गूंजेगा जिंगल बेल. लाल सफ़ेद कपड़ो में एक सफ़ेद सी दाढ़ी और बालो के साथ किसी भी टीवी में तो किसी ने सामने से किसी मॉल में सैंटा क्लाउस को जरुर देखा होगा पर क्या कभी किसी ने ये सोचा होगा की सैंटा क्लाउस कौन हैं क्यूँ देते हैं वो बच्चो को गिफ्ट?

Also Check : Slogans in Hindi | नारे – दृढ संकल्पों से भरे हुवे

Santa Claus Akhir Hain Kaun

सैंटा क्लाउस आखिर हैं कौन | Santa Claus Akhir Hain Kaun : इसके पीछे क्या कहानी हैं शायद आपको नहीं पता तो कोई बात नहीं हम आपको बताएंगे सैंटा के पीछे छिपी हुई कुछ रहस्यमय बाते,
बच्चो के प्यारे सैंटा को क्रिसमस फ़ादर भी कहा जाता हैं. हर साल क्रिसमस पर बच्चो को चोकलेट, टोफ्फी गिफ्ट कर बच्चो की मुस्कान को बढ़ा देते हैं तभी तो बच्चे क्रिसमस पर सैंटा क्लाउस का इंतज़ार करते हैं. सैंटा क्लाउस के विषय में कहा जाता हैं की लगभग डेड हजार वर्ष पहले एक ईसाई संत थे जिनका पूरा नाम सैंट निपोलस था ऐसा माना जाता हैं की वे ईसाई पादरी थे.

Also Check : Patriotic Poems in Hindi Language

Santa Claus Akhir Hain Kaun

सैंटा क्लाउस आखिर हैं कौन | Santa Claus Akhir Hain Kaun : वे एक कुलीन परिवार में पैदा हुवे थे उन्होंने बचपन में ही अपने माता – पिता को खो दिया बचपन से ही उनकी प्रभु इशु में बहुत आस्था थी. निपोलस बहुत दयालु ओर परोपकारी थे. वे हमेशा जरुरतमंद लोगो की मदद करने के लिए तैयार रहते थे. संत निपोलस को बच्चो से ख़ास लगाव था और वे उन्हें बहुत ही प्रेम करते थे और इसी वजह से वे उन्हें हमेशा उपहार दिया करते थे. एक बार निपोलस रात के अँधेरे में अपने घर की ओर जा रहे थे तो उन्होंने रास्ते में किसी के घर में से किसी के रोने की आवाज़ सुनी. निपोलस ने अन्दर झाँक के देखा तो एक परिवार भूख से व्याकुल होकर अपनी आर्थिक तंगी की गाथा गा रहा था. निपोलस ने जब ये देखा तो उन्हें बहुत दुःख हुआ.

Also Check : New Year SMS in Hindi | नए साल के SMS

Santa Claus Akhir Hain Kaun

सैंटा क्लाउस आखिर हैं कौन | Santa Claus Akhir Hain Kaun : उन्होंने अपने जेब से पैसे निकाले ओर उसी घर के आँगन में रख दिए ओर चुपचाप वहां से चले गए. ऐसा करने से उन्हें बहुत ही ख़ुशी महसूस हुई तब से उन्होंने निश्चय किया की वो ऐसे ही सबकी मदद करेंगे. संत निपोलस ने एक बार तीनो लडकियों की मदद भी की. घर के बाहर उन तीन गरीब लडकियों के मोज़े लटक रहे थे तभी संत निपोलस ने उसमे सोने के सिक्के डाल दिए. उन सिक्को से उन लडकियों की शादी अच्छे से हो गयी. तभी से दुनियाभर के लोगो में क्रिसमस में मोज़े लटकाने की परंपरा चली आ रही हैं. बच्चो का ऐसा मानना हैं की संत निपोलस यानी सैंटा क्लाउस उन्हें बहुत सारे गिफ्ट देगा.

Also Check : Hindi Holi SMS | होली के हिंदी SMS, मेसेज और स्टेटस

Santa Claus Akhir Hain Kaun

सैंटा क्लाउस आखिर हैं कौन | Santa Claus Akhir Hain Kaun : दोस्तों क्रिसमस का ये त्यौहार प्रेम ओर मानवता का सन्देश तो देता ही हैं साथ ही ये ये भी बताता हैं की खुशियाँ बंटाना ही ईश्वर की सच्ची सेवा हैं. सैंटा क्लाउस का बच्चो को गिफ्ट बंटाना इसी बात का प्रतीक हैं. तो दोस्तों अगर आपको हमारा ये लेख अच्छा लगा हो तो हमे जरुर बताइयेगा 🙂

Merry Christmas!!! 🙂

Also Check : Good Thought in Hindi

Santa Claus Akhir Hain Kaun

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.